'भाई, तूने Sacred Games देखा? क्या कहानी है यार! मज़ा आ गया.'

कुछ दिनों से अपने अास-पास के लोगों को ऐसी बातें करते सुं रही हूं. शायद आपने भी सुना होगा. नेटफ़्लिक्स पर आ रहा शो Sacred Games काफ़ी लोगों का ध्यान खींच चुका है.

'ये नेटफ़्लिक्स नेटफ़्लिक्स क्या है, ये नेटफ़्लिक्स नेटफ़्लिक्स?'

Source- Live Mint

क्या है नेटफ़्लिक्स?

नेटफ़्लिक्स एक Video On Demand सर्विस है. सिनेमा, टीवी धारावाहिक का एक तय वक़्त होता है, लेकिन नेटफ़्लिक्स पर आप जब चाहें तब शोज़ देख सकते हैं, बशर्ते वो फ़िल्म या शो नेटफ़्लिक्स पर उपलब्ध हो.

1998 से इसकी शुरुआत हुई और अब ये 190 देशों में उपलब्ध है. शुरुआत में ये किराए पर फ़िल्में और टीवी शोज़ देते थे और अब ये Original Series भी बनाते हैं.

Source- Siecle Digital

कैसे काम करता है नेटफ़्लिक्स?

महीने के कुछ रुपए देकर इसका Subscription लिया जा सकता है. टीवी पर धारावाहिक या फ़िल्में देखते वक़्त एक चीज़ हमेशा रुकावट बनती है...विज्ञापन

नेटफ़िल्क्स पर विज्ञापन 'न' के बराबर दिखते हैं.

Source- Indian Express

कैसे आती हैं नेटफ़िल्क्स पर फ़िल्में?

नेटफ़िल्कस वाले, फ़िल्म निर्माताओं से फ़िल्में ख़रीद लेते हैं या फिर अपनी Original सीरीज़ बनाते हैं, जैसे की Sacred Games.

कैसे करें नेटफ़िल्क्स और चिल?

आसान है. नेटफ़िल्क्स का App उपलब्ध है, Android और iOS दोनों के लिए. या फिर नेटफ़्लिक्स की वेबसाइट पर जाकर शोज़ देखे जा सकते हैं.

नेटफ़िल्कस ही क्यों?

टीवी के आने पर रेडियो का अस्तित्व लगभग ख़त्म हो गया. लेकिन नेटफ़्लिक्स के आने पर ऐसा नहीं होगा. अगर स्मार्ट टीवी हो तो नेटफ़िल्क्स App उसमें Access किया जा सकता है.

सास-बहू, नागिन-बिच्छू और प्राइम टाइम डिबेट की किच-किच का सबसे उम्दा तोड़ है नेटफ़्लिक्स और इसके जैसी अन्य Video On Demand सर्विसेज़.

भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखकर नेटफ़िल्क्स Sacred Games, Ghoul जैसे Original शोज़ भी लेकर आया है.

अगर नेटफ़्लिक्स नहीं देखना तो ये ट्राई करो:

Hotstar- Star के सारे शोज़, फ़िल्में, Game of Thrones और क्रिकेट मैच लाइव यहां देखा जा सकता है.

Source- Get Jar

Sony Liv- ढेरों फ़िल्में, सोनी के सारे शोज़ और FIFA यहीं दिखाया जा रहा है. सूर्यवंशम बिना विज्ञापन के देखने का मौका यहीं मिलेगा.

Source- Live Mint

Amazon Prime- कन्टेंट के मामले में ये नेटफ़िल्क्स को टक्कर दे रहा है. 'Comicstaan', 'Breathe' जैसे भारतीय दर्शकों के लिए बेहतरीन शोज़ हैं तो दूसरी तरफ़ 'Powerpuff Girls', 'Tenali Raman', 'Tintin' जैसे बचपन के शोज़ भी हैं.

Source- Indian Express

Voot- इस पर MTV, Nicklodeon, Colors के शोज़ मिल जाते हैं. कन्नड़, मराठी, बंगाली, गुजराती, तमिल जैसे कई भाषाओं में फ़िल्में भी मिल जाती है.

Source- Live Mint

Alt Balaji- एकता कपूर इस तरह का कुछ लाएंगी, हम तो नहीं सोच सकते थे. शुरुआत में इन्होंने कुछ एपिसोड्स फ़्री में डाले और फिर Subscription लेने को कहने लगे. 'Dev DD', 'Class of 2017' शोज़ ऐसे थे कि बिना Subscription लिए रहा न जाए. उसके बाद इन्होंने 'Bose', 'The Test Case' जैसे धांसू शो भी बनाए.

Source- Zee Biz

TVF Play- युवाओं की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखकर सीरीज़ बनाते हैं TVF वाले. ये अपना पूरा कन्टेंट पहले यहां और फिर YouTube पर डालते हैं. 'Tripling', 'Permanent Roommates', जैसी सीरीज़ देखना मत भूलना.

Source- Tic Productions India

Eros Now- फ़िल्मों का ज़ख़ीरा है यहां. फ़िल्मी कीड़ों के लिए बेहद उम्दा जगह.

Source- C Net

अच्छे कॉन्टेंट की तलाश में अगर अभी तक मारे-मारे फिर रहे थे, तो आपकी प्यास दूर करने के लिए एंटरटेनमेंट का कुआं है नेटफ्लिक्स और बाकी सभी चैनल्स.