दुनिया में भारत की एक पहचान उसकी फ़िल्मों की वज़ह से भी है. भारतीय फ़िल्मों को उसके गाने ख़ास बनाते हैं. अब कहें कि हमारे कई फ़ेमस गाने चोरी की हैं, तो हमें पता है आपको बहुत बुरा लगेगा. लेकिन इससे सच्चाई नहीं बदलेगी.

ट्विटर पर Desi Gooner नाम के अकाउंट ने एक थ्रेड तैयार किया है, जिसमें आपको वो फ़ेमस गाने दिए गए हैं, जिनसे बॉलीवुड ने अपने गानों की ट्यून चुराई है, 'चुराने' शब्द से बहुत लोगों को आपत्ति होती है, तो वो उसे Inspired भी पढ़ सकते हैं. लेकिन उसे Inspired तब कहा जाना चाहिए जब ट्यून इस्तेमाल करने वाला उसके असली कलाकार को उचित क्रेडिट दे.

यहां उंगली सिर्फ़ अनु मलिक, प्रीतम और हिमेश रेशमिया पर नहीं उठेगी. बल्कि चोरी के आरोप की ये उंगली इस इंडस्ट्री के दिग्गज कहे जाने वाले बुज़ुर्ग, जिनके नाम के आगे महान शब्द भी जुड़ चुका है, उन भी तक जाती है.

बॉलीवुड ने इस काम को इतनी सफ़ाई से किया है कि आप असली ट्यून को असली नहीं मानेंगे.

हालांकि, हॉलीवुड ने भी भारतीय फ़िल्मों की संगीत की नकल की है, लेकिन इससे हमारे हाथ साफ़ तो नहीं हो जाते.

इन्हें सुनने के बाद हमे ख़ुद पर भी हंसी आती है. इतने दिनों से बॉलीवुड वाले हमें कहीं और का माल अपने नाम से बेच रहे थे और हमें उन पर शक़ भी नहीं था.

सुधर जाओ बॉलीवुड वालों, जल्दी सुधर जाओ. इस इंटरनेट युग में ऐसी चोरी बच नहीं पाओगे.

अगले आर्टिकल में हम बॉलीवुड की वो चोरी बताएंगे, जिसमें उनका आलस-पना भी छिपा है. मतलब चोरी भी की, तो पड़ोस के पाकिस्तान से. सिर्फ़ म्यूज़िक ही नहीं, गाने भी बिना बताए उठा लिए.