सोना ज़्यादातर लोगों का पसंदीदा काम होता है. कुछ लोग दावा करते हैं कि सारा दिन भी सो कर बिता सकते हैं. अगर कोई कहे कि आपको सोने के पैसे मिलेंगे, तो? जी हां, ऐसा होने वाला है. लोग दिन-रात मेहनत कर के भी लाखों नहीं कमा पाते, वहीं रिसर्चर्स को ऐसे लोगों की तलाश है, जो सोते रहें. इसके लिए वो लाखों देने को भी तैयार हैं.

फ़्रेंच साइंटिस्ट्स को ऐसे आदमी चाहिये, जो फ़िट और स्वस्थ हों, उन्हें दो महीने तक बिस्तर में रहना होगा. बस इसी काम के लिए उन्हें 11 लाख रुपये मिलेंगे.

स्पेस मेडिकल इंस्टिट्यूट के रिसर्चर्स Microgravity पर रिसर्च कर रहे हैं. इसी के लिए उन्हें कैंडिडेट चाहिये. वैसे ये इतना आसान भी नहीं होने वाला है. प्रोग्राम के तहत, इन लोगों को नहाना और खाना भी बिस्तर पर ही होगा. उन्हें हर काम बिस्तर में रह कर ही करना होगा.

Dr. Arnuad Beck बताते हैं कि नियम ये होगा कि हर समय कम से कम एक कन्धा बिस्तर से लगा कर रखना होगा. उन्हें ऐसे 24 कैंडिडेट चाहिये, जो ये काम करने को तैयार हों और जिनकी उम्र 20 से 45 साल के बीच हो. कैंडिडेट का BMI 22 से 27 के बीच होना चाहिए. इन्हें स्मोकिंग की लत या कोई एलर्जी भी नहीं होनी चाहिए.

ज़्यादा समय तक स्पेस में रहने वाले Astronauts को Muscle Loss और Bone Density घटने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. भारहीनता ने दुष्प्रभावों को जानने के लिए ही ये रिसर्च की जा रही है.

Source: Indiatimes