1. टॉयलेट सीट पर गलत बैठते हैं हम सब

हमारे देश में वेस्टन टॉयलेट्स का कल्चर काफ़ी तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन हम आज तक इसे ग़लत तरीके के इस्तेमाल करते आए हैं. हम सीधे बैठ कर अक्सर इसे उपयोग में लाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, ये आपकी सेहत के लिए काफ़ी ख़तरनाक हो सकता है. दुनियाभर में इस कारण कई कैंसर के मामले सामने आए हैं और इसका मुख्य कारण होता है वेस्ट सीट. इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आप पैरों के नीचे छोटा स्टूल रखें इससे आपका शरीर बिलकुल सही आकार में होगा और आप बेहतर इस टॉयलेट का उपयोग कर सकते हैं.

2. ATM से रिसिप्ट की क्या ज़रूरत.

आज कल हर किसी का अकाउंट नम्बर मोबाइल फ़ोन के साथ जुड़ा होता है. आप जैसे ही ATM से कोई भी ट्रांजेक्शन करते हैं, तुरंत ही आपके मोबाइल पर मेसेज आ जाता है. साथ ही आप अपने अकाउंट की पूरी डीटेल अपने फ़ोन पर ही जान सकते हैं. ऐसे में कागज़ की बर्बादी की कोई ज़रूरत नहीं है. इस बारे में हमें सोचना ज़रूर चाहिए.

3. स्वचालित सीढ़ियों पर क्यों होती है पीली लाइन?

स्वचालित सीढ़ियों पर अक्सर आपने पीली लाइन देखी होगी. एक लाइन स्टेप को ध्यान रखने के लिए होती है, लेकिन एक सीधी लाइन जो सीढ़ियों को दो हिस्सों में बांटती है. ये लाइन ठीक उस तरह ही काम करती है, जैसे सड़कों पर खिंची लाइन करती है. एक बांए तरफ़ का हिस्सा उनके लिए होता है, जो आराम से खड़े हो कर जाना चाहते हैं, जबकि दायें तरफ़ का हिस्सा उन लोगों के लिए होता है, जो थोड़ी जल्दी में हों. लेकिन हमें कहां इस बात से फ़र्क पड़ता है. हम तो वैसे ही मस्त हैं.

4. High Beam और Low Beams का इस्तेमाल कैसे और कब करना चाहिए.

अकसर आपने देखा होगा कि लोग शहरों में गाड़ी चलाते वक़्त अपनी कार की लाइट्स को High Beam पर रखते हैं. इससे सामने आने वाली गाड़ियों को काफ़ी समस्या होती है. High Beam लाइट्स मुख्य रूप से हाईवे पर चलने के लिए होती हैं. जिससे आप दूर तक आसानी से देख पाएं और ट्रैफ़िक न होने के कारण किसी को समस्या भी न हो. तेज रफ़्तार होने के कारण आपको High Beam की वजह से ज़्यादा वक़्त मिले ब्रेक लगाने का. वहीं Low Beam, शहर में या ट्रैफ़िक में कार चलाने के लिए होती है. इससे सामने या आगे चलने वाली गाड़ियों को दिक्कत न हो.

5. क्यों कोई भी वेबसाइट आपसे आपका अकाउंट नम्बर या कोई कोर्ड Confirm करती है.

इसका मुख्य कारण होता है आपको ग़लती से बचाने का. एक बार अगर ग़लत कोर्ड या नम्बर डालने के बाद दोबारा वही ग़लती नहीं होती. इस कारण अकसर वेबसाइट्स आपसे दो बार आपके नम्बर को Confirm करती हैं.

6. लिफ़्ट बुलाने वाली दोनों बटन्स का सही इस्तेमाल कैसे करें.

अगर आपको ऊपर जाना है, तो Up बटन और अगर आपको नीचे जाना है, तो Down बटन दबाया जाता है. ग़लत बटन आपका वक़्त बर्बाद कर सकता है.

7. हैप्पी डेंट का रैपर कैसे खोलते हैं आप.

लोग अकसर इसे दांतों से फाड़ कर खोलते हैं, लेकिन इसके लिए इतनी मेहनत की ज़रूरत नहीं. बस अपनी उंगलियों से थोड़ी सी ताकत लगाएं और आपकी बबलगम बाहर आ जाएगी.

8. बोतल से पानी पीने का सही तरीका.

कभी भी पानी खड़े हो कर नहीं पीना चाहिए, ख़ास कर अगर आप बोतल का इस्तेमाल करते हैं, तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि आप बैठ कर पानी पियें वरना इसका सीधा असर आपके गुप्तांग और किडनी पर पड़ता है.

9. मेट्रो स्टेशन्स पर क्यों होती हैं पीले रंग की डॉट्स लाइन.

मेट्रो स्टेशन्स में पीले रंग की डॉट्स लाइन उन लोगों के लिए होती हैं, जो देख नहीं सकते. इन लोगों को स्टेशन पर चलने के लिए इन डॉट्स को बनाया जाता है.

Image Source: Mir Suhail Cartoonist