हिंदी और दूसरी भाषाओं में कुछ ऐसी संख्याएं होती हैं जिनका उपयोग बोलचाल की भाषा में होता है. हिंदी में तो कई मुहावरे हैं जिनमें कई नंबर्स का उल्लेख हुआ है. अंग्रेज़ी में भी ऐसे कुछ नंबर्स हैं. इन संख्याओं का कोई न कोई मतलब तो ज़रूर होता होगा, तो चलिए आज वही जानने की कोशिश करते हैं.

अर्थ: भारतीय दंड संहिता के अनुसार सेक्शन 420 के तहत धोखाधड़ी और बेईमानी की सज़ा मिलती है. इसीलिए चोर-उच्चकों और धोखा देने वालों को 420 कहा जाता है.

उपयोग: रमेश से झूठे वादे कर के चिट फंड वालों ने चारसौबीसी कर दी / चार्ल्स शोभराज एक नंबर का 420 था.

अर्थ: वैसे तो 9-2-11 का अर्थ है चम्पत हो जाना या परिस्थिति से बच कर भाग जाना. इसमें 9-2-11 इसलिए उपयोग होता है क्योंकि 9+2=11. हमारे पैर भी 11 नंबर की तरह दिखते हैं, इसलिए इसे भागने से जोड़ा गया है. ऐसी ही एक मॉडर्न कहावत है '11 नंबर की बस', जिसका अर्थ है पैदल चलना.

उपयोग: सलमान खान को देखते ही विवेक ओबेरॉय 9-2-11 हो गया.

अर्थ: इस्लाम और यहूदी धर्म में माना जाता था कि धरती से 7 आसमान दूर रब का वास होता है. इस मुहावरे का उपयोग अत्याधिक ख़ुशी दिखलाने के लिए किया जाता है.

उपयोग: गर्लफ्रेंड ने जब बताया कि उसके माता-पिता घर पर नहीं हैं तो बॉयफ्रेंड 7वें आसमान पर पहुंच गया.

अर्थ: हिंदी शब्दावली के अनुसार, '३' और '६' ऐसे लगते हैं जैसे दोनों अपनी पीठ एक दूसरे की तरफ़ किये हुए हैं. इस मुहावरे का अर्थ है किसी से बेहद नफ़रत करना.

उपयोग: आज-कल केजरीवाल और मोदी के बीच 36 का आकड़ा है.

अर्थ: जब दो लोगों के बीच प्यार होता है और उनकी आंखें मिलती हैं, तब कहते हैं आंखें 4 होना. इसमें नंबर 4 का उपयोग स्पष्ट है. दो आंखें मिली तो बन गयीं चार.

उपयोग: दिलवाले में शाहरुख़ और काजोल की आंखें 4 हुईं, लेकिन जनता की खराब हो गयीं.

अर्थ: चन्द्रमा की चांदनी सिर्फ़ 4 दिन तक ही रहती है, फिर अंधेरा छा जाता है. इस मुहावरे का अर्थ है कि ख़ुशी ज़्यादा दिन तक नहीं टिकती है.

उपयोग: बिग बॉस के घर में जाने वाले शायद ये नहीं जानते कि उनकी ज़िन्दगी में सिर्फ़ 4 दिन की चांदनी है, फिर अंधियारी रात है.

अर्थ: एक कथा के अनुसार जब राधा को नाचने के लिए कहा गया था तो उन्होंने शर्त रखी थी कि जब 9 मन तेल निकाल कर लाओगे, तभी मैं नाचूंगी. 9 मन तेल का अर्थ है 900 लीटर तेल, जिसे निकालना वास्तव में असंभव है. इसलिए इस मुहावरे का अर्थ है, दो बातों की तुलना करना जो कि असंभव हैं.

उपयोग: पार्लियामेंट इस सत्र एक-न-एक बिल ज़रूर पास कर देगी. क्यों नहीं! ये तो वही हुआ, न 9 मन तेल होगा, न राधा नाचेगी.

अर्थ: ये भी काफ़ी स्पष्ट है. 2+2 चार होते हैं, लेकिन जो लोग धांधली, चालाकी करते हैं वो 2 और 2 को 5 भी बना सकते हैं.

उपयोग: भारत के राजनेता 2 और 2 पांच करने में बहुत माहिर हैं, लेकिन अंत में पकड़े जाते हैं.

अर्थ: मज़ाक में उपयोग होने वाले इस मुहावरे के पीछे की कहानी बहुत ही अनूठी है और वीरता का उल्लेख करती है. 1739 में नादिर शाह हिंदुस्तान को लूट कर और 2200 हिन्दू महिलाओं को ले कर जा रहा था. उस समय सिख आर्मी के सेनापति सरदार जस्सा सिंह थे, जिन्हें ये बात पता चली. उन्होंने रात 12 बजे नादिर शाह के काफिले पर हमला कर दिया और उन हिन्दू महिलाओं को बचा लिया. ऐसा एक बार नहीं, कई बार हुआ. सरदार रात 12 बजे हमला करते और दुश्मन के छक्के छुड़ा देते. कुछ लोगों ने इसका मज़ाक बनाते हुए ये तात्पर्य निकाला कि सिख समुदाय के लोग रात 12 बजे पागल हो जाते हैं. बेवक़ूफ़ लोग.

अर्थ: सुनार अपने ज़ेवरों को तराशने के लिए 100 वार करे तो कुछ होता है, लेकिन लोहार अपनी असीमित ताकत से 1 वार कर के लोहे का आकार बदल देता है. इस मुहवारे का अर्थ ये है कि बेवक़ूफ़ इंसान चाहे कितनी भी चालें चल ले, बुद्धिमान व्यक्ति की एक ही चाल काफी होती है.

उपयोग: भारत ने साउथ अफ्रीका को हरा कर दिखला दिया कि 100 सुनार की, 1 लोहार की

अर्थ: अनार एक ऐसा फल है जिसकी प्राकृतिक और औषधीय शक्ति कई बीमारियों को ठीक कर सकती है. हालांकि इस मुहावरे का अर्थ है कि जब एक अच्छी चीज़ के पीछे कई लोग पड़ जाते हैं.

उपयोग: IRCTC से तत्काल में टिकट बुक करना मतलब 1 अनार, 100 बीमार

अर्थ: बाइबिल के नवविधान के अनुसार नंबर 666 शैतान की संख्या होती है.

अर्थ: 13 नंबर कई संस्कृतियों में अशुभ माना जाता है. एक थ्योरी के अनुसार ईसा मसीह जब लास्ट सपर के लिए बैठे थे तो उन्हें मिला कर 12 अन्य लोग और थे. मतलब कुल 13 लोग. इन 13 में से एक जूडस था जिसने ईसा मसीह को धोखा दिया था.

अगर आपको भी ऐसे अनोखे नंबरों का कोई और उदहारण पता है तो हमारे साथ ज़रूर शेयर करें.