एशिया महाद्वीप दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र है. इस महाद्वीप की बड़ी खूबी है कि कई अलग-अलग देशों से मिलकर बने होने के बावजूद इनमें कई समानताए हैं. इन देशों में आज भी कई प्राचीन रूढ़ियां मौजूद हैं, जिन्हें समाज के नजरिये से दूर करना जरूरी है.

आज हम एशिया महाद्वीप के कुछ देशों की काली सच्चाई आपके सामने लाए हैं.

1.  कंबोडिया: यहां खुलेआम बिकता है ‘VIRGIN’

कंबोडिया दक्षिण-पूर्व एशिया का सबसे गरीब देश है. यहां की एक तिहाई आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीती है. गरीबी और बेरोजगारी के चलते इस देश में सदियों से Virgin लड़कियों को बेचा जाता है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन लड़कियों को खुले बाज़ारों में बेचा जाता है. कई जगह तो सुन्दर लड़की होने पर खरीददारों के बीच बोली भी लगायी जाती है.

2.  इंड़ोनेशिया: Policy में ही शामिल है Virginity

यहां महिलाओं को पुलिस अथवा मिलिटरी में भर्ती होने के लिए Virginity टेस्ट पास करना जरूरी होता है. अगर कोई लड़की इस टेस्ट में फेल हो जाए, तो उस पर ‘आर्म फोर्सेस’ में भर्ती के लिए आजीवन प्रतिबंध लगा दिया जाता है. लड़कियों के इस टेस्ट को ‘टू फिंगर टेस्ट ‘ कहते  हैं.

3.  जापान: मासूम Dolphin का शिकार

जापान के Taiji नामक समुद्री क्षेत्र में हर साल हजारों मछुआरे इकट्ठा होकर डॉल्फिन मछली का शिकार करते हैं. यहां डॉल्फिन का शिकार सार्वजनिक त्यौहार की तरह मनाया जाता है. स्थानीय प्रशासन की भी इस आयोजन में भागीदारी होती है.

4.  सऊदी अरब: जादू टोना का साया

सऊदी अरब प्रशासन अपने नागरिकों के जादू-टोना में अधिक विश्वास करने की वजह से परेशान है. वहां जादू-टोना रोकने के लिए 2009 में Anti Witchcraft Unit बनाया गया. सऊदी में इस्लाम धर्म के अलावा किसी अन्य धर्म का सार्वजनिक रूप से पालन करने पर प्रतिबन्ध है. कई बार वहां दूसरे देशों के मजदूरों को देश में जादू-टोना फ़ैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया जाता है.

5.  भारत: रुढियों का देश

आज भारत में खुले तौर से सेक्स के बारे में बात करना एक अपराध माना जाता है. सेक्स के मामले में यह देश कई खांचों में बंटा है. लेकिन, भारत में 950-1050 ई. में चंदेल राजाओं द्वारा बनाया गया खजुराहो का मंदिर इसका अपवाद है. इस मंदिर की दीवारों पर सेक्स की अनेक मुद्राओं को दर्शाया गया है.

6. भूटान: यहां के लोगों को मौत से ड़र नहीं लगता

भूटान में जीवन बड़ा कठिन है. इस पर्वतीय इलाके में हर दिन लोगों में असमय मौत का खतरा बना रहता है. इसके बावजूद यह देश खुशी के मामले में भारत से ऊपर है. इस बारे में मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि यहां के लोगों में खुशी के स्तर का अधिक होने की मुख्य वजह इन लोगों का अधिक धार्मिक होना है.

7. फिलीपिंस: ड्रग्स और Human Trafficking का अवैध अड्डा

फिलीपिंस में लगातार हो रहे आतंरिक युद्ध की वजह से यहां अवैध कारोबार को बढ़ावा मिला है. इस देश में महिलाओं की सेक्स के लिए खुलेआम बिक्री की जाती है. वर्तमान में यहां ISIS आंतकियों के बढ़ते दबाव की वज़ह से इस देश के अधिकतर नागरिक दूसरे देशों में शरण लेने को मजबूर हैं.

8.  दक्षिण कोरिया: आज भी खुले आम बिकता है इंसान

दक्षिण कोरिया, एशिया का एक अमिर देश है. इसकी अर्थव्यवस्था इस महाद्वीप के दूसरे देशों से अधिक है. फिर भीं यहां कई सालों से मजदूर खुले में खरीदे-बेचे जाते हैं.

9.  उजबेकिस्तान : महिलाओं की नसबंदी अनिवार्य है.

उजबेकिस्तान में जनसंख्या रोकने के लिए महिलाओं की नसबंदी उनकी सहमति के बिना की जाती है. इस देश में महिलाओं को अपनी नसबंदी तथा बच्चे को जन्म देना का कोई अधिकार नही है. इस पर सरकार का नियंत्रण है.

10.   बांग्लादेश: नाबालिकों का वेश्यालय

बांग्लादेश में नाबालिक लड़कियों से ज़बरन वेश्यावृति कराना ए़क बड़ी समस्या है. सरकार ने इसे रोकने के लिए कई कदम उठाए लेकिन ये नाकाफी साबित हुए. अपनी उम्र छिपाने के लिए ये Oradexon का सेवन करती हैं. इस दवा के लगातार सेवन से कम उम्र में कैंसर होने का खतरा रहता है.

ये तो महज़ कुछ देशों के उदाहरण हैं. पूरी दुनिया में न जाने कितने इस तरह के कठोर कानून, मान्यताएं और सामाजिक बंदिशें अभी भी हैं, जो आधुनिक समाज के लिए काला धब्बा हैं.

क्या सचमुच आज के समय में इन कानूनों, मान्यतायों की जरूरत है. इस बारे में आप अपने कमेंट ज़रूर दें.

Storysource:listvourse