भारत की सदियों पुरानी रुढ़िवादी सोच को पीछे छोड़कर लोग अब आगे निकलना चाहते हैं. जैसे अगर बात करें Transgenders की, तो पहले उनके नाम से नाक मुंह सिकोड़ने वाले लोग अब धीरे-धीरे उन्हें अपनाने लगे हैं. एक बिज़नसमैन जे. शिवप्रकाश ने उनको आगे लाने के लिए एक नयी पहल की है. उन्होंने एक ऐसा सैलून और Gym शुरू किया है, जो बस पुरुषों और महिलाओं को ही नहीं, बल्कि Third Gender के लोगों को सेवा देगा.

Luxx Spa और Salon कोयमबटूर में 11 जुलाई को खुला है. इसका उद्घाटन फार्मूला वन रेसर नारायण कार्तिकेयन और दक्षिणी फिल्म अभिनेता सेतूरमण ने मिल कर किया. इस जगह का उद्घाटन करने के बाद सैलून डायरेक्टर शिवप्रकाश ने कहा कि 'उनका उद्देश्य Transgenders को समाज के बीच लाना है और आम जनता को इनके बारे में जागरूक करना है.'

उन्होंने ये भी कहा कि, "एक समय था जब Transgenders को समाज में हाशिये पर रखा जाता था. पर अब मानवता के नाते उन तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं. उनको प्राइवेट स्पेस देने के लिए स्पा उन्हें Luxury कमरे भी देगी."

ये अच्छा प्रयास है इनको समाज में आगे ले आने का. आखिर कब तक इनको अपनी पहचान छुपा कर ज़िन्दगी बितानी पड़ेगी? ऐसे ही कुछ प्रयासों से Transgenders सामने आयेंगे और खुल कर अपनी पहचान दुनिया के सामने रखने में सक्षम हो पाएंगे.

Source: Topyaps