भूत की कहानियां सुनना और डरावनी जगहों पर जाना सबके बस की बात भले ही न हो, लेकिन मज़ा सबको आता है. अकसर दोस्तों के साथ भानगढ़ का क़िला जाने का प्लान बनता है टूट जाता है. मगर आप जानते हैं इसके अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं जहां जाने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए. ये जगह डर के लिए फ़ेमस हैं.

Source: cloudfront

हम सबको नहीं कह रहे, लेकिन जिन्हें डरावनी जगहों पर जाने का शौक़ है, उनको इन जगहों के बारे में ज़रूर जानना चाहिए.

1. मॉरगन हाउस, बंगाल टूरिज़्म, कलिम्पोंग

Source: tripadvisor

टूरिस्ट प्लेस के रूप में खोला गया मॉरगन हाउस एक हॉन्टेड प्लेस है. आपको बता दें कि 1930 में मॉरगन हाउस, जॉर्ज मॉर्गन का निजी निवास स्थान था. ये कलिम्पोंग में स्थित है. मगर लेडी मॉर्गन की असमय हुई मौत के बाद मॉर्गन परिवार ने इस घर को खाली कर दिया था. इसी के बाद से लेडी मॉरगन की आत्मा यहां भटकती है और यहां आने वाले मेहमानों ने उनकी ऊंची हील्स की चप्पल की आवाज़ें भी सुनी हैं, लेकिन देखा कभी नहीं है.

2. होटल लेक व्यू, ऊटी

Source: bstatic

अगर आपको डर का सामना करना है, तो ऊटी का होटल लेक व्यू आपका इंतज़ार कर रहा है. हरी-भरी रोलिंग पहाड़ियों के बीच स्थित ये अपनी असामान्य गतिविधियों के लिए जाना जाता है. इनमें से एक तो ये है कि पूर्णिमा की रात को यहां एक कमरे की बेड शीट रहस्यमयी ढंग से उड़ी जिसे देखकर यहां आए सभी मेहमान हिल गए. इतना ही नहीं, स्थानीय लोगों का मानना है कि ये संपत्ति डरावनी और ख़तरनाक है. यहां पर सूर्यास्त के बाद न जाना ही ठीक है.

3. वेलकम होटल द सेवॉय, मसूरी

Source: bstatic

मसूरी का वेलकम होटल, द सेवॉय भारत के सबसे डरावने होटल्स में से एक है. माना जाता है कि 19010 में लेडी गार्नेट ऑर्मे की कुछ अजीब परिस्थितियों में यहां मौत हो गई थी. इसके कुछ साल बाद ही लेडी गार्नेट का इलाज करने वाले डॉक्टर की भी मौत हो गई. तब से, इस होटल में डरावनी गतिविधियों को महसूस किया जा रहा है. यहां तक कि यहां रुकने वाले मेहमानों ने भी असामान्य गतिविधियों की शिकायत की है.

4. फ़ेर्न हिल्स रॉयल पैलेस, ऊटी

Source: cltpstatic

फ़ेर्न हिल्स रॉयल पैलेस ऊटी का सबसे जाना माना होटल है. इसी होटल में 2002 में आई राज़ फ़िल्म की शूटिंग हुई थी. उस वक़्त शूटिंग का हिस्सा रहीं मशहूर कोरियग्राफ़र और सभी क्रू मेंबर ने महसूस किया कि कोई चल रहा है, लेकिन दिख नहीं रहा है. बहुत ढूंढने पर भी वहां कुछ नहीं मिला. यहां तक कि जिस फ़्लोर पर इस गतिविधि की बात सामने आई रिसेप्शन स्टाफ़ ने बताया वो फ़्लोर इस होटल में है ही नहीं.

5. द ताजमहल पैलेस, मुंबई

Source: wikimedia

भारत के सबसे प्रसिद्ध होटलों में से एक, मुंबई का द ताज महल पैलेस भव्यता के साथ-साथ अपनी डरावनी गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है. इसको बनाने वालेंग्लैंड चले गए, लेकिन जब वापस भारत आए तो उन्होंने देखा कि होटल की दिशा सही नहीं है. इसी बात से आहत होकर उन्होंने होटल में ही आत्महत्या कर ली. तब से लेकर आज तक ये माना जाता है कि होटल में चेम्बर की आत्मा पुराने विंग में आज भी भटकती है.

6. बृजराज भवन पैलेस होटल, कोटा

View this post on Instagram

Spooky Post !! Enter at your own risk !👻 If speculations are to believed, these places are Haunted in Rajasthan with paranormal activities. How far do you agree ?!😎 Rana Kumbha Palace, Jagatpura, Brij Raj Bhawan, Chand Baori, NH-79, Nahargarh Fort, Bhangarh Fort, Sudhabay & Kuldhara !’ #rajasthantourism #rajasthan #rajasthani #rajasthandiaries #rajasthantrip #rajasthanblog #rajasthanistyle #rajasthantour #rajasthan_diaries #rajasthantravel #rajasthandiary #rajasthanroyals #rajasthandairies #rajasthaniculture #rajasthan_tourism #rajasthanpatrika #rajasthantrip #rajasthanigers #rajasthanlove #rajasthanblogger #rajasthaniswag #rajasthandesert #rajasthandiaries❤ #rajasthan_igers #rajasthanscenes #jaipur #udaipur #ajmer #pushkar #jodhpur #palsmaniaarajasthan

A post shared by World of Rajasthan (@worldofrajasthan) on

Source: yatra

ब्रिटिश राज्य के दौरान ये पैलेस मेजर बर्टन का निवास स्थान था. जहां वो और उनका परिवार रहता है. मगर 1857 के विद्रोह के दौरान, बर्टन और उनके परिवार को इसी पैलेस के एक हॉल में मार दिया गया. इसके बाद साल 1980 में इसका पुनर्निमाण करके इसे होटल के रूप में खोला गया, लेकिन यहां रुकने वाले मेहमानों ने बताया कि कुछ अजीब सी गतिविधियां होती है. इस बात की पुष्टि कोटा की रानी ने भी की है.

Source: cloudinary

अगर यात्रा के दौरान आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है या फिर ऐसा कोई अनुभव महसूस करना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताइएगा.

Source: tripoto