हर व्यक्ति का सपना होता है अपना घर, अपनी गाड़ी हो और साल में कम से कम एक बार तो छुट्टियों पर विदेश जाना. मैं तो अक्सर ये सोचती हूं कि मैं छुट्टियों में अलग-अलग देशों में जाऊंगी. लेकिन जब सैलरी आती है तो महीने के खर्च जैसे घर का किराया, कपड़े, खाना-पीना, कन्वेंस आदि का खर्च निकालने के बाद कुछ बचता ही नहीं है. ये मैं इसलिए बोल सकती हूं क्योंकि मैं एक मिडिल क्लास फ़ैमिली से आती हूं और मुझको अच्छे से पता है कि एक मध्यम वर्गीय परिवार के व्यक्ति के लिए विदेश यात्रा कितनी महंगी होती है.

लेकिन अगर मैं आपसे कहूं कि दुनिया में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां जाकर, घूमने-फिरने और मौज-मस्ती करने में आपको बहुत ज़्यादा रुपये खर्च नहीं पड़ेंगे. तो आप नहीं मानेंगे मुझे पता है. मगर मैं आज आपको ऐसी जगहों के बारे में ही बताने वाली हूं, जहां आप 50 हज़ार रुपये तक खर्च करके घूम सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको बस एक बात का ध्यान रहना होगा कि आप जहां भी जाना चाहते हैं वहां के टिकट्स आपको कम से कम 2 महीने पहले कराने होंगे. साथ ही आपको वहां रुकने के लिए किसी पांच सितारा होटल की बुकिंग नहीं करानी होगी, बल्कि आप वहां पर होस्टल्स या ओल्ड होम स्टे की बुकिंग करानी होगी.

तो चलिए जानते हैं उन 15 देशों के बारे में जहां आप 50 हज़ार के बजट में आराम से घूम कर आ सकते हैं और दोस्तों के सामने टशन झाड़ सकते हैं.

1. इंडोनेशिया

Source: allwaysdive

पर्यटन के हिसाब से इंडोनेशिया बहुत ही ख़ूबसूरत और शांत जगह है. यहां आप लजीज़ खाने, समृद्ध सांस्कृतिक विरासतों, पुराने मंदिरों, समुद्र तटों और सुन्दर नज़ारों का आनंद उठा सकते हैं.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से यहां तक जाने का खर्च लगभग 25,000 रुपये है.

- रुकने का ख़र्च: यहां आप हॉस्टल में 500 रुपये में एक रात गुज़ार सकते हैं.

2. श्रीलंका

Source: jftours

यहां आप ख़ूबसूरत समुद्री तटों, स्वादिष्ट भोजन, प्राचीन मदिरों और उनसे जुड़ी रोचक कहानियों, और अद्भुत वास्तुकला का मज़ा ले सकते हैं. दावा है कि श्रीलंका अपने प्राचीन समुद्र तटों के साथ आपके दिल-दिमाग में बस जाएगा और साथ ही नई चीज़ों के बारे में आपकी जिज्ञासा को बढ़ाएगा.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से लगभग 20,000 रुपये औरकोच्चि से यात्रा शुरू करना और भी सस्ता होगा.

- रुकने का ख़र्च: यहां आप 900 रुपये में एक रात गुज़ार सकते हैं.

3. भूटान

Source: aadyaetravel

अगर आपको प्रकृति से प्यार है तो जिंदगी में एक बार जरूर जाएं भूटान क्योंकि यहां का प्राकृतिक सौंदर्य यहां आने वालों को कई रहस्यमयी चीजों से रूबरू कराता है. साथ ही यहां का टाइगर नेस्ट मोनास्ट्री, बुद्ध प्रतिमा, पहाड़ और वादियां आपको सुकून देंगे. इसके अलावा भूटान की प्राचीन संस्कृति और परंपराओं को जानना एक अनोखा अनुभव होगा. यहां का चम डांस काफी लोकप्रिय है. हम आपको ये भी बताना चाहेंगे कि अगर आप भूटान जाते हैं तो यहां के लोकल मार्केट्स में ज़रूर जाइएगा और यहां घूमने के लिए लोकल बसों का इस्तेमाल करें और खाने के लिए लोकल फ़ूड का मज़ा लें.

- यात्रा का ख़र्च: यहां जाने के लिए डायरेक्ट फ़्लाइट लेने के बजाए, बागडोगरा एयरपोर्ट से डोमेस्टिक फ़्लाइट की टिकट लें जो आपको लगभग 6,000 रुपये की पड़ेगी. उसके बाद बॉर्डर तक के लिए बस लें जिसका किराया मात्र 1,500 रुपये का है.

- रुकने का ख़र्च: यहां आप गेस्ट हाउस में रुक सकते हैं, जिनका किराया 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक है.

4. कंबोडिया

Source: kuoni

कंबोडिया में आप प्राचीन मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं. यहां पर दुनिया का सबसे पुराना विष्णु भगवान का मंदिर है, जिसे पूरी दुनिया में अंगकोर वाट मंदिर है. साथ ही यहां के लोगों का आथित्य भाव आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगा. यहां का प्राकृतिक सौंदर्य के साथ यहां का रोमांचकारी इतिहास आपको आकर्षित करेगा और एक अविश्वसनीय अनुभव भी दिलाएगा.

- यात्रा का ख़र्च: मुंबई या दिल्ली से यहां की फ़्लाइट तकरीबन 25,000 रुपये की होगी.

- रुकने का ख़र्च: यहां एक रात रुकने के लिए आप हॉस्टल बुक कर सकते हैं, जिनका किराया कम से कम 700 रुपये तक है.

5. म्यांमार

Source: myanmar.travel

म्यांमार में प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण में स्थित मंदिरों की यात्रा के लिए ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ना यानि की ट्रेकिंग करना मज़ेदार होता है. इसके अलावा यहां आप हॉट एयर बलून (hot air balloon) की राइड कर सकते हैं. साथ ही आप यहां लोकल मार्केट्स में ख़रीदारी और टेस्टी लोकल फ़ूड का मज़ा भी ले सकते हैं. म्यांमार आये और यहां के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जगहों पर नहीं घूमा तो यात्रा अधूरी रहेगी.

यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से करीब 24,000 रुपये मात्र.

रुकने का ख़र्च: हॉस्टल में एक रात का कियारा 700 रुपये तक और होटल का एक रात का ख़र्च 1,000 रुपये.

6. टर्की

Source: pretraveller

समुद्री किनारों और चहल पहल भरे बाजारों के अलावा समृद्ध इतिहास वाले तुर्की में आप रंग-बिरंगी मस्ज़िदों को देखने का मज़ा ले सकते हैं. इसके अलावा यहां पर Byzantine और तुर्क साम्राज्यों से प्रभावित कैथेड्रल और इमारतों को देखना एक अलग ही अनुभव होगा. यहां के पुराने शहर और मसालों के बाज़ार, सफ़ेद रेत के समुद्री किनारे आपको आकर्षित करेंगे.

- यात्रा का ख़र्च: लगभग 35,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: होस्टल्स में एक रात रुकने का ख़र्च लगभग 1000 रुपये.

7. वियतनाम

Source: vietnamairlines

वियतनाम की राजधानी Hanoi है और यहां जाने के लिए भारतीयों को आॅनलाइन Visa मिल जाता है. इस ख़ूबसूरत देश में आप Hanoi की झील, इम्पीरियल सिटी, Haiphong और Linh Phuoc Pagoda घूम सकते हैं. एक ये बेहद ख़ूबसूरत देश है, जहां आप हरियाली, सुकून और शान्ति, बेहद स्वादिष्ट खाने का आनंद ले सकते हैं.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से लगभग 18,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: आप यहां के होस्टल्स में 400 रुपये में एक रात में ठहर सकते हैं.

8. नेपाल

Source: letstravelsomewhere

अविश्वसनीय सुंदरता के देश नेपाल में आप पहाड़ों और हसीन वादियों में ऐसा अनुभव करेंगे कि आप वहां से वापस नहीं जाना चाहेंगे. नेपाल की यात्रा आप जीवन भर याद रखेंगे ये इतना ख़ूबसूरत है.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से 9,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: होस्टल्स का किराया 300 रुपये और होटल्स का खर्च लगभग 700 रुपये.

9. मालदीव

Source: touch-travel

मालदीव के जन्नत से भी ख़ूबसूरत लगने वाले समुद्री तट अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां रेत पर नंगे पैर चलना, बॉर्नफ़ायर, और ऊपर खुला और नज़र जहां तक जाए वहां तक फैला नीला आसमान आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगा.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से 22,000 रुपये.

- का ख़र्च: यहां एक रात के लिए कमरे का किराया लगभग 1100 रुपये है.

10. चीन

Source: aack

चीन में आपको रंग-बिरंगी रौशनी, भीड़-भाड़ मसालों के बाज़ार, चाइनीज़ फ़ूड, चमकीली लाइट्स देखने को मिलेंगी. यहां पर आपको थोड़ी-थोड़ी दूर पर ही सुन्दर नज़ारे दिखाई देंगे और यहां की सांस्कृतिक विरासतों को देखना बिलकुल भी न भूलें.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से लगभग 26,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: एक रात होटल में रुकने का ख़र्च 1,100 रुपये.

11. मिस्र

Source: worldtravelguide

नहीं, नहीं आप ये मत सोचिये कि मिस्र में आपको केवल पिरामिड और सूखे मैदान ही देखने को मिलेंगे, बल्कि आप यहां पर Suez Canal भी देख सकते हैं. इसके अलावा लोकल मार्केट्स, ऐतिहासिक इमारतें और नील नदी भी देख सकते हैं.

- यात्रा का ख़र्च: अगर आप मुंबई से फ़्लाइट लेंगे तो ज़्यादा सस्ती टिकट्स मिलेंगी यानि कि लगभग 26,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: एक रात रुकने का लगभग 1,000 रुपये.

12. सिंगापुर

Source: traveldaily

सिंगापुर में केवल खरीदारी, फ़ुर्सत के पल और तरह-तरह के फ़ूड आइटम्स के अलावा आप प्राकृतिक सौंदर्यता के और करीब जा सकते हैं. समुद्र के सुन्दर किनारों और कला और वाइल्डलाइफ़ का मज़ा भी ले सकते हैं.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से लगभग 27,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: एक रात रुकने का ख़र्च करीब 1,500 रुपये.

13. साउथ कोरिया

Source: worldtravelguide

यहां शहरों की चमक-दमक है, तो गांवों की प्राकृतिक सुंदरता भी भरपूर है. यहां आप प्रकृति के साथ आंख-मिचौली कर सकते हैं. यहां की ख़ूबसूरती खुद में सांस्कृतिक विरासतों, नेशनल पार्क, ट्रेकिंग के लिए पहाड़ और तटीय रेखाओं समेटे हुए है.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से 35,000 रुपये और अगर कोलकाता से फ़्लाइट लेते हैं तो आपको सस्ता पेड़गा पर टिकट्स पहले से बुक करनी होंगी.

- रुकने का ख़र्च: एक रात रुकने का ख़र्च लगभग 1,500 रुपये.

14. ओमान की सल्तनत (Sultanate of Oman)

Source: themisanthropesjournal

ये एक ख़ूबसूरत और और बहुत ही साफ़ देश है. यहां के बड़े-बड़े राजसी महल, प्राचीन समुद्र तट और चहल-पहल से भरे मार्केट्स आपका स्वागत करेंगे. इसके अलावा यहां आकर मस्कट की बड़ी मस्जिद और पुराने किलों को देखना मत भूलना. साथ ही अगर पसंद हो तो Desert Safari ज़रूर करना.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से लगभग 17,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: एक रात रुकने के लिए करीब 2,000 रुपये ख़र्च करने होंगे.

15. मास्को

Source: visainvitations

यहां की ज़मीन आपको अलादीन के अरेबिया के करीब होने का एहसास कराएगी. मास्को रूस की सांस्कृतिक राजधानी है, जहां अलग-अलग देशों के पर्यटक मिलते हैं. साथ ही स्ट्रीट फ़ूड, मॉडर्न आर्ट, कैथड्रलस, ऐतिहासिक और स्थापत्य कला के संग्रहालय भी यहां आप देख सकते हैं.

- यात्रा का ख़र्च: दिल्ली से लगभग 26,000 रुपये.

- रुकने का ख़र्च: हॉस्टल में एक रात रुकने के लिए करीब 500 रुपये और होटल में 1,500 ख़र्च करने होंगे.

दोस्तों, अब तो आपको समझ आ गया होगा कि अगर आपको भी विदेश यात्रा करनी है और दोस्तों में रौब झाड़ना है, तो आपको कहां जाना है. लेकिन ये जानकारी आप अपने दोस्तों से भी शेयर करें ताकि वो भी इन जगहों पर जा सकें और आपको याद करें.