एक वक़्त था जब WWE के सभी फ़ाइटर The Great Khali से ख़ौफ़ खाते थे. छोटे-मोटे फ़ाइटर तो खली का विशालकाय शरीर देख कर ही डर जाते थे. कई बड़े-बड़े धुरंधरो को खली ने धूल चटाई लेकिन धीरे-धीरे खली का ख़ौफ़ जाता रहा, लेकिन ऐसा नहीं है कि इससे WWE में भारत का रुतबा ख़त्म हो गया.

अब दौर चल रहा है जिंदर महल का.

Source: Give Me Sport

कौन है जिंदर महल?

वैसे तो जिंदर WWE के लिए नए नहीं हैं. वो पहले भी WWE में नज़र आते रहते थे, लेकिन उनकी उपस्थिति अभी जितनी धांसू नहीं थी. जिंदर महल का अब का समय शानदार चल रहा है. उन्होंने WWE Championship बेल्ट भी जीती, जो आज से पहले कोई भी भारतीय मूल का खिलाड़ी नहीं कर पाया.

Source: Give Me Sport

जिंदर महल जिनका असल नाम युवराज सिंह धेसी है, जिंदर भारतीय मूल के कैनेडियाई पहलवान हैं. उन्होंने 2010 में ही WWE के साथ कॉन्ट्रेक्ट साइन किया था.

डेब्यु के बाद जिंदर कुछ दिनों तक खली के साथ टीम बना कर भी कुश्ती लड़े, लेकिन वो जोड़ी असफ़ल रही.

Source: What Culture

इसके कुछ दिनों बाद जिंदर ने 2 साल के लिए WWE से अलग हो कर अन्य संस्थानों के लिए रेस्लिंग की. अपने शरीर और खेल कर ऊपर ध्यान दिया और (एक शो के दौरान वो बताते हैं) ख़ुद को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने शराब और अन्य बुरी आदतें छोड़ दी.

जब WrestelMania 33 में उन्होंने वापसी की, तो रैंडी ऑर्टन को पटखनी दे डाली. मई 2017 में WWE चैंपियनशिप अपने नाम करने वाले वो 50वें खिलाड़ी बन गए.

Source: Still Realtous

34वें WrestelMania में जिंदल ने United States Championship के बेल्ट के विजेताओं की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया.

जिंदर ने जब पूरी तैयारी के साथ WWE में वापसी की, तब उनके शरीर की बलिष्ठता देखने लायक थी, उन्होंने 20 पाउंड वज़न बढ़ा लिया था.

Source: Wiki Media

जिंदल का रेस्लिंग से रिश्ता पुराना है, उनके चाचा गामा सिंह भी WWE के लिए कुश्ती कर चके थे, हालांकि उनका बहुत नाम नहीं हुआ.

जिंदल WWE में भारतीय बन कर तो गए ही, अपने साथ भारतीयता भी ले कर गए. पहली बार जब वो रिंग में उतरे, तो पंजाबी वेशभूषा में ही उतरे थे.

Source: Fatmanevo

आज जिंदर महल की गिनती WWE की गिनती स्टार रेस्लरों में होती है और भले ही वो कैनेडा के हैं लेकिन उनकी पहचान भारतीय ही है.

Feature Image: Quora