जैसा कि आप जानते हैं कि Snapchat में यूज़र्स अपनी फ़ोटो, वीडियोज़ और कुछ पर्सनल फ़ोटोज़ भी डाल सकते हैं. Snapchat का एक फ़ीचर है, जिसमें यूज़र्स द्वारा डाली गई फ़ोटोज़ 24 घंटे में अपने आप ही डिलीट हो जाती हैं. वैसे ही अब Instagram ने भी अपने स्टोरीज़ प्लेटफार्म में एक नया फीचर 'Stories' Add करने की घोषणा की है.

ये फ़ीचर बिलकुल Snapchat के फ़ीचर जैसा ही है और इसका नाम भी एक सा है. इस फ़ीचर की मदद से अब आप Instagram पर उन वीडियो और फ़ोटोज़ को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं, जो 24 घंटे के बाद गायब हो जायें. लेकिन अब Snapchat की तरह ही आप Instagram पर भी प्राइवेट स्टोरीज़ भेज सकते हैं, जो देखने के बाद खुद ही डिलीट हो जायेंगी. इसके अलावा अब आप 24 घंटे के बाद गायब होने वाली प्राइवेट स्टोरीज़ में बुमेरांग, वीडियो और फ़ोटोज़ को भी Add कर सकते हैं.

'Stories' फ़ीचर में अस्थायी फ़ोटोज़ और वीडियोज़ व ख़ुद गायब होने वाली प्राइवेट स्टोरीज़ को क्षणभंगुर या अस्थायी पल माना जाता है, जिनको Save नहीं किया जा सकता है. लेकिन कुछ लोगों ने अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर इन अल्पकालिक वीडियोज़, फ़ोटोज़ आदि को Save करने का रास्ता भी ख़ोज लिया है. वो रास्ता है 'Screenshots'.

इसीलिए Insta ने एक नोटिफ़िकेशन बनाने का निर्णय लिया है. इसके तहत जब भी कोई आपकी फ़ोटो या वीडियो का Screenshot लेगा, तब Instagram की तरफ से आपके पास नोटिफ़िकेशन आ जाएगा और आप उस व्यक्ति को ब्लॉक या अनफ्रेंड कर सकते हैं.

Feature Image Source: wideo

Source: mtvindia