अगर कोई आपसे पूछे कि आपको सबसे ज़्यादा प्यार किस चीज़ से है? तो आप बिना किसी झिझक के अपनी कई ख़ास चीज़ों का नाम ले लेंगे. यदि आपसे थोड़ा और सोचने को कहा जाए, तो शायद आपकी बत्ती आपके मोबाइल पर आ कर रुक जाएगी. वैसे इसमें कोई आश्चर्य भी नहीं, क्योंकि मोबाइल आज सिर्फ़ एक मशीन और गैजेट नहीं, बल्कि एक ज़रूरत बन गया है, जिसके बिना शायद कोई एक पल भी नहीं रह सकता.

एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल के प्रति दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में भारतीयों के अंदर कुछ ज़्यादा ही है. रिपोर्ट कहती है कि दुनिया भर में 61% लोग मोबाइल के बिना रह नहीं सकते. जबकि हिंदुस्तान में 65% लोग मोबाइल के बिना रहने के बारे में सोच भी नहीं सकते.

Source: Daily Mail

ये सर्वे टेली-कम्यूनिकेशन कंपनी Motorola और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक एक्सपर्ट Nancy Etcoff ने मिलकर किया है. Nancy का कहना है कि 'हमारी नई जनरेशन मोबाइल की इतनी आदी हो गई है कि उसने ख़ुद को इसके बीच ही समेट कर रख लिया है'.

इस सर्वे में ये बात भी सामने आई है कि मोबाइल के इस अडिक्शन का असर लोगों की लव लाइफ़ पर भी पड़ा है 50% लोगों ने इस बात को स्वीकार किया है कि वो अपने पार्टनर के साथ होने के बावजूद बार-बार अपना मोबाइल चेक करते हैं.

Source: Dailymail

77% इस बात से सहमत दिखे कि मोबाइल के गुम हो जाने पर उनका पारा हाई हो जाता है. मोबाइल का इस्तेमाल न करने की सूरत में भी 46% लोग उसके बारे में सोचते रहते हैं. ऐसे केवल 53% लोग ही हैं, जो मोबाइल के पास न होने पर भी ख़ुश दिखाई दिए.

Source: Scoopwhoop