एक वक़्त था जब शादी विश्वास पर कर दी जाती थी. किसी रिश्तेदार ने बता दिया कि लड़का अच्छा है या लड़की अच्छी, परिवार भी अच्छा है. बस इतना जानने भर से लोग शादी के रिश्ते को हां कर देते थे. लेकिन वक़्त बीता और लोगों को अब ज़ुबान पर भरोसा नहीं रहा. वो ख़ुद तहकीक़ात करना चाहते हैं और अगर वक़्त न हो तो आज कल लोग इसके लिए जासूस तक हायर करने लगे हैं.

Source: Boston.com

आखिर हो भी क्यों न, बच्चे की पूरी ज़िंदगी का सवाल है और ऐसे में उसे अनजान घर में भेजने से पहले उनकी पूरी जानकारी लेना गलत नहीं है. पूरे देश में शादियों के लिए स्पेशल जासूसी एजेंसीज़ खुल गई हैं. ये आप से पूरी परिवार और लड़के या लड़की की पूरी जानकारी लेते हैं. इसके बाद शुरू होता है इन जासूसों का काम.

Source: www.fool.de

इन जासूसों की पूरी टीम काम करती है. इससे कभी आपको शक़ तक नहीं होगा. इनकी जानकारी निकालने के मुख्य ख़बरी घर के नौकर, चौकीदार, धोबी और आस-पड़ोस वाले लोग होते हैं. ये सिर्फ़ लड़के या लड़की के बारे में नहीं, बल्कि मां-बाप, भाई-बहन हर किसी की पूरी जानकारी निकालते हैं. पेन कैमरा, शर्ट बटन कैमरे जैसे कई स्पाइ कैमरों के इस्तेमाल से वो हर बात की रिकॉडिंग करते हैं और तस्वीरें लेते हैं. साथ ही ये जासूस अपने क्लाइंट को जानकारी के साथ सबूत भी देते हैं.

ये Honey Trap जैसे हतकंडे भी अपनाते हैं, जिसमें अच्छे-अच्छे फंस जाते हैं. सोशल मीडिया अकाउंट तक हैक करने की काबलियत होती है इन जासूसों में.

Source: spymissions

विदेशों में ये आम है, लेकिन भारत में भी अब लोग इन जासूसों की सहायता लेने लगे हैं और हों भी क्यों न अपने बच्चे की अच्छी ज़िंदगी के लिए हर मां-बाप को सोचने का हक है. आखिर पूरी ज़िंदगी का सवाल है भाई.