अनुष्का-विराट की हो गयी, रणवीर-दीपिका की भी हो गयी और हाल ही में, प्रियंका और निक की भी हो गयी वाह भाई वाह, यानि, शादी! और कोई भी शादी बिना चूड़ियों के तो अधूरी है जी. क्या आप जानते हैं कि बड़े-बड़े उद्योगपति और बॉलीवुड स्टार्स अपनी चूड़ियां कहां से खरीदते हैं?

Source : indiatimes

राजस्थान के जोधपुर की 'बीबाजी बैंगल्स' से!

अब जिन चूड़ियों की डिमांड जोधपुर की रॉयल फै़मिली, अंबानी और बॉलीवुड के जाने-मानें स्टार्स जैसे जूही चावला और कबीर बेदी करें, तो उनमें ज़रूर कुछ ख़ास बात होगी न?

Source : Indiatimes

जोधपुर स्थित 150 साल पुरानी इस दुकान की चूड़ियां सिर्फ़ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी काफ़ी मशहूर हैं. इन चूड़ियों को बेचने की शुरुआत की थी, बीबीजी ने. बीबीजी के पोते और वर्तमान में दुकान के संचालक अब्‍दुल सतार बताते हैं कि 'मेरी दादी, जिन्हें 'बीबीजी' बुलाया करते थे, राजा-रानियों के पास चूड़ियां लेकर जाती थी, लेकिन फिर उनकी उम्र बढ़ती गई और वो ये काम नहीं कर पा रही थीं. इसके बाद मेरे पिता साइकिल पर चूड़ियां बेचने लगे और अब मैं ये दुकान चला रहा हूं.'

Source : Indiatimes

सतार को अब लोग 'बीबाजी' के नाम से भी जानते हैं. उन्होंने 1970 में इस काम की शुरूआत की थी. यहीं नहीं, सतार का दावा है कि आज-कल जो क्रिस्टल चूड़ियां बेची जा रही हैं, वो चूड़ियां उन्होंने 20 वर्ष पहले बनानी शुरू की थीं. जोधपुर के सबसे व्यस्त इलाके में स्थित इस शॉप पर इनेमल, Studded, कांच की कटिंग वाली, तरह-तरह की चूड़ियां मिलती हैं. भविष्य के बारे में बात करते हुए बीबाजी कहते हैं कि 'इस इंड्रस्ट्री में हर समय आपको कुछ नया करना होता है'.

तो अगर शादी का मुहूर्त निकल गया है तो जोधपुर जाओ और चमकीली-चमकदार चूड़ियां लेकर आ जाओ.

Feature Image Ref: imgci