कुछ दिनों सोशल मीडिया पर एक ख़बर वायरल हो रही थी कि एक व्यक्ति महिलाओं के साथ छेड़-छाड़ करते हुए वीडियो बना कर उन्हें Instagram और फ़ेसबुक पर अपलोड कर रहा था. साथ ही सोशल मीडिया पर इसको फ़ॉलो करने वालों की संख्या भी 1600 से ज़्यादा थी. कई न्यूज़चैनल्स और वेबसाइट्स ने इस ख़बर को प्रकाशित किया था. ग़ज़बपोस्ट पोस्ट ने भी इसके बारे में लिखा था. लेकिन आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म्स पर पूरी दुनिया से न जाने कितने ऐसे अश्लील अकाउंट और प्रोफ़ाइल होंगे, जिनके बारे में लोगों को पता ही नहीं होगा.

ऐसे ही एक फेसबुक ग्रुप के बारे में हम आपको आज बताएंगे, जिसे अगर 'फेसबुक का सबसे अश्लील ग्रुप' यानी कि FACEBOOK'S DIRTIEST GROUP कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

जी हां UK के इस फेसबुक ग्रुप के मेंबर्स इस पर अपनी न्यूड फ़ोटोज़ पोस्ट करते है. इसकी सबसे बड़ी और हैरान करने वाली बात ये है कि इस ग्रुप को बच्चों सहित कोई भी शामिल हो सकता है. X-RATED फोटोज़ अपलोड करने की इजाजत देने वाले इस फेसबुक ग्रुप को पर सैकड़ों लोगों का अकाउंट है और लोग बेझिझक इस पर अपनी फ़ोटोज़ शेयर कर रहे हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ग्रुप के मेंबर्स की संख्या 1500 है और हर बुधवार को इस पर फ़ोटो शेयरिंग सेशन होता है और इस सेशन को "Happy Hour" नाम दिया गया है. इस दौरान यूज़र्स अश्लीलता की सारी हदें पार करते हैं.

'UK Sexy Singles Come and Mingle' टाइटल का ये ग्रुप शुरुआत में ब्रिटेन में रहने वाले सिंगल लोगों को दूसरे लोगों से मिलाने का एक प्लेटफ़ॉर्म था.

इसके पेज पर इसके बारे में कुछ इस प्रकार लिखा है: 'हैलो UK के 21 साल से ऊपर के सिंगल्स हंसी और प्यार के इस घर में आपका स्वागत है. ये एक ऐसी जगह है जहां पर आप मज़े, इश्कबाज़ी, चैट का आनंद लेने के साथ-साथ दोस्त भी बना सकते हैं और शायद आपको ऐसी ही जगह की तलाश है. हम एक फ़्रेंडली ग्रुप हैं और सभी नए सदस्यों का स्वागत करते हैं. जब भी आप इस ग्रुप को ज्वाइन करें, तो अपने बारे में कुछ पोस्ट करें, ताकि लोग आपसे बात करने में इंट्रेस्ट दिखाएं. तो जुड़िये हमसे और एन्जॉय करिये.' इस ग्रुप के एडमिन के अनुसार, सूत्रों के मुताबिक़, इस ग्रुप को कोई भी ज्वाइन कर सकता है और किसी का भी बैकग्राउंड और उम्र चेक नहीं की जाती है.

शायद तभी, एक यूज़र ने दावा किया है कि एक 16 साल का यूज़र इस ग्रुप का मेंबर है.

हालांकि, यूज़र ने बताया कि ये ग्रुप अपनी पब्लिसिटी एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म के रूप में करता है, जहां पर लोग मिलते हैं और अच्छा रिलेशन बनाते हैं, लेकिन वास्तव में ये ग्रुप "अश्लीलता का एक नॉन-स्टॉप स्ट्रीम है, जिसमें कोई भी शामिल हो सकता है."

इसके साथ ही इस यूज़र ने बताया, 'मैंने ये ग्रुप एक ब्लैंक प्रोफ़ाइल के साथ ज्वाइन किया था, जिसमें मैंने न ही कोई फ़ोटो डाली थी और न ही कोई और डिटेल दी थी. इसको ज्वाइन करने के लिए आपको केवल रिक्वेस्ट टू ज्वाइन करना है. वो लोग कुछ भी चेक नहीं करते हैं. मैं सिर्फ इसके बारे में जानना चाहता था कि आखिर ये है क्या, लेकिन ये बहुत ही भद्दा था.'

पिछले तीन चार हफ़्तों से इस ग्रुप का एडमिन इस 'Happy Hour' को पेश कर रहा है, जिसमें सभी को अपनी फ़ोटोज़ शेयर करनी हैं, उन फ़ोटोज़ में या तो उसने नाम मात्र को कपडे पहने हुए हों या बिलकुल भी नहीं.' हैरानी की बात तो ये हैं कि महिला हो या पुरुष सब धड़ल्ले से अपनी नंगी तस्वीरें इस पर पोस्ट कर रहे हैं. और ये सिलसिला ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है. ये बेहद ही शर्मनाक है कि लोग मनोरंजन के लिए वो भी करने को तैयार हैं, जो सिर्फ़ और सिर्फ़ अश्लील है, बिलकुल पॉर्न जैसा, और इसके लिए कोई कुछ नहीं कर रहा है.

जब इस यूज़र को ये पता चला कि इसमें मासूम बच्चों ने भी प्रोफाइल बनाया हुआ है, तब उन्होंने इसके बारे में बात करने का निर्णय लिया.  इस ग्रुप के यूज़र्स इन दिनों एक गेम खेल रहे थे, जिसमें वो अपनी फ़ोटो शेयर कर रहे थे, फिर दूसरे यूज़र्स को उनकी उम्र का अंदाज़ा लगाना था. अंततः इस खेल के दौरान एक यूज़र को बताना पड़ा कि उसकी उम्र केवल 16 साल है. इसके बाद ग्रुप के एडमिन ने उसको ग्रुप से हटा दिया.

इसके साथ ही इस ग्रुप का खुलासा करने वाले यूज़र ने कहा,

'मेरा एक 12 साल का कज़न है जो फेसबुक यूज़ करता है. बच्चों का मन चंचल होता है, और वो भी इसपर sign up कर सकते हैं, जो कि बेहद ही ख़तरनाक है. इस ग्रुप के दूसरे मेंबर्स अपने मनोरंजन के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं, उनके साथ अश्लील हरकतें कर सकते हैं.'

गौरतलब है कि जब लोगों ने इसके ख़िलाफ़ शिकायत की तब फेसबुक ने इस ग्रुप की कुछ बेहद अश्लील फ़ोटोज़ को हटा दिया.

फेसबुक को चाहिए कि इस पर अकाउंट बनाने वाले यूज़र की आयु सीमा कम से कम 13 वर्ष कर देनी चाहिए. और जैसे ही पता चले कि फेसबुक के किसी यूज़र की उम्र 13 साल से कम है तो तुरंत ही उसका अकाउंट डीएक्टिवेट कर देना चाहिए.

जब The Sun Online वेबसाइट ने इस ग्रुप के तीनों एडमिन्स से बात करने की कोशिश की, लेकिन इनमें से किसी ने कोई जवाब नहीं दिया. वहीं फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, हम चाहते हैं कि लोगों को फेसबुक पर पॉज़िटिव अनुभव मिले, यही वजह है हमने अपने सभी यूज़र्स को आसान सर्विस दी है कि जब भी वो किसी प्रोफ़ाइल से नाखुश हों या असहज महसूस करें, तो तुरंत ही उसकी रिपोर्ट कर पाएं.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'The Sun इस अश्लील ग्रुप और उसकी आपत्तिजनक फ़ोटोज़ को हमारे सामने लाया, जिसके बाद हमने जांच की और पाया कि इस ग्रुप की फ़ोटोज़ को पहले ही हटा दिया गया है.'

"यह हमारी पॉलिसी है कि हम नग्नता के प्रदर्शन को हमेशा प्रतिबंधित करते हैं क्योंकि पूरी दुनिया से हमारे यूज़र्स इस प्रकार के कंटेंट के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं - खासकर उनकी संस्कृति या उम्र के कारण."

ज़रा सोचिये आज के ज़माने में ज़्यादातर बच्चों का फेसबुक अकाउंट होता है, ये बच्चे इसके ज़रिये किससे बात कर रहे हैं क्या देख रहे हैं, इस सब पर आप कितनी नज़र रख सकते हैं. अगर बच्चे इस तरह के वाहियात ग्रुप्स से जुड़ेंगे तो क्या आप पता कर पाएंगे. इसलिए ज़रूरी है कि अपने बच्चों को इस तरह की वेबसाइट और ग्रुप्स से होने वाले नुकसानों के बारे में बताएं, ताकि वो किसी भी तरह की ग़लत सांगत का शिकार न बनें और सुरक्षित रहें.