कुछ फ़िल्में लोगों को इतनी पसंद आ जाती हैं कि कई बार देखने के बाद भी उन्हें देखने से मन नहीं भरता. 'कल हो न हो', 'कभी ख़ुशी कभी ग़म' जैसी फ़िल्मों के नाम ऐसी फ़िल्मों में शुमार हैं, जो जितनी बार टीवी पर आती हैं, घरों में देखी जाती हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ फ़िल्मों के दिलचस्प किस्से बता रहे हैं, जिन्हें जानना हर बॉलीवुड प्रेमी के लिए दिलचस्प होगा.

1. शाहरुख़ खान के बच्चों ने 'कल हो न हो' का असली एन्ड नहीं देखा. करण जौहर ने शाहरुख़ के बच्चों के लिए फ़िल्म में अमान के मरने से पहले स्पेशल एडिट किया था.

Source: b'Cloudfront'

2. फ़राह खान को 'ओम शांति ओम' के लिए दीपिका का स्क्रीन टेस्ट पसंद नहीं आया था. उनका डिक्शन इतना ख़राब था कि उन्हें साउंड ऑफ़ करना पड़ा था. इसके बावजूद, दीपिका की ख़ूबसूरती की वजह से उन्हें कास्ट किया गया और कुछ सीन्स में उनकी आवाज़ डब की गयी.

3. 'बोले चूड़ियां' की शूटिंग के दौरान करण जौहर शरीर में पानी की कमी होने के कारण बेहोश हो गए थे. इसके बाद उन्होंने बिस्तर में लेट कर वॉकी-टॉकी से निर्देश देकर शूटिंग ख़त्म की.

4. 'लगान' का पहला कट साढ़े सात घंटे लंबा था.

5. 'जब वी मेट' इम्तियाज़ ने एक दोस्त के साथ लिखने का अभ्यास करते हुए लिखी थी. इस अभ्यास में उन्हें दो तत्वों को मिला कर एक कहानी बनानी थी. इम्तियाज़ के दोस्त ने सुझाव दिया, 'एक आदमी जो मरना चाहता है' और इम्तियाज़ ने सुझाव दिया 'ट्रेन में एक लड़की'.

Source: b'Kinkylittleboots'

6. 'कभी ख़ुशी कभी ग़म' की शूटिंग के दौरान ऋतिक ने एक टी-शर्ट ट्राई की, जो उनके लिए बहुत छोटी थी. ये लुक उन्हें इतना पसंद आया कि बाकी फ़िल्म में उन्होंने नीचे से कटवा कर ही टी-शर्ट्स पहनीं.

7. राजकुमार हिरानी 'मुन्नाभाई MBBS' में असली बॉडीज़ के साथ शूटिंग करना चाहते थे, लेकिन बाद में उन्होंने एक्टर्स से बॉडी का रोल करवाया.

Source: b'Bollywoodlife'

8. फ़राह खान 'ओम शांति ओम' की शूटिंग के दौरान गर्भवती थीं, जब भी शाहरुख़ 'दर्द-ए-डिस्को' गाने के लिए अपनी शर्त उतारते थे, उन्हें उल्टी हो जाती थी.

9. 'चक दे इंडिया' में कबीर खान का रोल सलमान खान और जॉन अब्राहम ने ठुकरा दिया था. इसके बाद ये रोल शाहरुख़ ने किया.

Source: b'Blogspot'

10. 'नायक' में कीचड़ वाला सीन पहले पानी में शूट किया जाना था, लेकिन अनिल कपूर ने अपने शरीर के बाल शेव करने से मना कर दिया. इस वजह से वो सीन कीचड़ में शूट करना पड़ा.

Source: b'Thequint'

11. 'चक दे इंडिया' की शूटिंग के दौरान शाहरुख़ ने फ़िल्म की शूटिंग शुरू होने पर जानबूझ कर अपने डायलॉग बोलते हुए फ़म्बल किया, ताकि लड़कियां शूटिंग के दौरान सहज हो सकें.

12. '3 Idiots' में आमिर खान कहीं भी एक जगह खड़े हुए नज़र नहीं आये हैं. उन्होंने अपने भतीजे को देखने के बाद पाया था कि इस पीढ़ी के बच्चे कभी भी एक जगह खड़े नहीं रहते.

Source: b'Amazon'

13. 'कहो न प्यार है' में सोनिया के रोल के लिए पहली पसंद करीना कपूर थीं. उन्होंने बीच में फ़िल्म छोड़ दी थी, लेकिन एक सीन से उन्हें हटाया नहीं गया था.

14. ऋतिक ने 'कहो न प्यार है' में वो ही चश्मा पहना है, जो उन्होंने 'कोई मिल गया में' पहना.

Source: b'Indiatimes'

15. करण जौहर को लगा था कि 'दिल चाहता है' फ़िल्म नहीं चलेगी और आमिर ने ये फ़िल्म कर के ग़लती की है.

16. चलते ट्रेलर में बाइक चढ़ाने वाला सीन 'धूम' में जॉन अब्राहम ने ख़ुद किया है.

Source: b'Learninggrandcreativity'

17. '3 Idiots' में दारु पीने वाले सीन के लिए आमिर ने सच में दारु पीने का फ़ैसला किया, जिसका नतीजा ये हुआ कि रीटेक करते-करते फ़िल्म रोल ख़त्म हो गयी.

18. 'जोधा-अकबर' में ऋतिक का घोड़ा 'एक्शन' सुन कर बिदकने लगता था. इसलिए फ़िल्म की शूटिंग के दौरान ये शब्द नहीं बोला जाता था.

19. '3 Idiots' का ड्राफ़्ट 'मुन्नाभाई MBBS' से पहले लिख लिया गया था. इसमें पहले ऋतिक रौशन, सैफ़ अली खान और अभिषेक बच्चन को लिया जाना था.

20. 'हेरा-फेरी' में सुनील शेट्टी का रोल पहले संजय दत्त करने वाले थे.

21. उदय चोपड़ा ने 'धूम' में अली के किरदार के लिए मुंबई के एक सिनेमा हॉल के बाहर घूमने वाले एक लड़के से प्रेरणा ली थी.

22. 'लगे रहो मुन्नाभाई' की शूटिंग के समय में सर्किट का किरदार ठीक से करने के लिए अरशद वारसी को दोबारा 'मुन्नाभाई MBBS' देखनी पड़ी थी.

Source: b'Financialexpress'

23. 'Black' में बर्फ़ की जगह इस्तेमाल हुआ नमक इतना असली लग रहा था कि शिमला के लोगों को लगने लगा था कि वाकयी बर्फ़ पड़ी है.

24. 'जोधा-अकबर' में दिखाया गया खाना वाकयी घी में बना था, इसलिए एक्टर्स रीटेक होने से डर रहे थे.

Source: b'Werindia'

25. शाहरुख़ को 'स्वदेस' की शूटिंग करते हुए इतना अच्छा लग रहा था कि वो कभी नहीं चाहते थे कि ये ख़त्म हो. इसलिए उन्होंने ख़ुद कभी फ़िल्म नहीं देखी.