एक छोटे से गांव की लड़की अच्छे-अच्छों पर काफ़ी भारी पड़ रही है. वो न सिर्फ़ फ़र्राटेदार इंग्लिश बोलती है, बल्कि 8 अन्य भाषाओं का ज्ञान भी रखती है. हम बात कर रहे हैं हरियाणा के समालखा के मालपुर गांव की रहने वाली 13 साल की जाह्नवी पवार की. न...न... जाह्नवी की उम्र पर बिल्कुल मत जाइएगा, क्योंकि 13 साल की इस लड़की की काबिलियत जानने के बाद आप दंग रह जाएंगे.

अपने हुनर से जाह्नवी ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा रखा है. यहां तक कि अब इस लड़की को लोग 'वंडर गर्ल' कह कर बुलाने लगे. दरअसल, जाह्नवी दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा हैं. इसके साथ ही ब्रिटिश, अमेरिकन, फ्रेंच, जापानी भाषाओं पर इनकी ज़बरदस्त पकड़ है.

ये लड़की जब अंग्रेज़ी बोलने पर आती है, तो बड़े-बड़ों के मुंह पर ताला लग जाता है. कमाल की बात ये है कि 13 साल की जाह्नवी 8 राज्यों के IAS अफ़सरों को संबोधित कर चुकी है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 1 साल के अंदर दो कक्षाएं पास कर के उसने 12वीं कक्षा की पढ़ाई भी पूरी कर ली.

जाह्नवी की अनोख़ी कला को देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि मां सरस्वती ख़ुद उसके कंठ में विराजमान हों. बताया जा रहा है कि जिस वक़्त वो दो वर्ष की थीं, तो उसके पिता उसे अंग्रेज़ी में फल-सब्ज़ी और जानवरों के नाम सिखाया करते थे, तब से उसने इंग्लिश में बात करना शुरू किया और धीरे-धीरे अंग्रज़ी भाषा में वो परिपक्कव हो गई. इतना ही नहीं, जाह्नवी अमेरिकन और ब्रिटिश भाषा में टीवी एंकर की तरह न्यूज़ भी पढ़ लेती हैं.

जाह्नवी का एक फ़ेसबुक पेज भी है, जिस पर वो वीडियो अपलोड कर लोगों को इंग्लिश सिखाती हैं. 12वीं के बोर्ड इम्तेहान पास  करने के बाद उसका अगला सपना IAS बनना है.

बिना सुख-सुविधाओं के इतना बड़ा लक्ष्य हासिल करना बच्चों का खेल नहीं, लेकिन 13 साल की जाह्नवी ने वो कर दिखाया. ये बच्ची उन तमाम लोगों के लिए मिसाल है, जो हालातों का हवाला देकर कुछ न कर पाने का अफ़सोस जताते रहते हैं.