शश्श्श्श्शश्श कोई है...

लाइट चले जाने पर दोस्तों के साथ बैठकर भूत की कहानियां सुनने में मज़ा आता है न. अगर कोई सुना भी रहा है, तो आप सबसे पहले उस जगह बैठ जाते हैं. भूत की फ़िल्में भी बहुत चाव से देखते हैं, तो दिल्ली के ये 10 हॉन्टेड प्लेस आपके लिए ही है.

Source: hindustantimes

बहुत दिनों से कोई एडवेंचर करने का मन हो रहा है या किसी हॉन्टेड जगह पर जाने का मन हो रहा है तो हम आपके लिए लाए हैं दिल्ली की ये 10 हॉन्टेड जगहें.

1. फ़िरोज शाह कोटला क़िला (Feroz Shah Kotla Fort)

Source: hlimg

1354 में फ़िरोज शाह तुगलक द्वारा बनवाया गया ये क़िला आज खंडहर हो चुका है. यहां रहने वाले लोगों की मानें, तो हर गुरुवार यहां मोमबत्तियां और अगरबत्ती जलती दिखती हैं और अगले दिन क़िले के कुछ हिस्सों में कटोरे में दूध और कच्चा अनाज भी रखा मिलता है. इन्हीं बातों के चलते क़िले की पहचान अब भूतिया जगह के रूप में होने लगी है.

2. दिल्ली कंटोनमेंट (Delhi Cantonment)

Source: holidify

Delhi Cantonment यानि Delhi Cant इसकी स्थापना ब्रिटिश-इंडियन आर्मी ने की थी. यहां चारों तरफ़ हरे-हरे पेड़ होने की वजह से ये इलाक़ा जंगल जैसा लगता है. यहां से गुज़रने वाले लोगों का कहना है कि यहां सफ़ेद लिबाज़ पहने एक महिला लोगों से लिफ़्ट मांगती है. ज़्यादातर लोगों ने उसको देखे जाने की पुष्टि भी की है. हालांकि, आज तक किसी इंसान को नुक्सान पहुचाने की कोई ख़बर नहीं है.

3. खूनी नदी, रोहिणी (Khooni Nadi, Rohini)

Source: bikingmystery

रोहिणी की इस नदी के आसपास कोई नहीं जाता है. इसका कराण ये है कि इस नदी के किनारे लाश मिलना आम बात हो गई है. इसी वजह से ये जगह डरावनी जगहों में शुमार हो गई है.

4. मालचा महल (Malcha Mahal)

Source: timesofindi

मालचा महल को आज से 700 साल पहले फ़िरोज़ शाह तुगलक ने बनवाया था जो अब दिल्ली के दक्षिण रिज़ के बीहड़ों में छुप गया है. ये तुगलक का शिकारगाह हुआ करता था. 1985 में, यहां रहने आईं अवध घराने की बेगम विलायत ने 10 सितम्बर 1993 को इस महल में आत्महत्या कर ली थी. कहा जाता है कि उन्हीं की रूह आज भी महल में भटकती है.

5. म्यूटिनी हाउस, कश्मीरी गेट (Mutiny House, Kashmiri Gate)

Source: ixigo

ये स्मारक 1857 में मारे गए सिपाहियों की याद में अंग्रेज़ों ने बनवाया था. इस इमारत के पास कुछ सायों के रहने की बात सामने आई है. इसलिए इसे डरावना माना जाता है.

6. भूली भतियारी का महल, झंडेवालान (Bhuli Bhatiyari ka Mahal)

Source: ytimg

किसी ज़माने में ये महल तुगलक वंश का शिकारगाह हुआ करता था. यहां काम करने वाली महिला के नाम पर इस महल का नाम ‘भूली भतियारी’ पड़ा. यहां पर अकसर अजीब-अजीब आवाज़ें सुनाई देती हैं.

7. संजय वन (Sanjay Van)

Source: tripadvisor

संजय वन 10 किमी क्षेत्रफल में फैला है. यहां पर बच्चों की आत्माएं दिखने के दावे किए गए हैं, जो अकसर खेलते रहते हैं. ये वन इतना घना है कि डरानवा लगता है.

8. करबला कब्रिस्तान (Karbala Graveyard)

Source: amazingindiablog

आसपास के लोगों का कहना है कि उन्होंने इस कब्रिस्तान में साये देखे हैं.

Source: theurgetowander

10. खूनी दरवाजा (Khuni Darwaza)

Source: makemyhangout

बताया जाता है कि इसी जगह बहादुर शाह जफ़र के तीन बेटों को अंग्रेज़ों ने मार डाला था. तब से यहां पर तीनों शहज़ादों का साया मंडराता है.

मगर वो कहते हैं न कि डर के आगे जीत है, इसलिए एक बार तो जाना बनता है Boss!