भारत और थाईलैंड के बीच रोड यात्रा करना अब संभव हो गया है. हाल ही में दोनों देशों को जोड़ने वाले हाइवे का उद्घाटन किया गया, जिसकी ख़बर ने रोड ट्रिप के शौकीन लोगों के दिलों को गुलज़ार कर दिया है. रोड ट्रिप की सबसे खास बात यही है कि आप अपने आस-पास की दुनिया को महसूस करते हुए चलते हैं. आप कुछ किलोमीटर का सफ़र करने के बाद नई भाषा, खाना और लोगों के चेहरों तथा उनके रहन–सहन में परिवर्तन देख सकते हैं. हालांकि, हमारे पास ऐसे कई हाइवे हैं जिनके ज़रिये हम भारत से दूसरे देश आसानी से जा सकते हैं. तो तैयार हो जाइये अपनी बाइक और कार के साथ क्योंकि इन हाइवे के बारे में जानने के बाद आप इन से ज़रूर होकर गुज़रना चाहेंगे.

1. नई दिल्ली से म्यांमार

दूरी: 2988.9 कि.मी

समय: 54 घंटे

म्यांमार तक ड्राइविंग करते हुए जाना सही में कमरतोड़ काम है, लेकिन यह एक छोटी सी कीमत है जो आप खुद के रोमांच के लिए चुकाते हैं! म्यांमार अपनी संस्कृति और प्राचीन परंपराओं के लिए काफ़ी लोकप्रिय है.

Source: contemporarynomad

2. नई दिल्ली से नेपाल

दूरी: 1012 कि.मी

समय: 30 घंटे

अगर आप रोड के ज़रिये नेपाल जा रहे हैं तो दुनिया की सबसे ऊंची चोटियां, जंगल और शराब के दो पैग आपका इंतज़ार कर रहे होंगे. आपको भारत से लेकर नेपाल तक के रास्ते में कई अद्भुत नज़ारे देखने को मिलेंगे, लेकिन सीमा पर गश्त लगाने वाले जवान आपको थोड़ा परेशान कर सकते हैं.

Source: fazenda

3. नई दिल्ली से मलेशिया

दूरी: 5629.3 कि.मी

समय: 90 घंटे

मलेशिया की ख़ूबसूरती ही है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. ऊंची इमारतें, बीच और स्वादिष्ट फूड आपको यहां आने के लिए विवश कर देता है. भारत से थाईलैंड का सफ़र भले ही आपको थका दे, लेकिन थाईलैंड की धरती पर कदम रखते ही आपको जो आनंद मिलेगा, उसे तो मैं भी बयां नहीं कर सकता.

Source: luxurytopics

4. नई दिल्ली से श्रीलंका

दूरी: 3553 कि.मी

समय: 78 घंटे

अगर आप श्रीलंका के सफ़र पर हैं तो वहां की संस्कृति, समुद्र तट और जंगल आपकी ड्राइविंग को और भी मज़ेदार बना देंगे. आप श्रीलंका के आस-पास हो रही गतिविधियों में खुद को फिट कर सकते हैं! हालांकि रामेश्वरम और श्रीलंका के बीच 23 किलोमीटर का रास्ता पानी का है, जिसे पार करने के लिए आपको Ferry Service का सहारा लेना पड़ेगा.

Source: chansworld

5. नई दिल्ली से भूटान

दूरी: 2005.9 कि.मी

समय: 39 घंटे

अगर आप भूटान सिर्फ़ इसलिए घूमना चाहते हैं कि वह एशिया का एक खुश मिज़ाज देश है, तो सिर्फ़ ये कारण काफ़ी नहीं है. आपको भूटान की समृद्ध विरासत, संस्कृति और वहां का अलग माहौल ज़रूर देखना चाहिए.

Source: travellocal

6. नई दिल्ली से बांग्लादेश

दूरी: 1713 कि.मी

समय: 30 घंटे

बांग्लादेश के दोस्ताना लोग, वहां का इतिहास और रास्ते में मौजूद ख़ूबसूरत नदियां व झीलें, आपके सफ़र को और शानदार बना देंगी. सफ़र के दौरान आप भारत के कुछ हिस्सों से सीमा भी देख सकते हैं.

Source: huffpost

7. नई दिल्ली से थाईलैंड

दूरी: 4198 कि.मी

समय: 71 घंटे

हवाई जहाज से जाना आपको सस्ता तो पड़ सकता है, लेकिन रोमांच और अद्भुत नज़ारों का लुत्फ़ आप दोनों देश के बीच खुले इस नए हाइवे पर ही उठा सकते हैं. थाईलैंड के ख़ूबसूरत समुद्र तट, संस्कृति, भोजन और वहां की जगहें आपको उबने तो बिलकुल नहीं देंगी.

Source: pereraevents

8. नई दिल्ली से चीन

दूरी: 4165 कि.मी

समय: 83 घंटे

ड्राइव करके चीन पहुंचना तकनीकी रूप से ही संभव है, जो एक लंबी और कठिन प्रक्रिया है. आपको चीन जाने के लिए Independent Travel Pass की ज़रूरत होती है, जिसे approve होने में काफ़ी समय लग जाता है. अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो पहले इसे बनवा लें.

Source: telegraph