कई लोगों को ये कहते सुना है कि प्यार अंधा होता है और इस कहावत को कई बार सच होते भी देखा है कभी फ़िल्मों में तो कभी असल ज़िन्दगी में. एक फिर ऐसी ही एक खबर जापान से आ रही है, जहां वहां की राजकुमारी ने अपने प्यार के लिए अपने राजसी पद को छोड़ने तक का फ़ैसला किया है. ये कोई फ़िल्मी कहानी नहीं है, बल्कि सच है.

Prince Akishino और Princess Kiko की 25 वर्षीय बेटी है. NHK TV के अनुसार, Mako के होने वाले पति का नाम Kei Komuro है, जो Tokyo की International Christian University का एक स्टूडेंट है. Mako के साम्राज्य के Household Agency ने इस बात की पुष्टि की है कि Komuro एक 25 वर्षीय नौजवान है, जिसने टोक्यो की Hitotsubashi University से ग्रैजुएशन किया है. साथ ही वो एक लॉ फर्म में काम कर रहा है. वो वायलन बजाने के साथ-साथ खाना भी बना सकता है. इसके साथ ही वो एक बीच में पर्यटन कर्मचारी भी है.

Princess Mako और Kei Komuro पांच साल पहले पहली बार एक कॉमन फ्रेंड के ज़रिये International Christian University की एक पार्टी में मिले थे. बाद में दोनों में प्यार हुआ और दोनों ने शादी करने का फ़ैसला किया.

ख़बरें हैं कि ये दोनों चर्च में शादी भी कर चुके हैं. और कहा जा रहा है कि शादी से पहले ही चर्च के पादरी ने उनको बता दिया था कि इस शादी के बाद वो राजकुमारी नहीं रहेंगी और वो केवल एकं इंसान रह जायेंगी और उनको एक साधारण जीवन ही व्यतीत करना पड़ेगा, लेकिन वो पीछे नहीं हटी और उन्होंने Komuro से शादी कर ली.

हालांकि, अभी राजघराने के रीति-रिवाजों के साथ शादी नहीं हुई है, लेकिन Mako अपने पति Komuro को अपनी फ़ैमिली से भी मिलवा चुकी हैं और उनकी फ़ैमिली को इस शादी से कोई शिकायत नहीं है. शादी की तारीख फ़िक्स होते ही इन दोनों की शादी पूरे रीति-रिवाजों के साथ कर दी जायेगी.

Mako फ़ैमिली की पहली ऐसी लड़की है, जिसने शाही परिवार से बाहर निकलकर किसी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर पढ़ाई की. Tokyo University से पढ़ाई करने के बाद Mako ब्रिटेन चली गईं. वहां पर Mako ने आर्ट म्यूज़ियम और गैलरी की पढ़ाई की. वर्तमान में Mako, University of Tokyo के म्यूज़ियम में बतौर रिसर्चर काम कर रही हैं.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी राजकुमारी ने अपने प्यार के लिए अपना राजसी पद छोड़ा है. इससे पहले भी जापान की Princess Sayako, जो Mako की आंटी ने भी प्राय के लिए अपना रॉयल औहदा छोड़ कर एक आम आदमी से शादी की थी.

Source: journalstar