आप तो जानते ही हैं, भारत में जगह की कितनी प्रॉब्लम है. आज अगर घर लेना हो तो शहर से मीलों दूर जाना पड़ता है, क्योंकि अफोर्डेबल घर वहीं मिल पाते हैं. अब अगर दूर जाना ही है तो समुद्र के बीचों-बीच, हरियाली के आगोश में, शहर की भागा-दौड़ी से दूर ही घर लेते हैं. बात ऐसी है कि कैनेडा, ब्राज़ील, बहामास जैसे देशों में कई आइलैंड्स हैं जहां की प्राकृतिक सुंदरता अतुलनीय है और सबसे अच्छी बात है कि ये आइलैंड्स बिकाऊ हैं. अब आप सोच रहे होगे कि ऐसी जगह पर खाने-पीने, बिजली, इंटरनेट वगेराह का इंतज़ाम कैसे होगा? तो भाई साहब, जियोथर्मल टेक्नोलॉजी से वो भी संभव हो जाएगा. तो अपनी चेक बुक के साथ तैयार हो जाइये और कमेंट कर के बताना कि इनमें से आपको कौन सा आइलैंड पसंद है.

1. स्वीट आइलैंड, ब्रिटिश कोलंबिया, कैनेडा
रकम: 82,900 डॉलर्स

3 एकड़ में फैले इस आइलैंड पर एक छोटा सा घर और डॉक भी है. इस आइलैंड के पास Fort St. James शहर है जहां से आप रोज़मर्रा के सामान का इंतज़ाम कर सकते हैं. ये आइलैंड निवेश करने के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि आप हर दिन इस आइलैंड को किराये पर दे कर 120-150 डॉलर्स कमा सकते हैं, मतलब साल में करीब 40,000 डॉलर की आमदनी. जब इसकी किश्त पूरी हो जाए तो जल्दी रिटायरमेंट ले कर यहीं ज़िन्दगी गुज़ारियेगा.

Source: privateislandsonline

2. एलीगेटर के पार्सल, बेलीज़
रकम: 99,000 डॉलर्स

बेलीज़ नाम के छोटे से देश में करीब 3,00,000 लोग रहते हैं. यहां 10 एकड़ में फैला एक आइलैंड है जो डंगरीगा शहर से सिर्फ़ 30 मिनट दूर है और बेलीज़ के एयरपोर्ट से 45 मिनट पर. ये जगह सैलानियों के बीच काफ़ी प्रसिद्ध है. कैसा लगा ये आइलैंड?

Source: privateislandsonline

3. टिडमार्श आइलैंड, नोवा स्कोटिआ, कैनेडा
रकम: 1,45,000 डॉलर्स

अटलांटिक महासागर के बीच अगर आपका 24 एकड़ का आइलैंड हो तो मज़ा ही आ जाए. नोवा स्कोटिआ तट से सिर्फ़ 900 फ़ीट दूर इस आइलैंड पर आप तैर कर भी जा सकते हो. यहां से सबसे करीब शहर है शीट हार्बर जो सिर्फ़ 25 मिनट की दूरी पर है. इस शहर में आपको ज़रुरत का सारा सामान मिल जायेगा.

Source: panoramio

4. लार्क के, बेलीज़
रकम: 1,75,000 डॉलर्स

इस जगह पर कई लोग प्रॉपर्टी बनाने का सपना देखते हैं. 2.2 एकड़ के इस आइलैंड पर सेलफ़ोन का रिसेप्शन भी बहुत अच्छा है. इस आइलैंड के नीले पानी में आप स्नॉर्कलिंग और डाइविंग के मज़े ले सकते हैं. यहां से सिर्फ़ 15 मिनट की बोट राइड पर आप प्लेसेंसिया शहर पहुंच जायेंगे जहां से आप सामान खरीद सकते हैं.

Source: cabernetcorner

5. लीडर आइलैंड, नोवा स्कोटिआ, कैनेडा
रकम: 1,45,000 डॉलर्स

नोवा स्कोटिआ में बहुत से आइलैंड्स हैं जो बड़े होने के साथ-साथ तटरेखा के पास हैं. ये आइलैंड तट से सिर्फ़ 1/4 मील दूर है. यहां से सबसे करीबी शहर है हैलिफैक्स जहां आप 9-5 का जॉब भी कर सकते हैं. 11 एकड़ में फैले इस आइलैंड पर आपको अपने सपनों का घर बनाने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी.

Source: privateislandsonline

6. स्टाफ़ आइलैंड, आयरलैंड
रकम: 1,93,000 डॉलर्स

अगर आपने अभी यूरोप में अपना घर बनाने का सोचा है तो इससे अच्छी जगह कोई हो नहीं सकती. आयरलैंड का ये आइलैंड सस्ता भी है और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर भी. अगर आप शिक्षित हैं तो यहां काम मिलने में भी कोई समस्या नहीं होगी. 10 एकड़ में फैले इस आइलैंड के पास ही तट से लगे रेस्टोरेंट और होटल हैं. यहां आपको कभी अकेला महसूस नहीं होगा.

Source: privateislandsonline

7. कॉकरोच बे, बेलीज़
रकम: 1,99,000 डॉलर्स

इस आइलैंड के नाम पर मत जाइयेगा. एक बार आप इसे खरीद लें, तो अपनी पसंद का नाम दे सकते हैं. 10 एकड़ का ये आइलैंड नारियल के पेड़ों में घिरा हुआ है और यहां सफ़ेद रेत की चादर है. ज़रा सोचिये, घर से बाहर निकलते ही आपका पर्सनल बीच होगा और दूर-दूर तक नीले पानी का समंदर. क्या आनंद आएगा यहां रहने में.

Source: privateislandsonline

8. हैंगओवर आइलैंड, फ्लोरिडा, अमेरिका
रकम: 2,00,000 डॉलर

इस आइलैंड के तो नाम में ही नशा है! 40 एकड़ का ये आइलैंड इस लिस्ट का सबसे बड़ा आइलैंड है. पहले इस जगह पर अमेरिकन इंडियन रहा करते थे और इसीलिए यहां आपको दुर्लभ खज़ाना और दूसरी चीज़ें भी मिल सकती हैं.

Source: privateislandsonline

9. इस्ला अल्हमबरा, ब्राज़ील
रकम: 2,47,000 डॉलर

ब्राज़ील काफ़ी बड़ा देश है और यहां लोग भी बहुत हैं, लेकिन फिर भी यहां बहुत ज़मीन है जहां आप अपने सपनों का घर बना सकते हैं. इस आइलैंड पर सफ़ेद रेत के बीच हैं, चमचमाता नीला पानी, पाइनएप्पल और पाम के पेड़ और शांति ही शांति. इस आइलैंड के सबसे पास है ईटाकेयर शहर जहां बोट से आना-जाना बहुत आसान है.

Source: privateislandsonline

10. लिटिल गॉल्डिंग के, बहामास
रकम: 2,75,000 डॉलर्स

ये छोटा सा 2 एकड़ का आइलैंड इस लिस्ट में सबसे स्पेशल है. क्यों? क्योंकि ये बेरी आइलैंड के क्षेत्र में आता है. यहां 30 आइलैंड्स का झुंड है जहां 798 लोग रहते हैं. यहां का हर रहवासी करोड़पति है क्योंकि यहां घर लेना आसान नहीं है. ये आइलैंड इतना एकांत में है कि यहां आने के लिए प्राइवेट प्लेन किराये पर लेना पड़ता है. लेकिन अगर आपने यहां घर ले लिया तो आप अपने क्लाइंट से मुंह मांगा पैसा मांग सकते हैं. रिटायरमेंट तक आप इतने पैसे कमा लेंगे कि आप भी प्लेन खरीद कर यहां आराम से रह सकते हैं.

Source: discover-eleuthera-bahamas

तो क्या सोच रहे हैं? लेना चाहते हैं इन आइलैंड्स पर घर? थोड़ा डॉलर के रेट कम होने दीजिये फिर बार्गेन करेंगे.


Feature Image Source: 604now