हिंदू धर्म में शादी और पति-पत्नी के रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए करवा चौथ का व्रत रखना अहम माना जाता है. लेकिन समाज में हो रहे परिवर्तनों के कारण हमारे तीज-त्यौहार भी बदलते जा रहे हैं. आज की युवा पीढ़ी ने करवाचौथ में नए रंग भरे हैं. जहां आज की कामकाजी महिला पति की लम्बी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत तो रखती हैं, तो उनके पति भी उनके लिए व्रत रखने लगे हैं. जब दोनों आपस में एक-दुसरे की ख़ुशी के लिए इतना कुछ करते हैं.

तो हमने सोचा कि क्यों न आपको अपने पार्टनर को ख़ुशी देने के लिए कुछ आईडियाज़ दे दिए जाएं. आप भी इन आईडियाज़ को अपनाकर अपने पार्टनर को इस करवाचौथ पर सरप्राइज़ दे सकते हैं.

तो चलिए आज आपको बताते हैं इस करवाचौथ पर अपनी पत्नी को सरप्राइज़ करने के 10 यूनिक आइडियाज़:

1. ग्रुप मूवी प्लान

पूरे दिन करवाचौथ पर व्रत रखने के बाद अगर एक मूवी का प्लान बन जाए तो आपकी वाइफ़ के चेहरे पर चमक आ जायेगी। इसके लिए आप अपने परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों को एक जगह बुलाकर या तो हॉल में या अपने घर के हॉल में कोई फ़िल्म देख सकते हैं.

2. थीम पार्टी

आप अपने घर में थीम पार्टी रख सकते हैं. अब क्योंकि ये करवाचौथ है, तो आपको थीम भी कुछ पारम्परिक या पौराणिक कथाओं पर आधारित ही चुननी पड़ेगी.

3. लॉन्ग ड्राइव है अच्छा ऑप्शन

करवाचौथ पर आप एक-दूसरे को सरप्राइज़ गिफ़्ट तो दे ही सकते हैं. साथ ही आप लॉन्ग ड्राइव और कहीं हिल स्टेशन या इस भीड़-भाड़ से दूर एक-दो दिन के लिए घूमने का प्लान भी बना सकते हैं.

4. मेहंदी पार्टी

करवाचौथ में मेहंदी लगाने का रिवाज़ है. हर तरफ बाज़ार में मेहंदी वाले बैठे होते हैं और उनके पास लाइन लगी रहती है. अगर आप इस भीड़-भाड़ से बचना चाहते हैं, तो घर पर ही मेहंदी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं.

5. शॉपिंग भी है अच्छा विकल्प

शॉपिंग करना किस महिला को पसदं नहीं होता है, और अगर वो करवाचौथ के दिन होगी तो आपके पार्टनर को स्पेशल फ़ील होगा.

6. कैंडल लाइट डिनर

ये आईडिया बहुत रोमांटिक है. आप करवाचौथ के दिन अपने पार्टनर के लिए कैंडल लाइट डिनर प्लान कर सकते हैं.

7. एडवेंचर ट्रिप

अगर आपको और आपके पार्टनर को एडवेंचर ट्रिप पसंद है, तो आप उनके लिए एडवेंचर ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं. सच मानिये करवाचौथ पर इससे यादगार ट्रिप कोई और नहीं होगी.

8. घर पर रहकर पूरा दिन पार्टनर को डेडिकेट करें

करवाचौथ पर पार्टनर के साथ पूरा दिन घर पर बिताना बेस्ट आईडिया है. आप पार्टनर के साथ कुछ सुकून के पल बिताएं. पूजा की तैयारी और घर को सजाने में उनकी मदद करें.

9. हनीमून प्लान करें

अगर ये आपका पहला करवाचौथ है, तो आप 3-4 दिनों के लिए कहीं घूमने जा सकते हैं. आप इसे अपना सेकंड हनीमून भी कह सकते हैं. और हां जिनकी शादी को ज़्यादा टाइम हो चुका है, वो भी अपने पार्टनर को ये सरप्राइज़ दे सकते हैं.

10. घर पर डांस पार्टी

कोई पुरुष हो या महिला डांस करना हर किसी को पसंद होता है. तो क्यों न इस करवाचौथ घर की छत पर आप एक छोटी सी डांस पार्टी प्लान कर सकते हैं.

सुनिए अब देर मत करिये जल्दी से इसमें से कोई आईडिया चुनिए और प्लान कर लीजिये.