अगर आप भी iPhone यूज़र हैं और अपना फ़ोन बच्चों के पास बेफ़िक्र होकर छोड़ जाते हैं, तो ये ख़ास ख़बर आपके लिए है. बेहद अजीबोगरीब किस्सा चीन के शंघाई का है, जहां एक 2 साल के बच्चे ने बार-बार ग़लत पासवर्ड एंटर कर अपनी मां का iPhone 25 मिलियन मिनट, यानि पूरे 48 साल के लिए लॉक कर दिया.

Source : wrko

यहां अगर ग़लत पासवर्ड डालने से 30 सेकेंड के लिए भी फ़ोन लॉक हो जाए, तो मन में अजीब सी बेचैनी होने लगती है. ऐसे वक़्त में इस महिला पर क्या गुज़र रही होगी, ये तो सिर्फ़ वो ही समझ सकती है.

Source : NPR

बताया जा रहा है कि महिला अकसर फ़ोन बेटे के पास छोड़ कर चली जाती थी, ताकि फ़ोन में वीडियो गेम खेल कर उसका मन लगा रहे. एक दिन जब वो घर वापस लौटी, तो उसने देखा कि उसके बेटे ने फ़ोन में कई बार ग़लत पासवर्ड डाला हुआ था, जिस वजह से उसका फ़ोन लॉक हो गया. वहीं जब महिला लॉक फ़ोन को रिपेयर कराने के लिए टेक्निशियन के पास गई, तो पता चला कि ये पहला ऐसा मामला नहीं है. इससे पहले भी एक iPhone ग़लत पासवर्ड डालने की वजह से 80 साल के लिए लॉक हो गया था.

Source : TOI

लेकिन ये हुआ कैसे?

दरअसल, iPhone और iPad का सिक्योरिटी सिस्टम काफ़ी सख़्त है. इसी वजह से इसमें आप जितनी बार ग़लत पासवर्ड डालेंगे, उसके लॉक होने की सीमा बढ़ती चली जाएगी. पहली बार में ये सिर्फ़ 30 सेकंड के लिए लॉक होगा और जैसे-जैसे इसमें आप आगे ग़लत पासवर्ड एंटर करेंगे, वैसे-वैसे उसकी अवधि भी बढ़ती जाएगी.

Source : TOI

भाई इसीलिए कहते हैं कि iPhone हो या Android छोटे बच्चों को फ़ोन से दूर रखना ही सही है. अगर आप नहीं चाहते कि आपके फ़ोन के साथ कुछ ऐसा हो तो, ज़रा संभल के.