कॉलेज से निकलने के बाद दुनिया की भीड़ में धक्के खाते और स्ट्रगल करते जब पहली जॉब मिलती है, तो ऐसा लगता है मानो सूखी पड़ी ज़मीन पर बारिश की एक बूंद गिर गई हो. आप अपनी इस ख़ुशी में सबको शामिल करते हैं. इस जॉब को पूरे दिल और जान से करते हैं, ताकि कोई कमी न रह जाए. क्योंकि ये आपकी पहली जॉब होती है. आप इस मामले में कोई लापरवाही नहीं करते, फिर भी कुछ ऐसी बातें है, जो First Job से जुड़ी हैं और जिनके बारे में आप लोगों को पता होना भी बहुत ज़रूरी है.

Source: theconversation

ये रहीं वो बातें:

1. अपने सीनियर्स के बारे में गॉसिप न करें. क्योंकि एक छोटी सी ग़लत बात आपके जॉब को छीन सकती है.

Source: timewellness

2. समय पर ऑफ़िस जाओ और समय पर ही अपने Office से निकलो. इससे पता चलता है कि आप अपनी जॉब के लिए कितने समर्पित हैं.

Source: intoday

3. कॉलेज में फ़्रैंड्स बनाना चलता है, लेकिन ऑफ़िस में फ़्रेंड्स सोच समझकर बनाएं. साथ ही हर किसी को अपनी पर्सनल लाइफ़ के बारे में मत बताएं. कौन, कब और कैसे उसे आपके ख़िलाफ़ इस्तेमाल कर लेगा आपको पता भी नहीं चलेगा?

Source: pinimg

4. पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ को अलग रखने का मतलब ये नहीं है कि आप अपने को-वर्कर्स से बात ही न करें. आप उसे प्रोफ़ेशनल लेवल पर सवाल करें और उनके जवाब को ध्यान से सुनें.

Source: medium

5. Job Market बहुत ही टेढ़ी जगह है. यहां पर फ़र्क़ इससे पड़ता है आपको कौन जानता है इससे नहीं कि आप क्या जानते हो? इसलिए अपने पहले जॉब में नेटवर्किंग करें. ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जानें ताकि आपको अच्छे-अच्छे मौके मिल सकें.

Source: aspirare

6. अपनी पहली जॉब में ही सब दुनिया बदलने की सोचने लगते हैं. इसलिए अपनी सोच को कुछ दिनों के लिए किनारे रखकर पहले ख़ुद को स्थापित करने की सोचिए.

Source: learning

7. इस जॉब में अपनी पूरी मेहनत लगा दो. अपने काम को पूरा करें. ताकि आपकी काम को टालने वाले व्यक्ति की इमेज न बनें.

Source: internetcreations

8. जो काम अच्छा नहीं लग रहा उसे भी मना मत करो. क्योंकि ये आपकी जॉब का हिस्सा है और आप नए भी हैं. इसलिए हर काम को करिए, जिससे आप एक-एक बारीकियों को समझ पाएं. और ऐसे ही काम करते-करते एक दिन आप अपनी मंज़िल को पा लेंगे. साथ ही उस जगह पहुंच जाएंगे जहां आप भी काम को मना कर पाएंगे.

Source: sbs

9. पहली जॉब में सैलेरी कम हो सकती है, लेकिन दो चीज़ें अपने दिमाग़ में रखिए. पहली आपकी सैलेरी हर साल बढ़े. दूसरी आपका अनुभव आपकी सैलेरी से ज़्यादा ज़रूरी है. क्योंकि सैलेरी नहीं बढ़ती है तो न सही लेकिन आपके CV में दम होना चाहिए.

Source: haslers

10. सफ़लता मिलेगी, लेकिन आपको बहुत धैर्य रखना होगा. पहली नौकरी से ही ज़्यादा उम्मीदें न लगाएं. बस पूरी लगन और ईमानदारी से काम करते रहें और अपनी बारी का इंतज़ार करें. हो सकता है इस दौरान आपका काम में भी मन लगे, लेकिन ख़ुद को सही दिशा में लेकर जाएं और धैर्य रखें.

Source: mlayne

11. ख़ुद को ऐसा बना दीजिए कि दूसरों का आपके बिना काम ही न चले. आपकी टीम को भी आपकी ज़रूरत हो. ये आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. साथ ही आपकी तरक्की भी होगी.

Source: gstatic

इन बातों को गांठ बांध लें वो जिनकी पहली जॉब है और वो भी जो अब जॉब करने वाले हैं.