जब किसी से वैज्ञानिकों के बारे में पूछा जाता है, तो ज़्यादातर लोगों को Benjamin Franklin, Thomas Edison, Albert Einstein जैसे चंद पुरुष वैज्ञानिकों के नाम ही याद आते हैं. भले ही लोग कम जानते हों, पर महिलाओं ने भी ऐसी कई आविष्कार किये हैं, जिन्होंने साइंस में उनकी अमिट छाप छोड़ दी है.

1. Car Heater

Margaret Wilcox ने Car Heater का डिज़ाइन तैयार किया था. 1893 में Margaret ने जिस Heater को डिज़ाइन किया था, उसी के कारण आज हम भीषण गर्मी में भी अपनी कार में सुकून से बैठ पाते हैं.

2. Fire Escape

1887 में Anna Connelly ने Fire Escape का आविष्कार किया था. 19वीं सदी में लोगों ने बहुमंजिली इमारतें बनानी शुरू कर दी थीं. ये इमारतें ज़्यादातर लकड़ी की बनी होती थी, जो अकसर आग लगने पर बहुत तेजी जल जाती थीं. Anna ने Fire Escape की खोज की, जिससे लोग आग लगने पर आसानी से इमारत से बाहर निकल सकें.

3. Life Raft

Maria Beasley ने इसकी खोज की. Maria कहती थीं कि लोगों को समुद्र में यात्राएं करनी चाहिए, लेकिन समुद्र में यातायात के दौरान उनकी मौत नहीं होनी चाहिए. जब भी आपको आपातकाल में समुद्र में Life Raft की ज़रूरत पड़े, तो आपको ये महान खोज को करने वाली इस महिला को शुक्रिया कहना चाहिए.

4. Refrigerator

Source: Wordpress

Florence Parpart ने इसकी खोज की. आज का रेफ्रिज़्रेटर उनकी ही देन है. हालांकि उनके बारे में ज़्यादा कुछ नहीं जानते लोग, फिर भी अपनी लाइफ़ का अधिकतर समय उन्होंने एक हाउसवाइफ की तरह बिताया था. Florence ने आधुनिक रेफ्रिज़्रेटर की खोज की और 1914 में उसे पेटेंट भी करवाया था.

5. CCTV

Marie Van Brittan Brown के आविष्कारों को ही आधुनिक CCTV का आधार माना जाता है. Marie ने देखा कि पुलिस लोगों को कई बार ऐन मौके पर सुरक्षा नहीं दे पाती. इसके लिए उन्होंने CCTV (Closed-Circuit Television) तैयार किया, जिससे लोगों की सुरक्षा में कोई चूक न हो.

6. First Computer Program

Ada Lovelac ने 19वीं सदी के मध्य में पहला कम्प्यूटर प्रोग्राम लिखा था. उनकी मां एक साइंटिस्ट थीं और उन्होंने ही अपनी बेटी को बेहद कम उम्र में मैथ्स के प्रति गहरी रुचि लेने के लिए प्रेरित किया. Ada ने Charles Babbage के साथ London University में उनके “Analytic Engine” के साथ काम किया था. उसी समय उन्होंने ये प्रोग्राम लिखा था.

7. Wireless Transmission Technology

Hedy Lamarr इस महत्वपूर्ण चीज़ की सह-खोजकर्ता थीं. अपनी खूबसूरती और अदाकारी के लिए मशहूर Hedy Lamarr ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों से लोहा लेने के लिए “Spread Spectrum” की खोज कर डाली. यही तकनीक आगे चल कर WiFi और मोबाइल फोन के लिए फाउंडेशन साबित हुई.

8. Central Heating

Alice Parker ने Central Heating सिस्टम को तैयार किया था. बाहर की भयंकर सर्दी से आने के बाद, जो आपको घर में हीटर की गर्मी मिलती है, उसके लिए आपको Alice को धन्यवाद देना चाहिए. उन्होंने 1919 में Gas-Powered Central Heating System बनाया था.

9. Paper Bag

Margaret Knightwood नामक महिला ने 1868 में एक ऐसी मशीन बनाई, जो पेपर को मोड़ कर और उसमें ग्लू लगा कर पैकेट बना सकती थी. उन्होंने अपने आविष्कार को अपना नाम देने के लिए उस समय एक लम्बी कानूनी लड़ाई लड़ी. फ़िलहाल, हम उनके कर्ज़दार हैं, कि हमें उन्होंने इतनी उपयोगी चीज़ दी.

10. Beer

Beer की खोज एक प्राचीन मेसोपोटामियन महिला द्वारा की गई थी. इतिहासकार Jane Peyton का दावा है कि मेसोपोटामिया काल की एक महिला ने इसे पहली बार बनाया, बेचा और उसे पिया भी था. आप बताइए कि लोगों की ज़िन्दगी की ख़ास चीज बन चुकी Beer की खोज न हुई होती, तो क्या होता?

राजनीति की ही तरह विज्ञान को भी पुरुषों का क्षेत्र माना जाता है, स्कूलों में भी महिला वैज्ञानिकों के बारे में न के बराबर पढ़ाया जाता है, पर ये मानना पड़ेगा कि महिलाओं ने इस दुनिया को ज़्यादा सुविधाजनक और खूबसूरत बनाया है.