रसोई में जो सबसे ज़्यादा उपयोगी और महत्वपूर्ण इक्विपमेंट होता है, वो है चाकू या छुरी या नाइफ़ (Knife). इस बात को बड़े-बड़े शेफ़ भी मानते हैं. जितना ज़रूरी खाना बनाने के लिए बाकी चीज़ें होती हैं, उतना ही ज़रूरी होता है चाकू. आपने बाजारों में या लोगों की रसोई में या फिर कुकरी शोज़ में देखा होगा कि वहां कई तरह के चाकू रखे होते हैं. बाजारों में भी कई तरह के चाकू के सेट मिलते हैं. तो आपके मन में ये सवाल भी उठता होगा कि ये अलग-अलग तरह के ब्लेड वाले चाकुओं का यूज़ किसलिए होता है. तो चलिए आज हम आपके इन सवालों का भी जवाब दे देते हैं.

सबसे पहले आपको ये बता देते हैं कि अलग-अलग डिज़ाइन के चाकू का इस्तेमाल भी अलग-अलग चीज़ों के लिए किया जाता है. सब्जी को चॉप करना हो या मछली के कांटों को अलग करना हो, हर काम के लिए है एक अलग चाकू.

तस्वीरों के माध्यम से हम आपको बतायेंगे कि चाकू के किस ब्लेड का उपयोग किस लिए होता है.

1. Carving Knife

यह चाकू लंबा, पतले ब्लेड वाला होता है और पके हुए मीट को काटने के काम आता है.

2. Chef's Kinfe

यह चाकू काटने, स्लाइस करने, डाइस और क़ीमा करने के काम आता है. यह ल़ंबा और ट्रैंगल शेप का होता है. इसके ब्लेड की लंबाई छह से बारह इंच होती है. और इसका किनारा भी थोड़ा मुड़ा होता है.

3. Paring Knife

फल, सब्ज़ियों, मीट और चीज़ को काटने के लिए इस चाकू का इस्तेमाल किया जाता है.

4. Utility Knife

यह एक छोटा, लंबा और हल्का चाकू होता है, जिसका ब्लेड साधारणतः चार से सात इंच लंबा होता है, जो हर तरह के काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे फल और सब्ज़ी काटने के लिए.

5. Boning Knife

इस चाकू का ब्लेड पतला और छोटा होता है और ये पांच या छह इंच लंबा होता है और इसका इस्तेमाल हैम या बीफ के मांस से प्रमुख हड्डी को निकालने के काम में आता है. इस बोनिंग नाइफ़ का ब्लेड पतला, लंबा और सख्त होता है, जिससे इसका यूज़ करने में आसानी होती है.

6. Fillet Knife

इसका ब्लेड पतला और लचकदार होता है, जो छह से सात इंच लंबा होता है और मछली को काटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

7. Cleaver Knife

यह चाकू चौड़ा, सख्त और छह इंच के ब्लेड वाला होता है. इसका किनारा बहुत तेज़ होता है. इसका इस्तेमाल खाद्द सामग्रियों को काटने, चिरा लगाने, क्रश करने के लिए किया जाता है. क्लेवर का ब्लेड मोटा और भारी होता है. इससे सख्त सब्ज़ी और चीज़ें आसानी से काटी जा सकती हैं.

8. Mezzaluna Knife

सॉस, सूप, सलाद और दूसरे व्यंजनों के लिए सब्जियों को काटकर छोटे टुकड़ों में करने के काम आता है. मिन्सिंग नाइफ़ सिंगल और डबल ब्लेड वाला होता है. मेज़ालूना को मिन्सिंग नाइफ़, मेज़ालूना चॉपर या मेज़ालूना नाइफ़ के रूप में भी जाना जाता है.

9. Cheese Knife

यह चाकू पतले आकार का होता है, जो नरम या सख्त टेक्सचर वाले चीज़ को काटने के काम आता है. यह चाकू फोर्क टिप का होता है, जो कटे हुए चीज़ के टुकड़ों को उठाने के काम आता है. इस चाकू को फोर्क टिप इस्तेमाल करने वाला चाकू भी कहा जाता है, जो सिट्रस फ्रूट को काटने के लिए या ड्रिंक को सजाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

10. Bread Knife

ब्रेड नाइफ ब्रेड को काटने, केक और छिलके वाले फलों, जैसे टमाटर और आडू को काटने के काम आता है.

11. Santoku Knife

ये चाकू चीज़ और मीट, सब्जियों को चॉप और प्याज़ को चौकोर आकार में काटने के काम आता है.

12. Sashimi Knife

ये मछली को काटने और सुशी बनाने के लिए यूज़ होने वाली सामग्रियों को काटने के काम आता है.

अब तो आपको पता चल ही गया न कि कौन सा चाकू इसलिए होता है, तो अब से गलत चाकू से गलत सामान को मत काटना.

Designed By: devikaart