भारतीय लोग पानी की तरह होते हैं. वह किसी भी तरह के माहौल में ढल जाते हैं. यही वजह है कि भारतीय आज आपको दुनिया के हर कोने में मिल जायेंगे. सिंगापुर, कनाडा, इंग्लैंड आप कहीं भी चले जाओ, दुनिया में हर जगह हिन्दुस्तानी ज़रूर मिलेंगे. आज हम आपको बतायेंगे गैर-मुल्क में बसे छोटे भारत के बारे में, जो लोगों के अपने वतन से दूर रहने के एहसास को कम करने का काम करते हैं.

कनाडा

कनाडा में भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है. यहां आपको लोगों के साथ-साथ बहुत-सी जगहों पर भारतीय रेस्टोरेंट मिलेंगे. अगर आप British Columbia के Vancouver में हैं और आपको घर की बहुत ज़्यादा याद सता रही है, तो Surrey and Punjabi Market चले जाइये, Surrey का भारतीय खाना Vancouver में रहने वाले लोगों को बहुत लुभाता है. Alberta में North East Calgary और Toronta की Gerrard Street में भी आपको हिंदुस्तान का ज़ायका मिल जायेगा. यहां कई लोकल रेस्तरां हैं, जिनमें पंजाबी, हिमालयन, नेपाली, बंगाली और साउथ इंडियन खाना मिलता है. Surrey के Punjabi Market में आपको भारतीय ज्वेलरी, कपड़े, सेंडल्स और शादी के लिए कपड़े भी मिलते हैं. यहां Bollywood Movies देखने के लिए Theatres की भी कोई कमी नहीं है. Toronta में, सारी दुकानें और रेस्टोरेंट रात 9 बजे तक खुले रहते है, इसलिए यहां लोगों की काफी भीड़ रहती है. यहां एक बॉम्बे चौपाटी नाम का रेस्टोरेंट भी है जहां की चाट काफी मशहूर है. Surrey में आपको स्वतंत्रता दिवस और वैशाखी की परेड भी देखने को मिलेगी. Vancouver में दिवाली, भंगड़ा फेस्टिवल और Summer Music Festivals भी होते है, जिनमें जाकर आपको अपने देश की याद आ जायेगी.

Source : shockwavetherapy

न्यूज़ीलैण्ड

न्यूज़ीलैण्ड में ज़्यादातर भारतीय Auckland के Sandringham उपनगर में रहते हैं. यहां आपको बहुत से भारतीय रेस्टोरेंट्स मिल जायेंगे, जिनमें आपको अलग-अलग तरह के व्यंजन मिलेंगे. दिवाली के समय Aotea Square में सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं. यहां की Queen Street के कुछ हिस्से को Indian Market में बदल दिया गया है. जिसमें खाने का सामान और मिठाई मिलती हैं. यहां के Supermarkets में आपको भारत की हर चीज़ मिल जायेगी. यहां भारतीय कपड़े भी मिलते है. इनके पास अपना खुद का Newsletter भी है जिसमें Bollywood और Politics से जुड़ी सारी खबरें होती हैं.

Source : aucklandforkids

इंग्लैंड

Southall को लंदन का छोटा भारत माना जाता है. Southall में पहुंचते ही आपको भारत में होने का एहसास होगा. Southall का बाज़ार आपको भारतीय बाज़ारों की याद दिलाता है. यहां भारत से जुड़ी हर चीज़ मिलती है - मखमली सलवार, सितारे जड़ी साड़ियां, स्वादिष्ट जलेबियां, समोसे और वाडा पाव की महक और गोल-गप्पों का चटखारे लेते हुए आपके कानों को फाड़ते पंजाबी गाने. सर्वाना भवन में आपको डोसे की कई Varieties मिलेंगी. अम्बाला एंड रॉयल स्वीट्स में आप स्वादिष्ट भारतीय मिठाई का मज़ा ले सकते है. यहां हर तरह के भारतीय त्योहारों को भी मनाया जाता है. त्योहार के समय यहां का माहौल बिल्कुल भारतीय हो जाता है. यहां होली के समय अलग-अलग तरह की पिचकारियां और गुलाल मिलते हैं. इसी तरह रमजान के समय यहां ताज़ा ड्राई फ्रूट्स भी मिलते हैं.

Source: blogspot

केन्या

पार्कलैंड के Highridge को केन्या का छोटा भारत माना जाता है. यहां आपको लगभग सबकुछ मिलेगा – पान, चाट, जूते, भाजिये की दुकान, फ़ास्ट फ़ूड की दुकानें आदि. Highridge के सुपरमार्केट में आपको साड़ियों की दुकानें, सैलून, हार्डवेयर स्टोर, रेस्टोरेंट, भारतीय जड़ी-बूटी और आयुर्वेदिक दवाइयां तक मिल जाएंगी. यहां दशहरा, दिवाली और होली जैसे भारतीय त्योहार भी मनाये जाते हैं. लोग नवरात्री के लिए सजते-सवरतें हैं, दिवाली पर दीये जलाते हैं और रंगोलियां भी बनाते हैं.

Source : blog.yululate

सिंगापुर

Singapore के Central Business District से कुछ दूर ‘Little India’ नाम का एक उपनगर है, जिसके अपने MRT Stations भी हैं. यह सिंगापुर की सबसे गहमा-गहमी वाली जगह है, जो आपको भारत में होने का पूरा एहसास दिलाती है. यहां के seragoon road पर आपको साड़ी समेत कई दुकाने मिलेंगी. यहां Mustafa Shopping Centre है, जिसे आप बिलकुल अनदेखा नहीं कर सकते. यहां आप कुछ भी सस्ते दामों में खरीद सकते हैं. यह सिंगापुर की उन कुछ जगहों में से एक है, जहां आप कचरा फैला सकते हैं और ट्रैफिक के नियमों पर ध्यान दिए बिना सड़क पार कर सकते हैं. यहां Kailash Parbat, Copper Chimney, Anjappar Chettinaad, Muruggans Idli, Mutthus Curry जैसे कई भारतीय रेस्टोरेंट हैं. दिवाली, दशहरा, होली, नवरात्री, ईद, दुर्गा पूजा, ओणम आदि सभी भारतीय त्योहार सिंगापुर में मनाये जाते हैं. यहां पर होने वाला शोर-शराबा और धमाल आपको भारत की याद दिलाता है.

Source: images.trvl-media

अब आपको भारत से बाहर जाने पर अपने वतन को मिस करने के बारे में ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा.