दुनियाभर में जॉनसन बेबी पाउडर को बच्चों के लिये एक विश्वसनीय प्रोडक्ट माना जाता है और सालों से लोग इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं पर अब जॉनसन बेबी की क्वालिटी पर एक बड़ा प्रश्न चिन्ह लग चुका है. एक रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन बेबी पाउडर में ऐसे तत्व मौजूद हैं, जिससे इंसान को कैंसर हो सकता है. हांलाकि, प्रोडक्ट को लेकर पहले भी कई ऐसे मामले सामने चुके हैं, लेकिन अब इसका असर भारत में होता दिखाई दे रहा है.

Source: wordpress

इस मामले पर कार्रवाई करते हुए सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजे़शन ने बीते बधुवार को हिमाचल प्रदेश स्थित कंपनी के बद्दी प्लांट से सैंपल जमा किये हैं. साथ ही कंपनी पर ये आरोप लगा है कि उसे पाउडर में एस्बेस्टस (कैंसर उत्पन्न करने वाला तत्व) मिलाये जाने की ख़बर थी, इसके बावजूद इसे गंभीरता से नहीं लिया गया.

'देशभर में लिये जाएंगे सैंपल'

सीडीएससीओ के मुताबिक, अगले 4-5 दिन में देशभर में करीब 12 से 15 जगहों पर जॉनसन एंड जॉनसन के प्लांट और डिस्ट्रीब्यूटर से पाउडर के सैंपल इक्ट्ठा कर उनकी जांच की जाएगी. इस काम के लिये 100 ड्रग इंस्पेक्टर की टीम भी गठित की गई है. वहीं कंपनी ने रॉयटर्स में छपी इस रिपोर्ट को सिरे से ख़ारिज करते हुए पाउडर को एस्बेस्टस फ़्री और सेफ़ बताया है. दूसरी तरफ़ रॉयटर्स का कहना है कि 1971 से 2000 तक जॉनसन बेबी पाउडर की जांच में एस्बेस्टस मौजूद था, लेकिन ये बात लोगों से छिपाई गई. 

Source: Southindiafashion

फ़िलहाल कंपनी ने मार्केट से 5 अरब डॉलर के स्टॉक को वापस लेने की घोषणा की है, जिससे अमेरिकी शेयर मार्केट में गिरावट देखी गई.