कई बार हम मुश्किल हालातों में फंस जाते हैं और बिलकुल अकेले होते हैं. उस वक्त हमारा दिमाग ही हमें आइडिया देता है कि किस तरह खुद को बचाएं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने दिमाग की हार्ड डिस्क में सेव कर सकते हैं, क्योंकि ये आपके बुरे समय में काम आएंगे.

1. अपने सिर से हिट करें

source: dailymail

आपका सिर बड़ा और मजबूत होता है. इससे मारी गई ठोकर से जोर की चोट लग जाती है. बुरे समय में यह काफी मददगार हो सकता है. मुक्के और किक से ज़्यादा फायदेमंद रहेगा, किसी की नाक में जोर से सिर दे मारना. यकीन करिए, उसे बहुत तेज चोट लगेगी.

2. कोई अपहरण की कोशिश करे, तो अपनी चीज़ों को बिखेर दें

source: The Mix

अगर कोई आपको जबरन गाड़ी में डालकर ले जाने लगे, तो अपने सामानों को रास्ते में बिखेरने की कोशिश करिए. लेकिन मोबाइल को न फेंकें, इसे अपने साथ ही रखें. इन सामानों से पुलिस को क्रिमिनल तक पहुंचने में मदद मिल सकती है.

3. तितली की तरह मूव करते रहो

source: Gamespot

अगर आप खड़े हैं, तो क्रिमिनल के लिए आप आसान टारगेट बन सकते हैं. इसके बजाय आप मूव करते रहें. इससे आप अटैक से बच भी सकते हैं. इसे मुक्केबाज़ मुहम्मद अली से सीखा जा सकता है.

4. कुछ प्रेशर पॉइंट्स सीखें

source: shaw

फाइट करिए, लेकिन वो हार्ड नहीं स्मार्ट होनी चाहिए. इसके लिए आपको ये जानना होगा कि किस जगह पर कैसे हिट करने से क्रिमिनल को ज्यादा चोट लग सकती है. शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर हिट करने का ये तरीका काफी प्रभावी है.

5. किचन में आक्रमण

source: KBC Design Studio

आपको अच्छी तरह से पता होता है कि किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले औजार आपकी जान बचाने के काम आ सकते हैं. ये कहां रखे हैं और किस तरह आसानी से आप इसे हाथ में ले सकते हैं, सिर्फ़ ये सोचना होगा.

6. अपना वॉलेट दूर फेंक दें

source: Shutterstock

जब आप ऐसी स्थिति में फंसे हों, जहां आप पर वॉलेट सरेंडर करने का दबाव बनाया जाए, तो आप इसे क्रिमिनल के हाथों में न देकर दूर फेंक दें. इससे होगा ये कि अगर वो वॉलेट लेने के लिए आगे बढ़ता है, तो आपको भागने का मौका मिल सकता है.

7. जब आपको लिफ्ट में कोई डराए

source: Georgia Tech

ऐसा होने पर जितने बटन दबा सकते हैं, दबाइये. इससे हर फ्लोर पर लिफ्ट के खुलने से अटैकर के पकड़े जाने की संभावना रहेगी. इसके अलावा अगर उसने किसी खास फ्लोर पर उतरने का प्लान कर रखा है, तो उसका वो प्लान बिगड़ जाएगा.

8. चिल्लाने से न डरें

source: Safe International

किसी ने आप पर हमला कर दिया, तो ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाइये. हेल्प... हेल्प... अटैक.. 9-11, जैसे शब्द सुनने पर लोगों को समझ में आ जाएगा कि आप मुश्किल में हैं.

9. Zip से कोई बांधे तो उसे खोल सकते हैं

अगर आपको अटैक करने वाले Zip से बांधते हैं, तो आप उससे छूटकर निकल सकते हैं. इसके लिए अपने विपरीत अपनी बॉडी पर ज़ोर लगाइए. फिर इसे झटके से तोड़िए. इसका तरीका आप यहां YouTube पर देख सकते हैं.

10. अगर कोई पीछा करे

source: Lifehacker

अगर आपको महसूस हो रहा है कि कोई आपका पीछा कर रहा है, तो पब्लिक प्लेस की तरफ जाना सही रहेगा. अगर आप ड्राइव कर रहे हैं, तो पुलिस स्टेशन की तरफ जाइए.

11. आभूषण खूबसूरत हों और काम के भी

source: anjaguggenheim

इस फोटो में दिखने वाली रिंग ये बताने के लिए काफी है कि ये सुन्दर तो है ही, मौका पड़ने पर किसी अटैकर को चोट पहुंचाने के काम आ सकती है. ऐसा आप भी कर सकते हैं.

12. सेल्फ डिफेन्स सीखें

source: Krav Maga Worldwide

इन सारे तरीकों के आगे है, सेल्फ डिफेन्स की ट्रेनिंग लेना. ये बेहद ज़रूरी है और बहुत काम आ सकती है. हर किसी को इसके बेसिक ट्रिक्स तो पता ही होने चाहिए.

अगली बार मुश्किल में पड़ जाएं, तो घबराएं नहीं, बल्कि उसका सामना करें लेकिन हार्ड नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से. इस आर्टिकल को शेयर करिए, ये जानकारी औरों के काम भी आ सकती है.

source: diply