अगले सप्ताह होली है, कोई गब्बर को बता देना! और ये भी बता देना कि विकेंड के पास है तो लंबी छुट्टी मिल जाएगी, कोई ट्रिप प्लान कर रहा है, तो बिंदास कर ले. सिर्फ़ गब्बर क्यों आपकी भी तो छुट्टी होगी, आप क्यों जमे हुए हैं, कहीं घुम आइए, कहां जा सकते हैं, वो हम बता देते हैं.

1. बांके बिहारी मंदिर

पूरे देश में किसी जगह की होली फ़ेमस है, तो वो है वृन्दावन की. यहां किस्म-किस्म की होली खेली जाती है. पूरा देश एक से दो दिन तक होली खेलता है वृन्दावन में ये त्योहार पूरे सात दिन मनाया जाता है.

2. बरसाना

वृन्दावन से मथूरा चलते हैं, वहां भी होली खेलने का तरीका बहुत अनोखा है. 'लठमार' होली यहीं खेली जाती है, इसे बरसाना होली भी कहा जाता है क्योंकि ये मथुरा के पास के गांव बरसाना में मनाया जाता है. इसमें महिलाएं पुरुषों को लाठी/छड़ी से मारती हैं.

3. शांति निकेतन

पश्चिम बंगाल के शांति निकेतन विश्वविद्यालय में होली अपने अलग रंग में दिखती है. महान कवि रविंद्रनाथ टैगोर ने इसकी शुरुआत की और ये बसंत पंचमी के मौके पर खेलते हैं. छात्र रंगीन कपड़ों में दिखते हैं और आमतौर पर यहां होली से एक दिन पहले खेली जाती है.

4. दिल्ली

दिल्ली में होने वाली 'Mad Moozik' फ़ेस्टिवल का टिकट अगर आपके पास है, तो फ़िर कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है. आपकी होली यादगार हो जाने वाली है. तरह-तरह के संगीत सुनने को मिलेगा, क्राउड भी ऊर्जा से भरा होता है.

5. मणिपुर

मणिपुर में फागुन के दौरान एक त्योहार मनाया जाता है, जिसका नाम है The Great Yaoshang Festival. ये पूरे 6 दिन तक मनाया जाता है, होली भी इसी दौरान मनाई जाती है. इसमे लोक नृत्य और संगित भी होते हैं.

6. पंजाब

पंजाबियों की होली सबसे जुदा होती है. वो अपना कलेजा बाहर निकाल कर रख देते हैं, मतलब इतना शोर-शराबा जैसे कोई शादी हो. आपका दिन तो खाते-खाते ही निकल जाएगा, हलवा, पूरी, गुजिया, मालपुआ और पता नहीं क्या-क्या. दिन में कई जगहों पर रंग खेलने के साथ सिखों वाली मार्शल-आर्ट का भी प्रदर्शन होता है.

7. हम्पी

दक्षिण भारत में होली की कोई खास धूम नहीं होती, लेकिन हम्पी ख़ुद को इससे अलग कर लेता है. विदेशी पर्यटकों की भारी संख्या की वजह से यहां होली बहुत धूम-धाम से मनाई जाती है. दिन भर गाना-बजाना चलता रहता है.

8. पुरुलिया

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया ज़िले में तीन दिनों तक बसंत त्यौहार मनाया जाता है. इसकी शुरुआत होली से पहले हो जाती है. तीनों दिन आपको फ़ोक कल्चर का आनंद उठाने को मिलेगा. छाउ नृत्य, दरबारी झूमर और नटुआ आपको मुख्य रूप से देखने को मिलेंगे.

9. उदयपुर

उदयपुर की होली एकदम शाही अंदाज़ में मनाया जाता है. मेवाड़ के महाराज राजशाही परिधान में मेहनमानों का स्वागत करते हैं. होलिका जलाई जाती है और रात में बढ़िया खाने का इंतज़ाम होता है.

10. जयपुर

भारत में होली खेलने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है जयपुर. यहां के लोगों की ऊर्जा को देख कर आपको होली से प्यार हो जाएगा. राजस्थान टूरिज़म की ओर से खासा कोठी होटल के लॉन में एक ख़ास इवेंट कराया जाता है. इसमें राजस्थानी कल्चर जी भर कर देखने को मिलता है. इस इवेंट में कोई भी जा सकता है, इसके लिए होटल में रुकना ज़रूरी नहीं है.