हम जितने भी प्रोडक्ट्स यूज़ करते हैं, उनमें कुछ ऐसे होते हैं जो ब्रैंड्स बन जाते हैं. किसे पता था रोज़ दांत साफ़ करने के काम आने वाला Product, टूथपेस्ट की जगह Colgate कहा जाने लगेगा. जैसे डिटर्जेंट हमारे लिए Surf है और नूडल्स हैं Maggi. ब्रैंड्स से जुड़े किस्से जितने मज़ेदार हैं, उतने ही इंटरेस्टिंग हैं उनके नाम के पीछे की कहानी.

1. Pepsi

Source: Motherjones

पेप्सी का नाम आया है Dyspepsia से, जिसका अर्थ होता है अपच. ये असल में शुरुआत में पेट की प्रॉबलम्स और पाचन को ठीक करने की दवा थी.

2. Blackberry

Source: Forbes

इस फ़ोन का कीबोर्ड Berry फ्रूट से मिलता-जुलता था.

3. Cannon

Source: Petapixel

Cannon पहले था Kwanon, जो बोद्ध धर्म की एक देवी का नाम था. इसे थोड़ा ग्लोबल बनाने के लिए बदल कर 1935 में Cannon कर दिया गया.

4. Gatorade

Source: Zznbobs

इस फेमस एनर्जी ड्रिंक का नाम आया यूनिवर्सिटी ऑफ़ फ्लोरिडा की फुटबॉल टीम के नाम से, जो था The Gators. शुरुआत में ये Gator-Aid के नाम से बिकता था.

5. Google

Source: Doodles

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन का नाम पड़ा है Googol पर, जो मैथ्स की एक टर्म है. इसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 ज़ीरो. वैसे ये इन्फो, आपको Google करके भी मिल सकती थी!

6. IKEA

Source: Forthemommas

इस फर्नीचर ब्रैंड का नाम आय इसके फाउंडर का नाम और जहां वो पले-बढ़े थे, उसका नाम जोड़ कर. Ingvar Kamprad से बना IK और Elmtaryd and Agunnaryd से बना KA.

7. LEGO

Source: Commons

बच्चों के Favorite Lego Toys बनाने वाली इस कंपनी का नाम पड़ा Leg Got के शब्दों को मिला कर.

8. Adidas

Source: Pinimg

ये नाम आया है इस कंपनी के फाउंडर के नाम से, Adolf Dossler. घर में Adolf को सब Adi बुलाते थे, वहीँ से आया Adi और Das उनका सरनेम.

9. Nike

Source: Huhmagazine

Nike नाम है लैटिन में एक देवी का, जिसे जीत की देवी माना जाता है.

10. GAP

Source: Huffpost

कपड़ों का ये फेमस ब्रैंड अपने नाम के लिए भी मशहूर है. गैप का मतलब ही बच्चों और बड़ों की फैशन चॉइस के बीच में गैप दिखाना था.

11. Sony

Source: NDTV

ये बना है लैटिन शब्द Sonus से, जिससे बाद में बना शब्द 'Sonny Boy'. इसका मतलं उस वक़्त जापान में होता था एक स्मार्ट और आकर्षक लड़का.

12. Starbucks

Source: Rubric

इस कॉफ़ी चैन का नाम एक डिस्कशन के दौरान आया. जब किसी ने अमेरिकी जागृति (Renaissance) पर लिखी गयी किताब Moby Dick का ज़िक्र किया। इस नॉवेल का सबसे मुख्य किरदार था Starbuck और उसी दौरान नाम फाइनल हुआ Starbucks.

13. Virgin

Source: Fortunedotcom

Virgin Arilines के मालिक रिचर्ड ब्रैंसन ने बताया कि ये नाम उन्होंने अपनी कंपनी को इसलिए दिया क्योंकि वो बिज़नेस में बिलकुल नए, यानि Virgin थे.

14. Yahoo

Source: Droiddevs

कभी सबसे हॉट कंपनियों में से एक रही याहू का नाम शार्ट फॉर्म है 'Yet Another Hierarchical Officious Oracle' का. ये असल में कोई गंभीर शब्दावली नहीं, बल्कि लिया गया है बहुत फेमस किताब Gulliver's Travels से, जिसमें ये एक काल्पनिक जीव यूज़ किया गया शब्द है.