अकेले होने पर रात में कोई भी आहट डरा देती है

पुरानी हवेलियों का डरावना सच

कई बार आपने सुना होगा कि ये जगह भूतिया है यहां पर डरावनी चीज़ें होती हैं. भानगढ़ का क़िला या फिर दिल्ली की कई जगहें जो अपनी Horror Stories के लिए फ़ेमस हैं. इन जगहों के अलावा अलग-अलग जगहों के कुछ यूनिवर्सिटी और कॉलेज भी हैं, जो अपने अंदर कई भयानक कहानियों दबाए हुए हैं. आज उन्हीं कहानियों को आप तक पहुंचा रहे हैं.

Source: cloudfront

ये रहीं वो कहानियां:

1. यूनिवर्सिटी ऑफ़ पुणे

Source: glassdoor

ये माना जाता है कि James Fergusson की भतीजी Alice Richman की आत्मा अभी भी कॉलेज में घूमती है.

ऐलिस रिचमैन की 1886 में हैजे से मृत्यु हो गई और उसे सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में एक बगीचे में दफ़नाया गया. हालांकि, कोई भी वास्तव में नहीं जानता है कि उसे कैसे दफ़नाया गया था. यहां तक कि लोगों में उसकी मृत्यु के बारे में अलग-अलग कहानियां हैं. कुछ का मानना है कि उसने या तो आत्महत्या कर ली या उसे किसी ने मार डाला. लोगों का दावा है कि ऐलिस रिचमैन की आत्मा रात में एक सफ़ेद गाउन में कॉलेज में घूमती देखी गई थी.

2. आईआईटी (IIT), रुड़की

Source: wp

इस कॉलेज में एक छात्र की आत्मा रहती है, जिसने कुछ साल पहले हॉस्टल के एक कमरे में कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी.

रिपोर्ट्स की मानें, तो फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाले छात्र की आत्मा आज भी उस कमरे में है. कमरे से गुज़रने वाले छात्र अकसर असहज और भारी महसूस करते हैं, जिसके चलते उस कमरे के पास कोई नहीं जाता है.

3. मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज

Source: thgim

लोगों का कहना है कि खाली Chemistry Lab से अकसर किसी प्रोफ़ेसर के पढ़ाने की आवाज़ें आती हैं.

मद्रास का ये कॉलेज भारत के सबसे हॉन्टेड कॉलेजों में से एक है. यहां आने वाले लोगों और छात्रों ने अकसर खाली लैब में टीचर के पढ़ाने की आवाज़ सुनी है, लेकिन ये किसकी आत्मा है या ये कौन है अभी तक रहस्य है.

4. St. Bede’s College, शिमला

Source: collegedunia

इस कॉलेज में शोर और रात के बीच में सीटी बजने की आवाज़ सुनाई देती है.

छात्रों के मुताबिक, रात में डाइनिंग रूम से तेज़ सीटी बजने और अस्पष्ट आवाज़ सुनाई देती हैं. मगर College के सीनियर लोगों का कहना है कि ये पहाड़ियों में हवा के बहाव और पत्तियों की सरसराहट की आवाज़ है, लेकिन छात्रों ने अजीब-अजीब चीज़ें महसूस की हैं. इसलिए अंधेरे के बाद वहां जाने से बचते हैं.

5. एसएनडीटी गर्ल्स कॉलेज, मुंबई

छात्रों ने एक महिला की आवाज़ और रात में बच्चों के रोने की आवाज़ सुनने का दावा किया है.

छात्रों का कहना है कि यहां बच्चों के रोने की आवाज़ें आती है. इसके अलावा ये भी बताया कि रात 2 बजे के क़रीब एक महिला Multiplication Tables सुनाती है. उनका मानना है कि आवाज़ें उस जगह से आती हैं जहां पहले स्टाफ़ क्वार्टर हुआ करते थे.

6. सिंहगढ़ कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, पुणे

Source: careers360

कैंपस के अंदर आज भी एक ख़ुदकुशी करने वाले छात्र की आत्मा घूमती है.

बताया जाता है कि ख़राब ग्रेड और डिप्रेशन के कारण एक छात्र ने इस कॉलेज परिसर में आत्महत्या कर ली थी. कई लोगों का दावा है कि उन्होंने उस छात्र के भूत को रात में कैंपस में घूमते देखा है. इस वजह से अंधेरा होने के बाद कोई भी कैम्पस के गार्डन एरिया में नज़र नहीं आता है.

7. रामनारायण रुइया कॉलेज, मुंबई

Source: freepressjournal

ये माना जाता है कि क्लास रूम नंबर S26 में एक आत्मा भटकती है.

S26 में कई छात्रों ने अजीबोगरीब आवाज़ें सुनी हैं. इसके अलावा इस कॉलेज के मिनी-ऑडिटोरियम और लेडीज़ कॉमन रूम को पैरानॉर्मल एक्टिविटीज़ की साइट्स कहा जाता है.

8. Women’s College, मुंबई

Source: naukrinama

ये माना जाता है कि Sir Waren Hastings की आत्मा इस कॉलेज परिसर में दिखाई देती है.

ये कॉलेज सर वारेन हेस्टिंग्स का घर हुआ करता था. छात्रों का मानना है कि न्यू ईयर की शाम को Hastings की आत्मा अपने कमरे में कुछ ढूंढने आती है. छात्रों ने सीढ़ियों पर चढ़ने की आवाज़ें सुनी हैं, लेकिन दिखता कोई नहीं है. ऐसा होने का दावा इसलिए किया गया है, क्योंकि हेस्टिंग्स पर रिश्वत लेने और सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद 1818 में Dysentery से उनकी मृत्यु हो गई.

9. ख़ैरताबाद सांइस कॉलेज, हैदराबाद

Source: hydnews

रिपोर्ट्स की मानें, तो लोगों ने यहां कंकाल को घूमते देखा है और रहस्यमय शोर भी सुना है.

ये कभी साइंस कॉलेज था, जो अब खंडहर हो चुका है. इसकी वजह है यहां पर कंकालों को घूमते देखा गया है. साथ ही कई डरावनी आवाज़ें भी सुनी गई हैं. बताया जाता है कि एक गार्ड था जिसे सरकार द्वारा ड्यूटी पर रखा गया था, लेकिन उसकी रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई.

10. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल

Source: careers360

इस कॉलेज की 8वीं मंज़िल पर एक आत्मा के होने का दावा किया गया है.

कहा जाता है कि इस कॉलेज की सीढ़ियों को किसी अज्ञात संस्था ने बनाया है, जो इमारत की 8वीं मंज़िल पर फंसे होने का दावा करती है. दिलचस्प बात ये है कि परिसर की किसी भी इमारत में 8वीं मंज़िल नहीं है. हालांकि, अभी तक किसी के साथ कुछ भी बुरा नहीं हुआ है और न ही उसकी पहचान हो पाई है.

आपके साथ कभी ऐसा हुआ है, अगर हां, तो हमसे कमेंट बॉक्स में शेयर ज़रूर करिएगा.