एक होते हैं मेहनती, दूसरे होते हैं बहुत मेहनती और तीसरे होते हैं मुश्किल हालातों से लड़ कर अपना लक्ष्य पाने वाले. ऐसे ही लोगों में से एक हैं आईपीएल प्लेयर मंजूर डार.

जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा ज़िले के रहने वाले इस खिलाड़ी की कहानी जानने के बाद, आपको य़कीन हो जाएगा कि इंसान की किस्मत सिर्फ़ हाथों की लकीरों पर नहीं, बल्कि उसकी मेहनत और काबिलियित पर निर्भर करती है. डार टूर्नामेंट में कश्मीर के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख रुपये में खरीदा है.

Source : Indiatimes

अब आपको जम्मू-कश्मीर के इस खिलाड़ी की एक ख़ासियत बताते हैं. दरअसल, डार को बतौर क्रिकेटर ख़ुद को आगे बढ़ाने के लिए काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. यहां तक कि उनकी ज़िंदगी में एक वक़्त ऐसा भी आया कि उन्हें परिवार का भरण-पोषण करने के लिए वॉचमैन की नौकरी भी करनी पड़ी. रिपोर्ट के अनुसार, 24 वर्षीय डार 8 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे. इसके साथ ही उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं थी, जिस वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी.

Source : Indiatimes

पढ़ाई से लेकर परिवार तक, डार के सामने इस तरह की तमाम कठिनाईयां थी, लेकिन इसके बावजूद खेल के प्रति उनका जुनून कम नहीं हुआ. वो रात में अपनी नौकरी करते और दिन में क्रिकेट की प्रैक्टिस. डार पूर्व कैप्टन कूल एम.एस. धोनी की तरह हैलीकप्टर शॉट मारने की ख़्वाहिश रखते हैं, जिसके लिए वो कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं.

Source : Indiatimes

इतना ही नहीं, वो किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलने के साथ-साथ, अपनी स्कूल की पढ़ाई भी पूरी कर रहे हैं. क्रिकेट की दुनिया में आगाज़ के लिए इस नए खिलाड़ी को ढेर सारा प्यार और हां ये सफ़र थोड़ा लंबा है, लेकिन हमें आशा है कि वो आगे भी यूं ही अपने सपनों की उड़ान भरते रहेंगे.

Source : HT