प्रधानमंत्री मोदी देश को डिजिटल बनाना चाहते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए निखिल कुमार ने ‘BHIM’ App बनाया. ये App लोगों को कैशलेस तरीके से भुगतान करने में सक्षम बनाएगा. नोटबंदी के बाद इसकी घोषणा की गयी थी.

‘BHIM’ (Bharat Interface for Money) 30 दिसंबर को लॉन्च किया गया था. तब से इसे 15 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इसके फ़ीचर्स ‘Paytm’, ‘Freecharge’ और ‘Mobikwik’ जैसे पेमेंट Apps से अलग हैं. UPI (Unified Payment Interface) तकनीक पर बने इस App के द्वारा बैंकिंग को आसान बनाया जा सकता है. UPI कोड इस्तेमाल कर सीधे आपके खाते से पेमेंट हो जाती है, e-Wallet में पैसे ट्रांसफ़र नहीं करने पड़ते.

निखिल को इस App को बनाने का ख़्याल नोटबंदी से भी पहले आया था. वो इससे पहले ही कुछ कम्पनियों के पास गए थे, पर उनका सुझाव रिजेक्ट कर दिया गया था. नोटबंदी के बाद, जब पूरा देश कैश की किल्लत से जूझ रहा था, तब निखिल की किस्मत बदल गयी. सरकार को ऐसे App की ज़रुरत थी, जो इस समस्या का समाधान कर पाता. उस वक़्त BHIM App का जन्म हुआ.

मात्र तीन हफ़्तों के समय ने निखिल ने अपनी टीम के साथ मिल कर इस App को बना दिया. 25 दिसंबर को ये App तैयार हो गया. सभी इसे लेकर बेहद उत्साहित थे. इसके नाम को खुद प्रधानमंत्री मोदी ने तय किया था.

Source: Topyaps