हम भारतीयों को कहानियां सुनने और बताने का बड़ा शौक होता है. और क्यों न हो, बचपन की शुरुआत ही दादी की लोरी से होती है. वैसे भी कहानियां, लोक कथाएं और पौराणिक बातें भारत के DNA में सांसों की तरह बसी हुई हैं. इतनी विविधता के कारण, कई सारी कहानियां हमारे सामने आती हैं. कुछ तो बड़ी प्यारी और प्रेरणादायक होती हैं लेकिन कुछ होती हैं अजीब, रहस्यात्मक और डरावनी. इनके बारे में जानो तो विश्वास कर पाना मुश्किल होता है लेकिन फिर दिमाग सोचने पर मजबूर हो जाता है कि क्या ऐसा भी हो सकता है?

1. मंकी मैन

2001 में दिल्ली, मंकी मैन की कहानियों से सराबोर थी. इस लाल आंखों वाले बलशाली जानवर ने कइयों की रातों की नींद उड़ा दी थी. ये मंकी मैन, लोगों की छत पर चढ़ कर उन पर हमला करता था और उन्हें नोच कर भाग जाता था. ख़बरों के अनुसार, एक इंसान ने इस दानव को देख कर छत से छलांग भी लगा दी थी. फिर अचानक ही वो मंकी मैन गायब हो गया. कहां गया? कोई नहीं जानता.

Source: listofimages

2. दूध पीने वाली गणेश की मूर्ति

1995 में न्यूज़ और अखबारों में इस 'चमत्कार' की बहुत चर्चा हुई थी. अचानक से एक दिन पूरे भारत में गणेश की मूर्ती दूध पीने लग गयी थी. भक्तों ने मंदिरों में लाइन लगाना चालू कर दिया और वहीं तर्कवादी लोग इसके पीछे का राज़ जानने में लग गए.

Source: sify

3. मुंहनोचवा

इस शब्द से ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि मुंहनोचवा का अर्थ क्या होता है. कोई ऐसा जो आपका मुंह नोच ले. सन 2000 के शुरुआत में कानपुर के लोगों के दिल में इस मुंहनोचवा का डर बैठ गया था. ख़बरों के अनुसार मुंहनोचवा रात के अंधेरे में लोगों पर हमला करता था और उनका मुंह नोच देता था. इस मुंहनोचवा ने सात लोगों की जान ली और कइयों को घायल भी किया था.

Source: quora

4. 'झलक दिखला जा' की आत्मा

हिमेश रेशमिया का ये सुपरहिट गाना याद है न? पार्टियों में आप इस गाने पर बहुत नाचे होंगे. DJ ने इस गाने को बजा-बजा कर केहर ढा दिया था. लेकिन गुजरात के आनंद में इस गाने पर बैन लग गया था क्योंकि कुछ लोग इस गाने को सुनने के बाद पागलों जैसी हरकतें करने लग गए थे. कुछ का कहना था कि इस गाने को बजाने से आत्माएं आपके शरीर पर कब्ज़ा कर लेती थीं. अब वो गाना सुन कर पागल हो गए या सच में ऐसा कुछ होता था, ये तो शायद कभी पता नहीं चलेगा.

Source: ahan

5. मेछो भूत

ये शरारती भूत गांव वालों की मछलियां चुरा लेते हैं. कहा जाता है कि ये झील या तालाब के आस-पास रहते हैं और हलकी-फुलकी शरारतें करते रहते हैं.

Source: gutenberg

6. नाले बा विच

बेंगलुरु में कुछ लोग मानते हैं कि एक चुड़ैल शहर में घूमती रहती है और लोगों के दरवाज़ों पर खटखटाती है. अगर आपने दरवाज़ा खोल दिया तो आपकी मौत निश्चित है इसीलिए आपको अपने घर के बाहर 'नाले बा' लिख कर रखना पड़ता है. इसका मतलब है कि 'कल आना'. इसे देख कर चुड़ैल उस दिन आपके घर नहीं आती और आप एक दिन और ज़िन्दगी के मज़े ले सकते हो. बेंगलुरु के कुछ इलाकों में पहली अप्रैल को 'नाले बा डे' भी मनाया जाता है.

Source: staticflickr

7. केरल की Rosa Mystica की खूनी आंखें

केरल में मदर मैरी की एक मूर्ती है जिसके बारे में कहा जाता है कि उनकी पथरीली आंखों में से खून के आंसू निकलते हैं. 2006 में इस मूर्ती से तेल, शहद और दूध निकलने की भी खबर थी.

Source: ucanindia

8. प्रेतनी

भारत के कई गांवों में माना जाता है कि चुड़ैल, भूत-प्रेत, आत्माएं इंसानों की ही तरह दिखती हैं. बस एक विशेषता है जो उन्हें इंसानों से अलग करती है और वो होते हैं उनके पैर, जो उलटे होते हैं. कुछ ज्ञानी ये मानते हैं कि पहले जब कुष्ठरोग अपने चरम पर था तब लोगों के पैरों की दशा बिगड़ जाती थी, जिसकी वजह से उलटे पैर वालों को प्रेत या चुड़ैल माने जाने लगा.

Source: smashinglists

9. आलेया- धुंधला सा साया

इस तरह के प्रेत को दुनिया में अलग-अलग नाम से बुलाया जाता है. रात में इस तरह का साया देखा जा सकता है जो धुंधला सा होता है और लोगों को सही रास्ता बताने में मदद करता है. लेकिन भारत में कुछ मछुआरों ने ऐसा साया देखा है और उनका कहना है कि ये 'आलेया' गलत रास्ता बता कर मछुआरों को डूबने पर मजबूर कर देता है.

Source: ldelo

10. निशि- 3 बार बुलाने वाला भूत

ये भूत बड़ा ही चालाक है. ये आपके किसी करीबी की आवाज़ में आपको बुलाएगा और जब आप इसके पास जाओगे तो जान से हाथ धो बैठोगे. इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय है. जब तक ये आपको 3 बार नहीं बुलाये, तब तक इस पर ध्यान मत देना. और अगर आपने इसकी पुकार पर ध्यान दे दिया तो... कुछ भी हो सकता है.

Source: whatsupgurgaon

11. मंडे बुरुंग (फारेस्ट मैन)

मेघालय के गारो हिल्स में एक विशाल वानर रहता है जिसे स्थानीय लोग मंडे बुरुंग बुलाते हैं. कहा जाता है कि ये वानर किसी पर हमला नहीं करता लेकिन कइयों ने इसे जंगल में देखा है. इस 9 फुट के वानर की तरह ही नेपाल के लोग येती के देखे जाने की बात कहते हैं.

Source: blogspot

12. कर्नल बरोग- शिमला की सुरंग नंबर 33 का भूत

ब्रिटिश रेलवे इंजीनियर, कर्नल बरोग को कालका-शिमला के बीच सुरंग बनाने का काम मिला था. 1898 में कर्नल बरोग ने शिमला की पहाड़ियों को दोनों तरफ़ से खोदना शुरू किया. उनका मानना था कि दोनों तरफ़ की सुरंगें बीच में मिलेंगी, लेकिन उनका हिसाब गलत हो गया जिसकी वजह से उनकी बहुत निंदा हुई. कर्नल बरोग को ये बेज़्ज़ती सहन नहीं हुई और उन्होंने ख़ुदकुशी कर ली. तबसे उनका भूत इस सुरंग के आस-पास देखा जा सकता है.

Source: hunt

13. शंखचुन्नी- आम के पेड़ का भूत

इस भूत के बारे में कई वर्णन सुनने को मिलते हैं लेकिन जो सबसे आम है वो ये कि एक विवाहित महिला का भूत आम के पेड़ पर रहता है, जिसके हाथों में चूड़ियां होती हैं और ये भूत अमीर और प्रसिद्ध लोगों की बीवियों को डराता है. भूत है या रोबिन हुड!

Source: designsnext

14. माल

जलपरी जैसा दिखने वाला ये जीव, बांग्लादेश की नदियों और नहरों के पास देखा जा सकता है. ये लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करके उन्हें नदी में धकेल देता है.

Source: artble

15. पेंचपेची

बंगाल के जंगलों में पेंचपेची से खतरनाक कुछ नहीं. ये भूत उल्लू का रूप धर कर यात्रियों का पीछा करता है और जब वो अकेले होते हैं तब उनका खून पी लेता है.

Source: deviantart

ऐसी कई अजीबोगरीब मान्यताएं और कहानियां हैं जो भारत जैसे देश में सुनने को मिलती हैं. वैसे भी हमारे देश में ऐसी रहस्यात्मक बातों पर काफी चर्चा होती है. कुछ लोग इन सब कहानियों को बकवास मानते हैं और सिरे से नकार देते हैं. लेकिन कुछ हैं, जिन्हें विश्वास है कि दुनिया में ऐसी चीज़ें हैं जो मानवीय समझ के परे हैं. कोई कुछ भी कहे, ये कहानियां बड़ी मज़ेदार होती हैं. अगर आप भी जानते हैं ऐसी अनोखी कहानियां तो हमसे ज़रूर शेयर करें.