रिलायंस भारत की एक ऐसी कंपनी है, जिसे मोबाइल युग की क्रांति लाने का श्रेय दिया जाए तो गलत नहीं होगा. आपको 501 रुपये में मिलने वाला मोबाइल फ़ोन तो याद ही होगा. उस वक़्त पूरे देश में रिलायंस टू रिलायंस अनलिमिटेड बातें हम कर सकते थे, क्योंकि कॉल्स फ्री थीं. धीरूभाई अंबानी का सपना था कि देश के हर शख़्स के पास मोबाइल होना चाहिए और उनका ये सपना साकार होते दिख रहा है.

अब बारी है उनके बड़े बेटे, मुकेश अंबानी की, जो मोबाइल की दुनिया में अगली क्रांति लाने की कोशिश कर रहे हैं. Jio के साथ उन्होंने लोगों को फ़्री 4G अनलिमिटेड डेटा दे कर इसकी शुरूआत भी कर दी है, लेकिन वो इतने पर ही नहीं रुके और उन्होंने फ्री फ़ोन ही लॉन्च कर दिया.

Source: Reliance

Jio फ़ोन 1500 रुपये की कीमत पर मिलेगा, लेकिन ये पैसे तीन साल बाद आपको वापस मिल जाएंगे. 153 रुपये प्रति माह के प्लान में कॉल और 4G इंटरनेट, सब कुछ फ़्री होगा. इसके साथ हफ़्ते का प्लान भी लोग चुन सकते हैं. इसके लिए 53 रुपये की छोटी सी कीमत चुकानी पड़ेगी, साथ ही अगर आपको दिन का प्लान लेना है तो मात्र 24 रुपये से आप अपनी ख़्वाहिश पूरी कर सकते हैं.

Source: Reliance

इस फ़ोन में कई और सुविधाएं हैं, हालांकि ये कोई स्मार्ट मोबाइल फ़ोन नहीं है, फिर भी इसकी डिमांड लोगों के बीच देखी जा रही है. इस फ़ोन में iPhone की तरह ही अपना प्लेटफ़ॉर्म होगा. Jio Tv, Jio Music, Jio Cinema जैसी सारी सुविधाएं इस फ़ोन के साथ मिलेंगी.

इस फ़ोन को लॉन्च करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा 'भारत में इंटरनेट का उपयोग काफ़ी तेज़ी से बढ़ा है. जहां एक वक़्त 20 करोड़ GB डेटा से देश का काम चल जाता था, वहीं आज 120 करोड़ GB डेटा भी देश के लिए कम है. ऐसे में ये फ़ोन लोगों के लिए काफ़ी सुविधाजनक और सस्ता साबित होगा'.

Source: Reliance

ये फ़ोन लॉन्च से पहले ही लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ था. इसमें मिलने वाले फीचर और सुविधाएं काफ़ी शानदार हैं. Jio के आने के बाद सबसे ज़्यादा फ़ायदा उपभोक्ताओं को हुआ है और यही रिलायंस के आगे बढ़ने की सबसे बड़ी वजह भी रही है.