भारतीय नौसेना का विशाल लड़ाकू विमानवाहक युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य दुनिया का पहला ऐसा युद्धपोत होगा, जिस पर अत्याधुनिक हथियारों के साथ साथ एटीएम भी उपलब्ध होगा. एटीएम होने से अब देश के सबसे बड़े युद्धपोत आईएनएस विक्रामादित्य पर सवार नौसैनिक ज़रूरत के समय आसानी से पैसे निकाल सकेंगे.

दरअसल, युद्धपोत पर एटीएम की सुविधा का फ़ैसला भारतीय नेवी ने लिया है, जिसने कहा है कि यह दुनिया में पहला अवसर होगा जब किसी युद्धपोत पर एटीएम की शुरुआत होगी.

Source: samaylive

गौरतलब है कि युद्धपोत पर भारतीय स्टेट बैंक की मशीन लगाई जाएगी, जो सैटेलाइट लिंक के साथ काम करेगा. 28 जनवरी को कर्नाटक के कारवाड़ नौसैनिक अड्डे पर एक कार्यक्रम में इस एटीएम का उद्घाटन किया जाएगा.

भारतीय नेवी के प्रवक्ता कैप्टन डी.के. शर्मा के मुताबिक, आईएनएस विक्रमादित्य जैसे बड़े जहाज़ में इसकी ज़रूरत थी. जहाज़ पर मौजूद अधिकारियों को पैसों की जब ज़रूरत होती है, तो उन्हें बंदरगाहों पर एटीएम एक्सेस करने के लिए चार-पांच किलोमीटर दूर जाना पड़ता है.
Source: officechai

44 हज़ार टन से भी ज़्यादा वज़नी आईएनएस विक्रमादित्य 280 मीटर लंबा और 60 मीटर ऊंचा युद्धपोत है. इसकी लंबाई तीन फुटबॉल मैदानों के बराबर और ऊंचाई तीन मंज़िला इमारत जितनी है. इस पर तकरीबन 1500 नौसैनिक और 110 अधिकारी तैनात रहते हैं.

गौरतलब है कि आईएनएस विक्रामदित्य का निर्माण रूस में हुआ है और साल 2013 में इसे भारतीय नेवी में शामिल किया गया.

Source: Topyaps