'कौन बनेगा करोड़पति' टीवी के इतिहास के सबसे सफ़ल टीवी Shows में से एक है. शायद ही हिंदुस्तान का कोई ऐसा व्यक्ति हो, जिसने कभी इस शो में जाने के बारे में न सोचा हो. घर बैठ कर टीवी पर ये शो देखने वालों के दिमाग में अकसर ये सवाल आता है कि अमिताभ बच्चन को अपनी स्क्रीन पर क्या-क्या दिखता होगा.

Source: Freepressjournal

आज हम आपको इस सवाल का जवाब दे रहे हैं. केबीसी में हिस्सा ले चुके एक कंटेस्टेंट ने बताया है कि अमिताभ बच्चन अपने 'कम्यूटर जी' की स्क्रीन पर क्या देख पाते हैं. अभिनव पांडे ने इस शो में हिस्सा लेकर 12.5 लाख रुपये जीते हैं. उन्होंने Quora पर इस सवाल का जवाब दिया.

उन्होंने कहा कि शो के दौरान जब उनसे पहले वाला कंटेस्टेंट हॉट सीट पर था, तब वो फ़ास्टेस्ट फ़िंगर फ़र्स्ट कंटेस्टेंट के तौर पर अमिताभ बच्चन के ठीक पीछे बैठे थे, जहां से उन्हें अमिताभ बच्चन की स्क्रीन दिखाई दे रही थी.

अभिनव ने बताया कि उनका कम्यूटर Responsive है, वो उसे ऑपरेट कर सकते हैं. हालांकि, मेन कम्यूटर ऑपरेटर, स्टूडियो के ब्लैक ज़ोन में बैठता है. वहीं, कंटेस्टेंट का कंप्यूटर Unresponsive होता है और उसे ब्लैक ज़ोन से ऑपरेट किया जाता है.

अमिताभ बच्चन की स्क्रीन पर सवाल, ऑप्शन, सवाल का पड़ाव, बची हुई लाइफ़लाइंस दिखाई देती हैं. हॉट सीट पर बैठे कंटेस्टेंट की डीटेल, उसका नाम, शहर, व्यवसाय आदि भी स्क्रीन पर दिखता है.

Source: Cbseresults2017

अमिताभ बच्चन को सवाल का सही जवाब लॉक किये जाने से पहले खुद भी नहीं दिखता. जवाब लॉक करने के बाद ही उन्हें सही जवाब पता चलता है.

अमिताभ बच्चन की स्क्रीन पर एक दूसरी विंडो में 'फ़ोन अ फ्रेन्ड' नॉमिनीज़ की डीटेल भी दिखती हैं. उनकी स्क्रीन पर लगा टाइमर उन्हें ब्रेक के समय के बारे में बताता रहता है. अगर वो चाहें, तो इस समय को घटा-बढ़ा भी सकते हैं. फ़ास्टेस्ट फ़िंगर फ़र्स्ट के दौरान ये स्क्रीन ऑफ़ रहती है.

अभिनव ने ये भी कहा कि अमिताभ बच्चन के पीछे बैठे फ़ास्टेस्ट फ़िंगर फ़र्स्ट कंटेस्टेंट को हर दिन एक लाख जीतने की प्रतियोगिता में काफ़ी फ़ायदा मिलता है.

Source: Missmalini