हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो, जहां उसका परिवार एक साथ रहे. बड़ा नहीं, तो छोटा ही सही, महंगा नहीं, तो सस्ता ही सही. चार दीवार और एक छत, जिसके अंदर आते ही अपनेपन और सुकून का एहसास हो. गरीब हो या अमीर, अपने इस सपने को हर कोई जीना चाहता है. ऐसे ही कुछ लोग है, जिनके घर को महल कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. अब ऐसे आप समझ ही गए होंगे कि ये लोग हम जैसे आम को होंगे ही नहीं. ये वो लोग हैं, जिनकी गिनती देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में होती है. और इनके घर देश के सबसे महंगे घर हैं.

1. विजय माल्या

हांलाकि, हाल के हालात में विजय माल्या को लोग पसंद नहीं करते, लेकिन उनके घर को हर कोई पसंद करेगा. ये भारत में जिस घर में रहते थे उसकी कीमत है 120 करोड़ रुपये. भारत के सबसे महंगे घरों में से एक है ये.

2. शशि और रवी रुइया

ESSAR ग्रुप के मालिक ये दोनों भाई देश के नामी बिजनेसमैन्स में से एक हैं. इनके घर की कीमत विजय माल्या के घर से 5 करोड़ रुपये ज़्यादा है. यानि 125 करोड़ रुपये.

3. रतन टाटा

भारत में ऐसा कोई नहीं, जो टाटा ग्रुप और इसके मालिक रतन टाटा को नहीं जानता. लेकिन हम आपको बता इन कि जिस घर में ये रहते हैं, उसकी कीमत आज की तारीख में 140 करोड़ रुपये से ज़्यादा है.

4. नवीन जिंदल

देश के अमीर लोगों की लिस्ट में इनका नाम ज़रूर आता है. इनके घर की कीमत 150 करोड़ से ज़्यादा है. हो भी क्यों न, आखिर जिंदल ग्रुप के मालिक हैं ये.

5. गौतम सिंघानिया

कारों के शौकिन और सिंघानिया परिवार के वारिस गौतम का घर सपनों के महल जैसा है. इसको बनवाने में इन्होंने 170 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

6. कुमार मंगलम बिरला

आदित्य ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम भी एक रईस परिवार से ताल्लुक रखते हैं. अरबों की संपत्ति के मालिक कुमार साहब के घर की कीमत 400 करोड़ है.

7. सज्जन जिंदल

JSW ग्रुप के मालिक सज्जन जिंदल जिस घर में रहते हैं वो घर नहीं, बल्कि एक महल है, जिसकी आज की तारीख में कीमत 500 करोड़ है.

8. सायरस पूनावाला

पूनावाला जी अपने पुश्तैनी मकान में रहते हैं और अपने पुश्तैनी बिज़नेस को चलाते हैं. इसकी कीमत 800 करोड़ है. क्यों क्या सोच रहे हैं. अभी तो देश के दो सबसे महंगे घरों के बारे में जानना बाकि है. दिल थामिए ज़रा.

9. अनिल अंबानी

रिलायनस ग्रुप के एक हिस्से के मालिक अनिल एक समझदार बिज़नेस मैन हैं. ये जिस घर में रहते हैं वो घर नहीं बल्कि पूरी एक इमारत है. आज इस इमरात की कीमत 5 हज़ार करोड़ रुपये है.

10. मुकेश अंबानी

दुनिया के सबसे रईस बिज़नेस मैन की लिस्ट में शुमार मुकेश अंबानी का घर दुनिया का सबसे महंगा घर है. इस घर की कीमत 12 हज़ार करोड़ रुपये है. इसके बारे में कुछ भी कहना घर की तौहिन होगी.

Art By: Shruti Mathur