कहानियों और पात्रों के बारे में एक ख़ास बात ये होती है कि वो हमेशा किसी ख़ास वाकये या व्यक्ति से प्रेरित होते हैं. जितने ही ये पात्र काल्पनिक होते हैं, उतने ही रोमांचक और जादुई भी.

लेखक के अनुभवों और कल्पना से जन्में इन पात्रों में, आपको कई बार ख़ुद की या किसी करीबी की झलक नज़र आती होगी. इसकी वजह यही है कि लेखक एक-एक पात्र को अपनी कल्पना और अनुभवों से बखूबी तराशता है. अब चाहे वो पात्र Hero हो या Villain, Lead हो या Sidekick, छाप छोड़ने में हमेशा कामयाब होता है.

J.K. Rowling द्वारा रचित Harry Potter की जादुई दुनिया से तो आप सभी वाकिफ होंगे. लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि Hogwarts की जादूई दुनिया के कई पात्र लेखक के असली जीवन काफ़ी ताल्लुक रखते हैं.

Harry Potter

माना जाता है कि हैरी की प्रेरणा रोलिंग को अपने बचपन के एक दोस्त और पड़ोसी Ian Potter से मिली थी. Ian बचपन में हैरी की तरह काफ़ी शरारती थे और अपने मोहल्ले में जादूगर वाला चोगा पहन कर घूमा करते थे.

वहीं, हैरी और रोलिंग अपना जन्मदिन भी शेयर करते हैं - 31st July

Source: Bustle

Hermione Granger

ये पात्र खुद लेखक से प्रेरित है. रोलिंग बताती हैं कि बचपन में वो Hermione की ही तरह किताबी कीड़ा और पढ़ने में तेज़ थीं.

Source: Culturess

Ron Weasley

रोलिंग मानती हैं कि इसकी प्रेरणा उन्हें अपने एक पुराने दोस्त Sean Harris से मिली. Ron, Sean की ही तरह काफ़ी मज़ेदार, मसखरा और वफ़ादार दोस्त है.

Source: Pinterest

Severus Snape

ये सबसे ज़्यादा पेचीदा, बहादुर और वफ़ादार पात्र है. रोलिंग को इनकी प्रेरणा अपने Chemistry के टीचर John Nettleship से मिली. इसीलिए शायद Snape हॉगवर्ट्स में Potions के प्रोफ़ेसर भी थे.

Source: The AV Club

Gilderoy Lockhart

रोलिंग का कहना है कि इस पात्र की प्रेरणा, पात्र से भी ज़्यादा विवादास्पद और आडम्बर में यकीन रखने वाला इंसान था. रोलिंग ये भी कहती हैं कि वो भी झूठे किस्से और कहानियां सुना कर खुद को लोगों से बेहतर और ऊंचा साबित करने में ही लगा रहता था.

Source: Pottermore

तो समझने वाली बात ये है कि जादूगरों की इस दुनिया की नींव असल में मगलुओं ने ही रखी है.

वास्तविकता के बिना कल्पना कुछ नहीं.

Originally sourced from Bookstr and Bustle.