भारतीय शादियों में खाने से लेकर पहनावे तक हर चीज़ सब कुछ बेहद ख़ास होता है. वो संगीत और मेंहदी की रात में जम कर थिरकना, दोस्तों और रिश्तेदारों की मौजूदगी से घर की रौकन बढ़ जाना, सच में शादी वाले घर की बात ही कुछ ख़ास होती है. इन सब रस्मों के बीच दूल्हा-दुल्हन का तो हाल ही मत पूछो. अच्छा अब शादी की बात चली है, तो भला फ़ोटोग्राफ़ी को कैसे भूल सकते हैं. अरे भाई शादी का सबसे ज़रूरी हिस्सा जो है.

अब मौका शादी का है, तो ज़ाहिर सी बात है कि इसकी फ़ोटोग्राफ़ी भी यादगार होनी चाहिए. ताकि आने वाले समय में उसे देख कर यादों को ताज़ा किया जा सके. अब यहां सवाल ये है कि आखिर अच्छी फ़ोटोग्राफ़ी के लिए अच्छा फ़ोटोग्राफ़र भी मिलना ज़रूरी है. अगर आप भी शादी की तस्वीरों के लिए किसी बेहतरीन फ़ोटोग्राफ़र्स की तालाश कर रहे हैं, तो आज हम बताते हैं भारत के कुछ ऐसे फ़ोटोग्राफ़र्स के बारे में जो आपके इस समारोह को और ख़ास बना देंगे:

1. Sharik Verma, Delhi

शारिक ने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की और उसके बाद विप्रो में उनकी जॉब लग गई, लेकिन उनके अंदर फ़ोटोग्राफ़ी का जुनून था और इसी के चलते उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी. वेंडिग फ़ोटोग्राफ़ी को शानदार बनाने के लिए वो पूरे भारत में भ्रमण करते हैं. अद्भुत तस्वीरों के लिए वो Etouching Effects का इस्तेमाल करते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस sharikverma.com वेबसाइट पर क्लिक करें.

2. Foma Digital Studio & Thermal Colour Lab, Kerala

अगर आप करेला में रहते हैं या फिर करेला में आपकी डेस्टीनेशन वेंडिग है, तो Foma Digital Studio & Thermal Colour Lab से अच्छी चॉइस आपके पास कुछ और नहीं हो सकती. अधिक जानकारी के लिए फ़ेसबुक पेज facebook.com/fomafotos पर लॉगिन करें. 

3. CandidShutters - Mumbai & Gurgaon

2012 में प्रांजल कुमार ने इसकी शुरूआत की थी. ये भारत के अब तक के सबसे अनुभवी और बेहतरीन CandidShutters में से एक हैं. इसकी दो ब्रांच हैं, एक मुंबई और दूसरी गुड़गांव. प्रांजल ने अब तक करीब 350 शादियों के लिए फ़ोटोग्राफ़ी की है, इसके साथ ही उन्हें National और International मीडिया से मान्यता भी प्राप्त है. जानकारी के लिए फ़ेसबुक पेज candidshutters.com | facebook page पर सपंर्क कर सकते हैं. 

4. Crystal Visual Media, Kerala

शादी के लम्हों को ख़ूबसूरत तस्वीरों में कैसे कैद करना है, इसके लिए Crystal Visual Media का नाम ही काफ़ी है. अगर एक बार इनका काम देख लिया, तो शायद घर की हर वेंडिग के लिए यहीं जाओगे. पूछताछ के लिए इस पर [email protected] | crystalvisualmedia.com ईमेल कर सकते हैं. 

5. Weva Photography

कुछ नया और क्रिएटिव Try करने के लिए आप Weva फ़ोटोग्राफ़ी पर भरोसा कर सकते हैं. संपर्क के लिए ईमेल आईडी पर wevaphotography.com मेल करें. 

6. Manoharan Photography

अगर वेडिंग फ़ोटोज़ को थोड़ा मज़ेदार और अलग रखना चाहते हैं, तो Manoharan Photography आपके लिए ही बनी है. अधिक जानकारी के इस पर manoharanphotography.com ईमेल कर सकते हैं.  

7. Navdeep Soni

अगर वेंडिग में पंजाबी तड़का लगाना चाहते हैं, तो Navdeep Soni से अच्छा ऑप्शन आपको कहीं और नहीं मिलेगा. इनकी कलाकारी की झलक इन तस्वीरों में मिल ही गई होगी. अधिक जानकारी के लिए navdeepsoni.com वेबसाइट पर चेक करें. 

8. Jodi clickers

शादी की तस्वीरों में कितने और किस तरह से रंग भरे जा सकते हैं, इस बात का अंदाज़ा आपको इनकी ये तस्वीरें देख कर लग जाएगा. एरियल शॉट हो या कैंडिड हर फ़ोटो में परफ़ेक्शन मिलेगा. बाकी जानकारी के लिए वेबसाइट jodiclickers.com पर क्लिक करें. 

9. Prakash Tilokani, Delhi

प्रकाश दिल्ली के जाने-माने फ़ोटोग्राफ़र्स में से एक हैं. यही नहीं, ये बॉलीवुड की कई हस्तियों के साथ भी काम कर चुके हैं, इसके साथ ही वो अब तक कई अवॉर्ड्स भी जीत सकते हैं. ये शादी के दौरान सबसे अच्छे पलों को चुन कर नई तकनीक के साथ फ़ोटोग्राफ़ी का इस्तेमाल करते हैं. सपंर्क के लिए वेबसाइट prakashtilokani.com पर चेक करें. 

10. Vinayak Das & Snigdha Sheel

ये दोनों अपनी क्रिएटिविटी से शादी की तस्वीरों में जान डाल देते हैं. इसके अलावा दोनों को फ़ोटो पत्रकारिता के लिए Kodak Wedding Photographer से सम्मानित भी किया जा चुका है. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट vinayakdasphotography.com पर क्लिक करें. 

शादी की इन ख़ूबसूरत तस्वीरों को देख कर सच में फ़ोटो खिंचवाने का मन हो गया. अगर कोई बेस्ट फ़ोटोग्राफ़र्स के बारे में पूछे, तो इनका नाम बता सकते हैं.

Source : Webneel