वैसे तो पान खाना हमारे देश में एक परंपरा जैसा है, शादी हो तो पान, खाना खाने के बाद पान. मगर मैं आपसे कहूं कि औरंगाबाद की एक दुकान पर एक ऐसा पान मिलता है, जो सिर्फ़ शादीशुदा जोड़ों के लिए ही बनता है, तो आप क्या कहेंगे? इसका नाम है कोहिनूर पान. इस एक पान की क़ीमत 5 हज़ार रुपये है और ये कस्तूरी और केसर से बनता है. इसमें एक तरह का लिक्विड पड़ता है, जो पश्चिम बंगाल से मंगाया जाता है.

Source: gstatic

Zee News के अनुसार, इस पान को बनाने वाले मोहम्मद सिद्दीक़ी का कहना है कि वो ये पान अनमैरिड कपल को नहीं देते हैं.

ये पान मेरी मां ने मुझे दिया था और कहा था खाओ, अच्छा लगे तो बेचना. उस दिन से मैंने इस पान को अपनी दुकान के मेन्यू में शामिल कर लिया है. सिद्दीक़ी आगे बताते हैं कि इस पान की रेसिपी सिर्फ़ उनके और उनकी मां के पास है.

Source: jdmagicbox

सिद्दीक़ी की दुकान का एक-एक पान बहुत फ़ेमस है, ये कोहिनूर पान इतना महंगा है, इसके बावजूद भी शादीशुदा जोड़ों की इस दुकान पर लाइन लगी रहती है. ये पान 5 हज़ार रुपये के अलावा 3 हज़ार रुपये में भी मिलता है. इस पान को ‘देसी वाइग्रा’ के नाम से भी जाना जाता है.

Source: indiatimes

इस पान को देने का भी एक ख़ास तरीक़ा है. पान को एक डिब्बे में पैक कके उसके साथ एक इत्र की शीशी दी जाती है. आपको बता दें कि तारा पान सेंटर रोज़ के 10 हज़ार पान बेचते हैं, जिसमें कोहिनूर पान भी शामिल होता है.

Feature Image Source: india