एक लड़की पढ़-लिख कर चाहे कितना ही बड़ा मुकाम क्यों न हासिल कर ले, पर उसकी ज़िंदगी सफ़ल तभी मानी जाती है, जब वो शादी कर अपने पति और बच्चों के साथ ख़ुशहाल जीवन बिता रही हो. अकसर 20 साल की उम्र से ही लड़कियों पर शादी करने का प्रेशर डाल दिया जाता है, फिर चाहे उनकी मर्ज़ी हो या न हो. लेकिन अब हालात पहले से काफ़ी बेहतर हैं और आज कल लड़कियां शादी से ज़्यादा अपने करियर पर फ़ोकस कर रही हैं, जो कि सही भी है.

20 या 20 से ज़्यादा की उम्र में शादी कर के आपको कुछ मिले न मिले, पर हां करियर में सफ़लता हासिल कर आपको ये फ़ायदे ज़रूर होंगे:

1. करियर हमेशा आपके साथ रहता है

Source : Content

आज के दौर में हम इंसान को लेकर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते, क्योंकि हमें नहीं पता कब और कौन इंसान किस मोड़ पर हमारा साथ छोड़ दे. पर अगर आप अपने प्रोफ़ेशन में एक अच्छा मुक़ाम हासिल कर चुकी हैं, तो उसकी बदौलत आप अपनी शर्तों पर अपना जीवन जी सकती हैं.

2. अपनी क़ाबिलियत को पहचानने का सही समय

Source : BP

अगर आपके पास पैसों को लेकर कोई टेंशन नहीं है और फ़ैमिली पर किसी तरह का कोई वित्तीय बोझ नहीं है, तो यही समय है जब आप अपने अंदर छिपी प्रतिभा और क़ाबिलियत को पहचान कर अपनी ज़िंदगी को नई दिशा दे सकती हैं.

3. वित्तीय स्थिरता

Source : thoughtco

अगर आप अपने करियर में अच्छा कर रही हैं और अच्छा-ख़ासा कमा रही हैं, तो इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपके पार्टनर की इनकम क्या है. हर महिला को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहिए, जिससे बुरे समय में उसे किसी से मदद मांगने की ज़रूरत न पड़े.

4. दुनिया को समझने का मौका मिलता है

Source : bustle

प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में रोज़ाना हमारा कई लोगों से मिलना-जुलना होता है. इस दौरान हमें नए-नए लोगों से बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है, जिससे न सिर्फ़ हमारे ज्ञान का विकास होता है, बल्कि हमें दुनिया का एक अलग नज़ारिया भी पता लगता है.

5. आपका पार्टनर आपको सम्मान की नज़रों से देखता है

Source : Highdefgeek

कहते हैं कि किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति सम्मान होना बहुता ज़रूरी होता है. वहीं अगर आप अपनी प्रोफ़शनल लाइफ़ में अच्छा कर रही हैं, तो एक पढ़ा-लिखा पार्टनर आपके अचीवमेंट के लिये हमेशा आपका सम्मान करेगा.

6. ख़ुशियों पर आपका हक़ होता है

Source : BP

करियर में अच्छा करने पर आपको मन से जो ख़ुशी मिलती है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता.

7. ध्यान नहीं भटकता

Source : wsj

जॉब या बिज़नेस करने वाली महिलाओं की सबसे अच्छी बात ये होती है कि उनके पास फ़ालतू की गॉसिप के लिये बिल्कुल समय नहीं होता है, इसलिये दुनिया भी उन्हें अलग नज़र से देखती है.

8. काम की बात

Source : Mycity4kids

वहीं अगर आप शादी करने की सोच रही हैं, तो बेहतर है कि अपने करियर और आकांक्षाओं के बारे में अपने फ़्यूचर पार्टनर से खुल कर बात कर लें, ताकि भविष्य में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो.

इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

Feature Image Source : Laylowbossup

Source : TOI