बीते सोमवार यानी कि 28 अगस्त से सोनी टीवी पर रात नौ बजे से 'कौन बनेगा करोड़पति' का नया सीज़न शुरू हो गया है. नए सीज़न के प्रोमो के मुताबिक़ इस सीज़न में अमिताभ बच्चन कई सामाजिक मुद्दों पर सवाल उठाएंगे. इस बार बिग बी KBC में महिला सशक्तिकरण से लेकर नस्लीय भेदभाव जैसे मुद्दों पर भी बात करेंगे. इन्हीं मुद्दों में से एक मुद्दा ऐसा है जो हमारे समाज में अपनी मजबूत किये हुए है और वो है लिंग भेदभाव. लिंग भेदभाव किसी ख़ास समुदाय या धर्म की महिलाओं के लिए एक समस्या नहीं है, बल्कि ये हमारे समाज के प्रत्येक स्तर पर फैला हुआ है, फिर चाहे वो आर्थिक स्तर हो या पारिवारिक स्तर. हर स्तर पर हमारे देश में महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता है.

Source: sonyliv

महिलाओं के साथ उनके जन्म से ही ये भेदभाव शुरू हो जाता है, अब आप शिक्षा के मूलभूत अधिकार को ले लीजिये या फिर घर से बाहर निकल कर काम करने के अनुमति को. इतना ही नहीं लड़कियों को शादी करने के लिए अपने साथी का चुनाव करने की आज़ादी नहीं है, जबकि लड़के जो मर्जी आये वो कर सकते हैं. हमारे देश में आज भी लाखों-करोड़ों महिलाओं का इस पितृसत्तात्मक समाज द्वारा दमन किया जाता है और महिलाओं को अपने निर्णय लेने नहीं देता.

लेकिन वर्तमान में ये सामाजिक परिवर्तन शुरू हो रहा है और इसकी शुरुआत इसके मूल स्तर पर हो रही है. जी हां, उत्तरप्रदेश के फूलपुर की रहने वाली अर्चना विजय, जिन्होंने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले 'कौन बनेगा करोड़पति' एक प्रतिभागी के रूप में हिस्सा लिया. अर्चना ने पूरे देश और दुनिया के कई दूसरे देशों में प्रसारित होने वाले इस शो के इतने बड़े प्लेटफॉर्म आने का मौके का फायदा उठाते हुए लिंग भेदभाव के मुद्दे पर अपनी बात रखी. उन्होंने शो में वो सारी बातें की, जो उन्होंने बचपन से लिंग भेदभाव के रूप में अपने परिवार में देखी थीं.

अर्चना ने KBC के मंच को लाखों महिलाओं को आवाज देने के लिए एक मंच के रूप में उपयोग किया. इन महिलाओं के लिए जो बुनियादी अधिकारों में बदलाव लाना चाहती हैं. अर्चना ने बताया कि उसके गांव में आदमियों को पूरी आज़ादी मिली हुई है, वो अपनी मर्जी से अपने जीवनसाथी का चुनाव कर सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि उसी गांव में महिलाओं को ये अधिकार नहीं मिला है.

अर्चना अपनी खुद की एक साइबर सर्विस कंपनी चलाती हैं और सशक्त महिला का एक जीता-जागता उदाहरण हैं.

आइए अब तस्वीरों के माध्यम से बताते हैं कि अर्चना ने लिंग भेदभाव पर क्या बोला:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

इस एपिसोड का वीडियो देखने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं.

Designed by: Sanil Modi