दोस्तों अगर आप रोमांचक रोड ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको उसके लिए ज़्यादा कुछ नहीं चाहिए बस आपके कुछ दोस्त या फैमिली, एक बैग, सुकून और मस्ती भरे गानों से भरी पेन ड्राइव और एक कार.

Image Source: Forbes

इंडिया में तो आपने बहुत सी रोड ट्रिप्स की होंगी लेकिन क्यों न इस बार इंडिया की सड़कों पर ही चलते-चलते थोड़ा सा आगे निकला जाए. क्यों है न ये एक नया और रोमांचित करने वाला आईडिया? तो चलिए आज आपको कुछ ऐसी ही कुछ रोड ट्रिप्स से रु--रु कराते हैं जहां आप भी अपने दोस्तों के साथ जाना चाहेंगे.

Image Source: Makemytrip

1. नेपाल

नेपाल एक ऐसा देश है जहां की प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है. नेपाल को माउंट एवेरेस्ट का देश भी कहा जाता है. यहां के मंदिरों में आपको सुकून और शांति का अनुभव होगा. घूमने वाली जगहों में नेपाल सबसे ऊपर आता है. अगर आप नेपाल के लिए रोड ट्रिप करते हैं तो आपको पहाड़ियों पर घुमावदार सड़कें, बर्फीली चोटियां, और चारों ओर प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी.

2. बांग्लादेश

लगभग 700 नदियों का देश, बांग्लादेश में प्राचीन सभ्यता को अपने में समाये हुए है. यहां के लोग बंगाली भाषा के साथ खुले दिल से आपका स्वागत करते हैं और आपको अपना बना लेते हैं. सड़क के रास्ते बांग्लादेश पहुंचना मुश्किल नहीं है. बल्कि इस ट्रिप में आपको बहुत आनंद मिलेगा. इस ट्रिप में आप कोलकाता, सिलीगुड़ी, अगरतला, शिलांग और ऐसी ही नार्थ ईस्ट की कई जगहों को क्रॉस करेंगे.

3. भूटान

भूटान नई और पुरानी परंपराओं का अनूठा मिश्रण है. भूटान को दुनिया के सबसे खुशनुमा देश का दर्ज़ा दिया गया है. यहां की सभ्यता और परम्पराओं का भारत से गहरा सम्बन्ध है. भूटान तक की सड़क यात्रा के दौरान आपको ऐसे-ऐसे सुन्दर दृश्य देखने को मिलेंगे की आपका मन वहीं रुकने का करेगा. यह आपके लिए एक ऐसी यात्रा होगी जो आप कभी भूल नहीं पाएंगे. तो क्यों न इस बार लुत्फ़ उठाया जाए भूटान की रोड ट्रिप का.

4. म्यांमार

म्यांमार एक ऐसा देश है जिसके उत्तर में चीन, पश्चिम में भारत, बांग्ला देश और हिन्द महासागर तथा दक्षिण-पूर्व की दिशा में इंडोनेशिया स्थित है. अगर आप जीने की और छोटी-छोटी चीज़ों में ख़ुशी हासिल करने की कला सीखना चाहते हैं तो एक बार तो आपको म्यांमार की यात्रा ज़रूर करनी चाहिए. यहां की ख़ासियत यहां की संस्कृति और परम्पराएं हैं. म्यांमार की यात्रा की शुरुआत आप मणिपुर में स्थित मोरेह की सड़कों से कर सकते हैं.

5. थाईलैंड

ऐसा माना जा रहा है कि 3200 किलोमीटर लम्बा इंडिया-म्यांमार-थाईलैंड हाईवे 2016 में बहुत सी रोड ट्रिप्स के लिए खुल जाएगा. अगर आप फ्लाइट से थाईलैंड जाने के बारे में सोंच रहे हैं तो थोड़ा रुकिए और थाईलैंड के लिए रोड ट्रिप की प्लानिंग करिये और अपनी यात्रा को यादगार बनाइये.

6. कंबोडिया

कंबोडिया, एक ऐसा देश है जिसकी राष्ट्रभाषा कभी संस्कृत हुआ करती थी. इस देश को भगवान का राज्य भी कहा जाता है. कंबोडिया की संस्कृति और सभ्यता भी भारत से काफी मिलती-जुलती है.

7. मलेशिया

एक ऐसी जगह जहां आपको प्राचीन समुद्र तटों के साथ विशाल गगनचुंबी इमारतें भी देखने को मिलेंगी.

8. सिंगापोर

सिंगापोर, मलेशिया के पड़ोसी देश के रूप में भी जाना जाता है. सिंगापोर को छोटा इंडिया और छोटा चीन भी कहा जाता है. सिंगापोर की हर रात मेले जैसी होती है और यहां आकर आपको ये नहीं लगेगा कि आप किसी दूसरे देश में हैं क्योंकि यहां बहुत भारतीय बसे हुए हैं.

9. वियतनाम

वियतनाम खुशमिजाज़ लोगों का देश है. यहां आकर आप भी ख़ुशी और आनंद के माहौल में रम जाएंगे.

Image Source: Triphobo
Feature Image: Holidify