इन दिनों दुनिया के कोने-कोने से ठंड की ख़बरें आ रही हैं. वहीं सहारा डेज़र्ट में ऐसा नज़ारा देखने को मिला जिसने पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया. ये बेहद रोचक दृश्य बीते रविवार का है, जब दुनिया के सबसे बड़े और गर्म मरुस्थल सहारा में बालू पर बर्फ़ जम गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, अल्जीरिया के ऐन सेफ़रा में इस वर्ष 16 इंच तक भयंकर बर्फ़बारी हुई. 40 साल में तीसरी बार है, जब अल्जीरिया के ऐन सेफ़रा टाउन में बर्फ़बारी हुई और लाल रेत के टापुओं पर बर्फ़ की सफ़ेद चादर सी फैल गई. गर्मी के मौसम में इलाके का तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जाता है, तो वहीं इस वक़्त यहां आने वाले लोग बिना गर्म कपड़ों के एक मिनट भी नहीं ठहर सकते.

बताया जा रहा है कि इससे पहले साल 1979 में 'द गेटवे टू द डेज़र्ट' नामक शहर में पहली बार बर्फ़बारी हुई थी, बताया जा रहा है कि तब महज़ आधे घंटे के लिए स्नो स्टॉर्म आया था.

इसके बाद साल 2016 और 2017 में यहां बर्फ़बारी का दृश्य देखने को मिला था. अल्‍जीरियाई मौसम विभाग के अनुसार, सहारा में आए इस बदलाव का सबसे बड़ा कारण यूरोप में हाईप्रेशर के कारण दक्षिणी और उत्‍तरी अफ़्रीका में बर्फ़ीली हवाओं का चलना है.

ये देखें वीडियो :