बेंगलुरु और चेन्नई के बाद अब कोच्चि शहर के लोग भी मेट्रो का लुफ़्त उठा सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को केरल के कोच्चि में मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया. कोच्चि मेट्रो अपनी तमाम ख़ूबियों के अलावा एक और वजह से चर्चा में है. दरअसल, केरल सरकार ने कोच्चि मेट्रो में ट्रांसजेंडर समूह के 23 लोगों को रोजगार देकर, एक बेहद सराहनीय कदम उठाया है. वहीं पीएम मोदी ने कोच्ची मेट्रो में ट्रांसजेंडर्स को नौकरी देने के फ़ैसले की जमकर तारीफ़ करते हुए कहा, 'कोच्चि मेट्रो ने सैकड़ों महिलाओं के साथ ही ट्रांसजेंडरों को नौकरी देकर लैंगिक न्याय की दिशा में अच्छी पहल की है.'

कोच्चि मेट्रो का हिस्सा बनने जा रहे, इन ट्रांसजेंडरों ने आम जनता के लिए एक वीडियो भी अपलोड किया है. वीडियो बेहद भावुक कर देने वाला है. सोशल मीडिया पर वायरल हुए, इस वीडियो को 10 लाख़ से अधिक लोग देख चुके हैं. वीडियो के 27,000 से भी ज़्यादा शेयर हैं.

कोच्चि मेट्रो का कंस्ट्रक्शन वर्क 2013 में शुरू हो गया था, जिसकी ज़िम्मेदारी DMRC को दी गई थी. केरल का व्यावसायिक केंद्र होने के कारण, कोच्चि मेट्रो को काफ़ी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

दुनिया में भेदवाभ ख़त्म करने का इससे अच्छा तरीका और कुछ हो ही नहीं सकता था. इस नेक पहल के लिए, केरल सरकार की जितनी तारीफ़ की जाए, उतनी कम है.