टेक्नोलॉजी के मामले आज दिन-प्रतिदिन नए-नए प्रयोग किये जा रहे हैं. वर्तमान में टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ती जा रही है कि हर कोई नित-नए प्रयोगों के बारे में सुनकर हैरान हो जाता है. इस कड़ी में दुनिया से अधिकतर देशों के बीच होड़ सी मची हुई है कि कौन पहले आगे निकलेगा. लेकिन एक खबर के बाद ऐसा लग रहा है कि टेक्नोलॉजी के मामले में चीन दुनिया के बाकी मुल्कों को बहुत जड़ ही पीछे छोड़ देगा. टेक्नोलॉजी की दुनिया में चीन ने एक बार फिर से हाहाकार मचा दिया है. खबर ऐसी है कि चीन में इंसान जैसी दिखने वाली लड़की रोबोट तैयार किया है. इसकी ख़ास बात ये है कि ये रोबोट न सिर्फ आपका काम करेगी, बल्कि आपसे इंसानों की तरह ही बात भी करेगी. इस रोबोट का नाम 'Jia Jia' रखा गया है.

Source: gadgetsnow

 

आइये अब जानते हैं इसके बारे में:

Jia Jia नाम की यह रोबोट ना सिर्फ अपने चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है, साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है. चीन के इस पहले इंसान जैसे रोबोट को यूनीवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ़ चीन के इंजीनियर्स की मदद से बनाया गया है.

Source: yimg

 

शंघाई के फ्यूचरिस्टिक फाइनैंशल सेंटर में आयोजित इकनॉमिक कॉन्फ्रेंस में टीम लीडर चेन शाओपिंग एक पिता की तरह गर्व के साथ इस रोबोट को पेश कर रहे थे.

Source: dailymail

 

चेन ने बताय कि हो सकता है एक दशक में 'Jia Jia' जैसे रोबोट्स चीनी रेस्टोरेंट्स, नर्सिंग होम्स, अस्पतालों और घर के कामों में हाथ बंटाने के काबिल बन जायें. चेन ने कहा, 'आने वाले 5-10 सालों में रोबोट्स की डिमांड्स काफी बढ़ने वाली है.'

Source: gadgetsnow

 

कॉन्फ्रेंस में पारंपरिक चीनी परिधान में सजी-धजी Jia Jia किसी भी तरह से रोबोट लग ही नहीं रही थी. चेन ने बताया कि वो और उनकी टीम ने पिछले दो सालों में ऐसे रोबोट्स की दिशा में बेहतर काम किया है.

Source: dailymail

 

आपको बता दें कि Jia Jia दिनभर के मौसम के बारे में तो बताती ही है. इसके अलावा वो जेंडर के बारे में सोच-समझकर जवाब देने की क्षमता भी रखती है. आयोजन में आये एक व्यक्ति से Jia Jia ने कहा, 'यू आर ए हैंडसम मैन'. जब जिया से पूछा गया, 'क्या तुम्हारा बॉयफ्रेंड है', तो जिया ने जवाब दिया,' मैं सिंगल रहना पसंद करती हूं.'

Source: looooker

 

Source: cloudfront

 

लकड़ी के रूप में ये रोबोट Jia Jia इतनी खूबसूरत दिखती है कि लोगों की नजरें उस पर से हटती ही नहीं हैं. गौरतलब है कि आयोजन में मौजूद लोगों से Jia ने बहुत बात की वो भी एक्सप्रेशंस के साथ.

Video Source: Article-TUBE2

Source: gadgetsnow