कश्मीर में आए दिन आतंकी घटनाएं घटित होती रहती हैं. यहां आए दिन सैनिकों और सुरक्षा बलों के जवानों को निशाना बनाया जा रहा है. कश्मीर की आवाम का अमन-चैन छिन चुका है. यहां तक कि कई बार, तो युद्ध के हालात तक पैदा हो जाते हैं. कश्मीर में रहने वाले हर शख़्स पर, हर समय मौत का ख़तरा मंडराता रहता है.

कश्मीरियों की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए, देश की सबसे बड़ी आंतरिक सुरक्षा फ़ोर्स CRPF, कश्मीर की आवाम के लिए टोल फ़्री हेल्पलाइन शुरू करने जा रही है. मुसीबत में फंसे शख़्स को ज़रूरत के वक़्त CRPF की हेल्पलाइन 'मददगार' पर काॅल करना होगा. 'मददगार' हेल्पलाइन का नंबर है 14411. CRPF के उपनिरीक्षक एम. दिनाकरन ने बताया, हेल्पलाइन नंबर 14411 हर दिन चौबीसों घंटे काम करेगी. ये हेल्पलाइन मुसीबत में फंसे लोगों के लिए बनाई गई है. एम. दिनाकरन के मुताबिक, 'मददगार' का मकसद देश भर में मौजूद कश्मीरी नागरिकों की सेवा करना है. इतना ही नहीं, ये हेल्पलाइन लोगों की काउंसलिंग भी करेगी.

मददगार पर कॉल कर आप पर्यटक स्थल की जानकारी भी पा सकते हैं. 'मददगार' बच्चों और युवाओं को उनकी पंसद के मुताबिक, खेल की सुविधा भी मुहैया कराएगी. इतना ही नहीं, अर्धसैनिक बल में भर्ती से जुड़ी सभी जानकारियां भी इसी हेल्पलाइन से मिलेगी. अमूनन तौर पर कश्मीरी नागरिकों की शिकायत रहती है कि ज़रूरत के वक़्त ऐसे हालात पैदा हो जाते हैं कि वो न तो पुलिस के पास जा सकते हैं, न ही सेना के पास. ऐसे वक़्त में कश्मीरी लोग अपनी दिक्कत CRPF के टोल फ़्री नबंर पर बता सकते हैं. जैसे ही कोई भी शख़्स इस हेल्पलाइन को मिलाएगा, CRPF का जवान उनकी समस्या सुनेगा और मदद करेगा.

शुक्रवार यानी आज से 'मददगार' का शुभारंभ होगा. शुभारंभ जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन.एन वोहरा करेंगे.

Source : ndtv