कहते हैं स्वास्थ्य इंसान की सबसे बड़ी पूंजी होता है. इसे बनाये रखने की ज़िम्मेदारी ख़ुद आप की होती है. आपका खान-पान और दिनचर्या आपके स्वास्थ्य पर बेहद असर डालती है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ बता रहे हैं, जिन्हें करना बिलकुल आसान है और इनसे आपको लम्बा स्वस्थ जीवन मिल सकता है.

एक्सरसाइज़ करने से पहले आपको वॉर्म-अप करना चाहिए. इसी से शुरुआत करें.

झुकें और अपने हाथों से ज़मीन को छूने की कोशिश करें.

अपने पैरों और कमर को सीधा रखें.

ध्यान दें कि आपके हाथ कितना नीचे जा रहे हैं और दोबारा सीधे खड़े हो जाएं.

Myupchar

परिणाम:

20-25 साल

आप अपने पैरों को सीधा रखते हुए ज़मीन को छू पाएंगे और आपकी मांसपेशियों पर कोई ज़ोर नहीं पड़ेगा.

Stylecraze

25-38 साल:

घुटनों को हल्का सा मोड़ते हुए आप अपनी उंगलियों से ज़मीन को छू पाएंगे, लेकिन मांसपेशियों में हल्का खिंचाव भी महसूस होगा.

Girlscosmo

38-50 साल:

आप घुटने मोड़ कर उंगलियों से पैर के ऊपरी भाग को छू पाएंगे. ऐसा करते हुए आपको मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा और दोबारा सीधे खड़े होने का मन करेगा.

50 साल से ज़्यादा:

आप अपने पैर नहीं छू पाएंगे, घुटनों को मोड़ना पड़ेगा. इस स्थिति में हो सकता है आप सहज महसूस न करें, लेकिन धीरे-धीरे प्रयास करने से ठीक लगने लगेगा. एक दिन में 30 बार इसका अभ्यास करने पर अच्छे परिणाम मिलेंगे.

तिब्बती संतों का कहना है कि एक इंसान की उम्र उसके लिवर की स्थिति पर निर्भर करती है. लिवर की स्थिति में Flexibility का बड़ा हाथ होता है. इसलिए इंसान को झुकने का प्रयास करते रहना चाहिए. इससे शरीर की अंग स्वस्थ बने रहते हैं.

दिन में कम से कम 30 बार ये करने से Ligaments और Tendons मज़बूत बनते हैं. आप अपने शरीर की Flexibility कभी भी बढ़ाना शुरू कर सकते हैं, जितना जल्दी करेंगे, उतना बेहतर होगा.

Source: Brightsideme